googlenews
Grahlakshmi

Corona

देश में तेज़ी से बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण (कोविड-19) के मामले को लेकर अमेरिका के एक प्रसिद्ध चिकित्सा संस्थान ने इससे होनी वाली ‘बैचनी’ को कम करने के लिए योग और ध्यान लगाने के साथ सांस पर नियंत्रण रखने की सलाह दी है। चिकित्सा संस्थान का मानना है कि ऐसा करने से इससे होने वाली बेचैनी से काफी हद तक राहत मिल सकती है। 
हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के संकाय एवं यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के ‘डेविड गेफेन स्कूल ऑफ मेडिसिन’ के मनोरोग चिकित्सक जॉन शार्प ने बताया है कि नियमित ध्यान करने से जहां मन को शांति मिलेगी और आपकी इम्युनिटी भी बढ़ेगी, जिससे आपको काफी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि अगर आप योग नहीं करते या आपने कभी योग नहीं किया है तो जब भी आपका मन करे तभी इसे करें।
जॉन शार्प ने बताया कि youtube में ऐसे कई वीडियो हैं जिनकी सहायता से आप आसानी से कोई भी योग सीख सकते हैं इसके लिए आपको बहुत अधिक परिश्रम  भी करने की ज़रूरत नहीं है और जल्द ही आप इससे संबंधित लाभ भी पाएंगे। 
बेचैनी दूर करने के लिए सबसे असरदार है ‘फोर्सफुल ब्रीदिंग’- 
बेचैनी, डर और एंग्जायटी को दूर भगाने में सांसों से जुड़ी यह एक्सरसाइज काफी असरदार है। इससे टेंशन दूर होती है और आपका मन शांत हो जाता है। इस योग को करना बहुत ही आसान है इसके लिए सीधे खड़े होकर गहरी सांस अंदर लें और फिर इसे छोड़ें।  इस बात का ध्यान रखें कि सांस बाहर निकालते समय हम्म-हम्म की आवाज आनी चाहिए। ऐसा कम से कम 3-4 बार दोहराएं।
अगर आप किसी से बात करते समय बहुत ज्यादा नर्वस हो रहे हैं तो अपने मुंह को अपने हाथों से ढंके और फिर ऐसे ही जोर जोर से सांस बाहर निकालें। इसे ठीक वैसे ही करें जैसे आप खांसते समय करते हैं। यकीन मानिए मिनटों में आपकी बेचैनी, नर्वसनेस और एंग्जायटी दूर करने का इससे आसान तरीका और कोई नहीं है।