प्याज खाना कई लोगों को बहुत ज्यादा पसंद होता है कभी सब्ज़ी में तड़का लगाने के लिए तो कभी सलाद के रूप में इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है। लेकिन आमतौर पर प्याज का छिलका हटाकर कूड़े में फेंक दिया जाता है। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं प्याज के छिलके के कुछ अद्भुत गुणों के बारे में जिन्हें जानकार आप भी प्याज का छिलका डस्टबिन में डालने से पहले कई बार सोचेंगे। 

गले दर्द  में राहत 

गला खराब होने पर प्याज के छिलके को पानी के साथ उबाल लें और फिर उस पानी को छान कर इस पानी से गरारा करने से गले दर्द में राहत मिलती है साथ ही ये गले की खराश को भी कम करता है। 

चेहरे के दाग धब्बे कम करता है 

चेहरे के दाग़ धब्बे कम करने के लिए प्याज के छिलके का पेस्ट काफी कारगर साबित होता है। पेस्ट बनाने के लिए प्याज के छिलके को मिक्सी में महीन पीस लें और इस पेस्ट में शहद और हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाए रखें। जब यह पेस्ट सूख जाए तब अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। 

एंटी ऑक्सीडेंट्स 

प्याज के छिलके एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। इसे ग्रीन टी या सूप में मिलाकर पीने से एंटी ऑक्सीडेंट्स तत्व शरीर को अंदर से साफ करते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है।

एलर्जी को दूर करता है 

शरीर में एलर्जी होने पर खुजली होना आम बात है। एलर्जी को कम करने के लिए प्याज के छिलके का इस्तेमाल करें। प्याज के छिलके का पानी  शरीर पर लगा लें  दो से तीन बार  प्याज के पानी से शरीर को साफ करने से एलर्जी कम होने लगेगी और  इससे खुजली भी दूर हो जाएगी।