googlenews
सूखी खांसी को दूर करेंगे दादी मां के ये नुस्खे: Dry Cough Home Remedy
Dry Cough Home Remedy

Dry Cough Home Remedy: ठंड के मौसम में सर्दी व खांसी होना आम बात है। खांसी आमतौर पर दो तरह की हो सकती है। इसमें सूखी खांसी बहुत अधिक परेशान कर सकती है। जब व्यक्ति को लगातार खांसी होती रहती है तो इससे व्यक्ति काफी अधिक परेशान हो जाता है। अमूमन लोग अपनी खांसी से राहत पाने के लिए दवाइयों का सहारा लेते हैं। लेकिन अगर आप कुछ आसान घरेलू उपायों को अपनाते हैं, तो इससे आपको सूखी खांसी से काफी राहत मिल सकती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही आसान घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं-

शहद

Dry Cough Home Remedy
Honey can be helpful in suppressing and curing a dry cough

अगर आप सूखी खांसी से परेशान हैं तो ऐसे में शहद का सेवन करना एक अच्छा विचार है। कई शोध में यह साबित हो चुका है कि शहद सूखी खांसी को दबााने और जल्द ठीक करने में मददगार हो सकता है। आप चाहें तो एक चम्मच शहद का सेवन ऐसे ही करें या फिर आप किसी हॉट ड्रिंक में एक चम्मच शहद को डालकर भी ले सकते हैं।

अदरक

Dry Cough Home Remedy
It has anti-inflammatory properties, which can give you relief

जब बात सूखी खांसी से राहत पाने की होती है तो यकीनन अदरक का सेवन करना एक अच्छा विचार हो सकता है। दरअसल, इसमें एंटी-इन्फ्लमेट्री गुण होते हैं, जो आपको राहत दिला सकते हैं। आप चाहें तो इसे चाय में कद्दूकस करके डाल सकते हैं। इसके अलावा, अदरक के रस और शहद को भी मिक्स करके लिया जा सकता है। हालांकि, यह भी ध्यान रखें कि कुछ लोगों को अदरक की चाय पीने से पेट खराब या सीने में जलन हो सकती है।

हल्दी

Dry Cough Home Remedy
Turmeric contains curcumin, which has anti-inflammatory, anti-viral and anti-bacterial properties

हल्दी में करक्यूमिन होता है, जिसमें एंटी- इन्फ्लमेट्री, एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। जिसके कारण जब आप हल्दी का सेवन करते हैं तो इससे सूखी खांसी से आपको राहत मिल सकती है। आप चाहें तो हल्दी के साथ काली मिर्च को मिक्स करके लें। काली मिर्च के साथ लेने पर करक्यूमिन ब्लड में अच्छी तरह अवशोषित होता है। आप हल्दी को दूर में डालकर ले सकते हैं या फिर हल्दी और काली मिर्च की मदद से काढ़ा भी बनाया जा सकता है।

पुदीना

Dry Cough Home Remedy
Peppermint contains menthol, which can provide relief from the pain caused by a cough

अमूमन सूखी खांसी होने पर व्यक्ति में गले में खराश व इरिटेशन हो सकती है। ऐसे में आप पुदीने का सेवन कर सकते हैं। पेपरमिंट में मेन्थॉल होता है, जो खांसी के कारण होने वाले दर्द से राहत प्रदान कर सकता है और खांसी को भी कम करने में मददगार है। पुदीने में एंटी-बैक्टीरियन और एंटी-वायरल गुण होते हैं। आप पेपरमिंट टी पी सकते हैं। खासतौर से, रात को सोने से ठीक पहले पुदीने की चाय पीने से रात में होने वाली खांसी से राहत मिलती है। इसके अलावा, अरोमाथेरेपी उपचार के रूप में पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल का उपयोग किया जा सकता है।

मसाला चाय

Dry Cough Home Remedy
Masala Chai

मसाला चाय बनाते समय लौंग, दालचीनी और इलायची को उसमें डाला जाता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। साथ ही साथ, चाय में मौजूद दालचीनी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ऐसे में अगर आप सूखी खांसी से राहत पाना चाहते हैं तो दिन में मसाला चाय बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं।

ह्यूमिडिफायर का करें इस्तेमाल

Dry Cough Home Remedy
Use a humidifier

शुष्क हवा के कारण सूखी खांसी की समस्या बढ़ सकती है। इसलिए आप ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें। यह हवा में नमी का स्तर बढ़ाते हैं, जिससे व्यक्ति को राहत मिल सकती है। अगर आपके घर की हवा शुष्क है, तो सोने के दौरान सूखी खांसी को कम करने में मदद करने के लिए अपने बेडरूम में एक ह्यूमिडिफायर चलाएं।

नमक के पानी

Dry Cough Home Remedy
If you are troubled by dry cough, then add salt to warm water and gargle with it.

अगर आप सूखी खांसी से परेशान हैं तो आप गर्म पानी में नमक डालकर उससे गरारे करें। इससे आपको बहुत अधिक राहत मिलेगी। साथ ही साथ, गले में होने वाली जलन को भी कम किया जा सकता है। नमक का पानी मुंह और गले में बैक्टीरिया को मारने में भी मदद करता है। जिससे व्यक्ति जल्द ठीक होता है। इसके लिए आप एक गिलास में गर्म पानी में 1 चम्मच नमक डालकर मिक्स करें। फिर गरारे करें। हालांकि, यह ध्यान दें कि आप नमक के पानी को निगलने की भूल ना करें। 

स्टीम

Dry Cough Home Remedy
One of the natural remedies for dry cough, steam inhalation is also extremely effective

सूखी खांसी के प्राकृतिक उपचारों में से एक भाप लेना भी बेहद प्रभावी है। दरअसल, जब आप स्टीम लेते हैं तो इससे बलगम को लूज करने में मदद मिलती है। इस उपाय को अपनाने से जुकाम से भी राहत मिलती है। आप चाहें तो स्टीम के पानी में एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को भी शामिल कर सकते हैं। स्टीम लेने से आपको गले के दर्द को कम करने और खांसी को कम करने में मदद कर सकती है। स्टीम लेने के लिए एक बर्तन में पानी गर्म करें और रोज़मेरी, नीलगिरी या टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को मिक्स करें। अब आप तौलिए से अपने सिर को कवर करें और भाप लें। आप सूखी खांसी से राहत पाने के लिए दिन में दो से तीन बार स्टीम अवश्य लें।

डिस्क्लेमर- यह लेख केवल जानकारी के लिए लिखा गया है। अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो घरेलू उपचार अपनाने के साथ-साथ एक बार डॉक्टर को अवश्य दिखाएं। उनकी सलाह पर ही किसी उपचार को अपनाएं।

Leave a comment