सुमन एक कॉर्पोरेट ऑफिस में बड़े पद् पर कार्यरत होने के साथ ही शादीशुदा भी थी, वैसे तो उसकी शादी को अभी तीन साल ही हुये थे लेकिन अब हर कोई उससे यही सवाल करने लगा था कि वह अब मां बनने की प्लानिंग कब करेगी। सच में एक करियर वुमन के लिये मां बनने का फैसला उसके बढ़ते करियर को रोक सा देता है लेकिन इस बात को भी नाकारा नहीं जा सकता कि एक स्त्री के लिये जितना महत्वपूर्ण उसका करियर होता है उससे कहीं ज्यादा उसका मां बनना। तो चलिये, हम कुछ बातों को बताते हैं जिससे कि आप अपने करियर और प्रेग्नेंसी में तालमेल बिठाकर मातृत्व का आनद ले सकें।

1- अगर कोई महिला किसी कंपनी में अच्छे औदे व सैलरी पर है तो वह अक्सर मां बनने से घबराती है, उसे इस बात का डर लगा रहता है कि मां बनने के बाद उसका ये औदा उससे छिन जायेगा जबकि ऐसा सोचना गलत है। अगर आप अपनी काबिलियत के बल पर उस औदे तक पहुंची है तो आपको डरने की जरुरत नहीं, मां बनने के बाद भी आप दुबारा अपनी मंजिल तक पहुंच सकती है।

2-गाइनकोलॉजी के अनुसार प्रेग्नेंट होने की एक उम्र व समय होता है। अगर कार्यरत रहते हुये आप 30 की हो चुकी हैं तो जल्द ही आप मां बनने की प्लानिंग शुरु कर दे क्योंकि ऐसा ना हो करियर के चक्कर में आप अपने मातृत्व सुख को ही गंवा दे।

3- मां बनना हर स्त्री के लिये एक सुखद एहसास है आप इसे अपनी राह का काटा ना समझें। आप करीना कपूर खान को ही देख लीजिए, करीना ना सिर्फ अपना मदरहुड इंज्वॉय कर रही है बल्कि अपने करियर की दूसरी पारी खेलने के लिये ताबड़तोड़ मेहनत भी कर रही हैं। आज वह एक बीवी, माँ होने के साथ -साथ सफल अभिनेत्रियों में  भी गिनी जाती है। 

4- जिस तरह से आपने अपने करियर की लाइफ का आनंद उठाया है ठीक उसी तरह से अपनी प्रेग्नेंसी को भी इंज्वॉय करें। ये बिल्कुल मत सोचे कि मां बनने के बाद आपका करियर खत्म हो जायेगा। जरा सोचिये उन नामचीन महिलाओं के बारे में जिन्होंने अपने करियर और घर दोनों में संतुलन बनाते हुये देश-विदेश में नाम कमाया हैं। आप में भी ऐसी ही सोच होनी चाहिये।

5-अक्सर कामकाजी महिलायें ये सोचती हैं कि वो मां बनने के बाद अपने पति पर निर्भर हो जायेंगी जबकि ये सोचना गलत होगा। मां बनने के बाद करियर रुकता जरुर है जो कि हर स्त्री के लिये एक आम बात है लेकिन आप चाहे तो फिर से उसे अपने हिसाब से शुरु कर सकती है।

तो इन बातों को समझ कर आप माँ बनने के डर को दूर कर सकती है। अगर आपके अंदर आगे बढ़ने का जज्बा है तो माँ बनने के बाद भी आप अपने करियर की फिर से नई पारी खेल सकती है ।

 

ये भी पढ़ें-

मोटापे की वजह से भी सी‒सैक्शन करना पड़ता है