अब तक आपको यह तो जरूर पता चल गया होगा कि गणपति बप्पा को चढ़ावे के तौर पर मोदक चढ़ाया जाता है। लेकिन क्या आपको उन फलों के बारे में जानती हैं जो गणेश जी के पसंदीदा फल हैं। आज हम इस आर्टिकल में उन्हीं फलों की बात करेंगे। हम यह भी जानेंगे कि वे फल किस तरह से हमारे लिए फायदेमंद हैं। अगर आप इन फलों को खाएंगी, तो ये हमारी बॉडी को कई तरह से लाभ पहुचाएंगे।

केला

 

केला पोटैशियम, फाइबर, मैग्नीशियम, फोलेट, राइबोफ्लेवइन, नियासीन, आयरन और विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी6 समृद्ध है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत रहती है, उन्हें केला जरूर खाना चाहिए। इससे आपका ब्लड प्रेशर लेवल संतुलित बना रहता है। केला खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है, यही कारण है कि बच्चों को केला खाने के लिए जरूर देना चाहिए। केला हृदय रोग, डायबिटीज, अस्थमा जैसे रोगों से भी व्यक्ति को सुरक्षित रखता है।

शरीफा

 

शरीफा को कुछ जगहों पर सीताफल भी कहा जाता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन बी6 प्रचुर मात्रा में होता है। साथ ही, इसमें फ्लेवेनॉइड, कैरोटेनॉइड्स, कौरोनॉइक एसिड भी खूब होता है। यह फल एंटी- ऑक्सीडेंट से भरा है और आपकी विटामिन सी की रोजाना की जरूरत को 40% तक पूरा करता है। एंटी- ऑक्सीडेंट की वजह से यह सूजन, कैन्से और क्रॉनिक डिजीज से भी आपकी रक्षा करता है। अगर आप वेट लॉस की कोशिश में लगे हैं, तो भी शरीफा बढ़िया फल है। इसमें आयरन भी खूब होता है, जिसके कारण एनिमिया के शिकार लोगों के सेवन के लिए यह एक जरूरी फल है।

बेल

 

बेल एक ऐसा फल है, जिसमें व्याप्त विटामिन, कैल्शियम और टैनिन आपके खून को साफ करके खतरनाक टॉक्सिन को बॉडी से बाहर निकालते हैं। इसमें फाइटोकेमिकल्स और फ्लेवेनॉइड्स भी रहता है, जो हृदय और लीवर को हेल्दी रखने में अहम भूमिका निभाता है। इसमें निहित विटामिन सी इम्यूनिटी को दुरुस्त रखता है। एंटी- बैक्टीरियल और एंटी- फंगल गुणों की वजह से बेल पेट को स्वस्थ रखता है और डायजेशन से जुड़ी समस्याओं को पास नहीं फटकने देता है। अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं, तो बेल का सेवन जरूर करें। यह आंतों को भी साफ रखता है।

अमरूद

 

अमरूद में विटामिन सी की मात्रा इतनी होती है कि संतरा भी इससे मुकाबला नहीं कर सकता! यह इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ हमारी बॉडी को कई तरह के इन्फेक्शन से बचाता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर और फोलेट होता है, जो प्रेगनेंसी में लाभदायक है। कैंसर और डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे लोगों को अमरूद का सेवन जरूर करना चाहिए।

जामुन

 

जामुन सीमित समय के लिए मिलता है, लेकिन इसमें पोटैशियम, कॉपर और मैगनीज प्रचुर मात्रा में होता है। इसमें फाइबर भी खूब रहता है, जिसकी वजह से यह कब्ज रोगियों के लिए रामबाण जैसा है। इसके नियमित सेवन से ब्लड प्रेशर मेन्टेन रहता है और कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी। इसके सेवन से एडिनोपेक्टिन नामक हार्मोन बढ़त है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को खास सलाह दी जाती है कि वे जामुन का सेवन जरूर करें। वजन कम करने वालों के लिए जामुन का सेवन लाभकारी है क्योंकि इसमें कैलोरी बहुत कम होती है।

स्वास्थ्य संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें –editor@grehlakshmi.com

ये भी पढ़ें – 

Digital Detox : क्यों जरूरी है आपका अपने स्मार्ट फोन से दूरी बनाकर रखना

Celebrity Training Tips : जैकलिन और रणबीर के कोच से जानें वेट लॉस सीक्रेट