googlenews
health article
भारतीय रसोई अपने आप में एक विशेष महत्त्व रखती है।  क्योंकि हमारी सेहत का राज़ इसी रसोई के भीतर छिपा होता है। किचन में मौजूद मसालों का इस्तेमाल कई छोटी -बड़ी  बीमारियों से निजात दिलाता है। आइए आपको बताते हैं हमारी रसोई में मिलने वाले कुछ ऐसे ही मसालों  के बारे में जिनके पास हमारे हर मर्ज़ का इलाज है-
health article
आपके किचन में मौजूद हैं आपको सेहतमंद बनाने वाले मसाले 9

हल्दी

हल्दी में दर्द निवारक गुण पाए जाते हैं। ये किसी भी  चोट के दर्द और सूजन को कम करने में मददगार होते हैं।  एंटीबायोटिक के रूप में इस्तेमाल होने वाली ये हल्दी कैंसर जैसी बड़ी बीमारी को रोकने में भी कारगर है।
health article
आपके किचन में मौजूद हैं आपको सेहतमंद बनाने वाले मसाले 10

छोटी  इलायची

छोटी इलायची खाने के स्वाद में चार-चांद लगाने के साथ  पाचन संबंधी विकारों को भी दूर करती है। यह एसिडिटी और पेट से संबंधित बहुत सी बीमारियों के लिए लाभकारी है।
health article
आपके किचन में मौजूद हैं आपको सेहतमंद बनाने वाले मसाले 11

अजवाइन

यह पेट दर्द में भी काफी उपयोगी है। आधी चम्मच अजवाइन को गर्म पानी के साथ लेने से गैस के कारण हो रहे पेटदर्द में तुरंत आराम मिलता है। साथ ही मोटापा भी नहीं बढ़ता।
health article
आपके किचन में मौजूद हैं आपको सेहतमंद बनाने वाले मसाले 12

लौंग

लौंग का प्रयोग ख़ासतौर से दांतों के दर्द में किया जाता है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल पाचन संबंधी समस्याओं के साथ खांसी और जुखाम के इलाज के लिए भी किया जाता है।
health article
आपके किचन में मौजूद हैं आपको सेहतमंद बनाने वाले मसाले 13

दालचीनी

दालचीनी को चाय या कॉफी में मिलाकर पीने से शुगर कंट्रोल में रहती है। बढ़ते हुए मोटापे को भी नियंत्रित करने के लिए दालचीनी का प्रयोग किया जाता है।
health article
आपके किचन में मौजूद हैं आपको सेहतमंद बनाने वाले मसाले 14

जीरा

जीरे का सेवन बवासीर में भी लाभकारी माना जाता है। साथ ही इन छोटे-छोटे बीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो आपकी पाचन क्रिया को ठीक करता है।  
health article
आपके किचन में मौजूद हैं आपको सेहतमंद बनाने वाले मसाले 15

हींग

हींग का उपयोग पेट से जुड़ी कई समस्याएं जैसे कि पेट दर्द अपच उल्टी जैसे रोगों को ठीक करने में  किया जाता है। इसके साथ-साथ हींग का उपयोग जलन को ठीक करने में भी किया जाता है।

ये भी पढ़ें

गुड़हल का फूल कई बीमारियों से दिलाए छुटकारा

दांतों के पीलेपन को दूर कर खुलकर करें स्माइल

त्रिफला वजन कम करने के साथ और भी रोगों के लिए है फायदेमंद

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।