googlenews
थकना

 

मेरे बच्चे को सांस लेने में समस्या होती है। वह खेलने जाता है लेकिन थोड़ी दूर दौडऩे के बाद ही हांफने लगता है। थोड़ी ही मेहनत करने से वह थक जाता है। वह अपनी पढ़ाई पर भी कम देर तक ध्यान दे पाता है। मुझे उसके हृदय की जांच कराने की सलाह दी गई। कृपया सलाह दें।
– शीला सुमन, कानपुर

Heart Problem: ये बहुत ही सामान्य लक्षण हैं और इन लक्षणों से किसी खास बीमारी के संकेत नहीं मिलते हैं। बच्चे को बालरोग विशेषज्ञ को दिखाया जाना चाहिए जो जरूरत पडऩे पर आगे के उपचार के बारे में बताएगा। कुछ बच्चों में हृदय संबंधी किसी बीमारी के बगैर धड़कन की गति अधिक होती है। निम्नलिखित लक्षण किसी हृदय संबंधी बीमारी के संकेत हो सकते हैं – थकने पर तेज
सांस लेना, अंगुलियों या जीभ पर नीलापन, वजन न बढऩे का कारण स्पष्ट न होना, बार-बार सीने में संक्रमण होना या उसके सीने पर स्टेथोस्कोप रखने पर असामान्य आवाज आना।

अगर ये सभी लक्षण मौजूद हैं तो आपको अपने बच्चे को एक बाल हृदय रोग विशेषज्ञ के पास ले जाने की सलाह दूंगा। कम देर तक एकाग्रचित्त हो पाने को एडीडी, एडीएचडी या हाइपरएक्टिविटी कहते हैं। एक बालरोग विशेषज्ञ ही यह तय कर पाएगा कि आपके बच्चे की एकाग्रचित्त होने की क्षमता सामान्य है या नहीं।

इन्हें भी पढ़ें-  

मेरी कमर में तेज दर्द रहता है जो माहवारी में बढ़ जाता है। मुझे क्या करना चाहिए? 

मुझे पॉलिसिस्टिक ओवरियन सिंड्रोम है। क्या मैं गर्भधारण कर सकती हूं? 

मेरे बांये स्तन में छोटी सी गांठ है। क्या गांठ का मतलब कैंसर ही होता है?