googlenews
Salad for Weight Loss
Salad Recipes for Weight Loss

Salad for Weight Loss: वजन भला किसे कम नहीं करना है? लेकिन वजन कम करने की कोशिश में हम कई बार बहुत मेहनत कर जाते हैं। वेट लॉस के लिए सबसे ज्यादा बदलाव हमें अपनी डाइट में करना चाहिए। डाइट में वेट लॉस करने वाले ज्यादा से ज्यादा वेरायटी में फूड आयटम्स को शामिल करना चाहिए। इस लिहाज से देखा जाए तो यह मौसम बिल्कुल परफेक्ट है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस समय कई तरह की अलग- अलग सब्जियां और फल उपलब्ध हैं। तो क्यों ना हम इन मौसमी सुपर फूड्स की मदद से अपने वेट लॉस करने की कोशिश को आसान बनाते हैं। यहां कुछ आसान सलाद रेसिपीज के बारे में बताया जा रहा है, जिन्हें आप 5 मिनट में बना सकती हैं।

गाजर और ब्रोकोली सलाद

इन दोनों में एंटी- ऑक्सीडेंट खूब होते हैं। ये दिखने में भी खूबसूरत लगते हैं और अपने क्रंचीनेस की वजह से खाने में भी अच्छे लगते हैं। इसे बनाने के लिए आप गाजर और ब्रोकोली को नमक वाले गुनगुने पानी में धो लें। आप चाहें तो इन्हें हल्का उबाल भी सकती हैं। अब एक पैन लें और उसमें 1 चम्मच ऑलिव ऑयल, 4 कुटी हुई लहसुन की कली और आधा चम्मच अदरक पाउडर मिलाकर टॉस कर लें। अब इसमें गाजर और ब्रोकोली डालकर अच्छे से मिला लें। अगर आपको इस सलाद को और स्वादिष्ट बनाना है तो इसमें पनीर को कस कर मिला सकती हैं। अगर आप नॉन वेजीटेरियन हैं तो इसमें चिकन भी मिलाया जा सकता है। अंत में नमक, काली मिर्च डालकर ऊपर से लेमन जूस छिड़क लें। आपका सलाद तैयार है। आप इसे में मील से रीप्लेस भी कर सकती हैं।

काबुली चना सलाद

Salad for Weight Loss
Salad for Weight Loss: वेट लॉस करना है तो खाएं ये 5 मिनट में बनने वाले सलाद 3

रात भर 1 कप काबुली चना को पानी में भिगोने के लिए रख दें। सुबह उबाल लें और पानी निथार दें। अब बेबी टमैटो को धोकर काट लें और काबुली चना में मिला दें। ड्रेसिंग के लिए 1 चम्मच ऑरेंज जूस, 1 चम्मच लेमन जू, नमक, काली मिर्च को मिश्रण में मिला दें। अच्छे से टॉस करें और हरी धनिया से गार्निश करके सर्व करें।

ऑरेंज और एप्पल सलाद

इस मौसम में ऑरेंज खूब मिल रहे हैं। यह विटामिन सी और एंटी- ऑक्सीडेंट का बेहतरीन स्रोत होता है। इस आसान सलाद रेसिपी को बनाने के लिए आपको एक कप कटे हुए सेब, २ कप कटे हुए ऑरेंज, आधा कप स्ट्राबेरी और आधा कप केला चाहिए। इस सबको आपस में मिला लें। अब ड्रेसिंग को तैयार करना है। इसके लिए 2 चम्मच ऑरेंज जूस, आधा चम्मच गुड़ पाउडर और 1 चम्मच शहद को फ्रूट्स में मिला दें। इसे 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें ताकि यह जूस को अच्छी तरह से सोख ले। हरी धनिया से गार्निश करके सर्व करें।

बीटरूट सलाद

बीटरूट के फ़ायदों के बारे में सभी जानते हैं। इसके अलावा, इस सलाद में पालक, तरबूज के बीज, किनुआ और कच्चे प्याज मिलाए जाएंगे। सबसे पहले थोड़े से किनुआ को पानी में उबाल कर किनारे रख लें। अब पालक की पत्तियों को भी हल्का उबाल लें। एक बड़े बर्तन में पके हुए किनुआ, पालक की पत्तियों को बारीक कटे बीटरूट के साथ मिलाएं। आप चाहें तो इसमें थोड़ा चीज़ मिला सकती हैं। ड्रेसिंग के लिए 1 चम्मच ऑलिव ऑयल, 1 चम्मच लेमन जूस, नमक और काली मिर्च का इस्तेमाल करें। जब यह अच्छी तरह से मिल जाए तो इस पर तरबूज के बीज से गार्निशिंग कर लें।

ये भी पढ़ें – 

वेट लॉस के लिए बनाएं ये बाजरा रेसिपीज 

हेल्दी रहने के लिए 10 गाजर रेसिपी 

स्वास्थ्य संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com