googlenews
ajab gajab

Country

क्या आप जानते हैं कि दुनिया में ऐसे भी कुछ देश हैं, जहां  इस छोटे से मच्छर का नामोनिशान  तक नहीं है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ देशों के बारे में –
Country
Country : कौन से ऐसे देश हैं, जहां नहीं मिलते हैं मच्छर 4

न्यू कैलेडोनिया

कई द्वीपों की चेन को मिलाकर बना न्यू कैलेडोनिया  दुनिया का सबसे लंबा आइलैंड है। चारों ओर फैला नीला समुद्र, कैरल रीफ और दूर-दूर तक फैली सफेदी मन को लुभा देती है। यहां ऐसे बहुत से पौधे और जानवर मिलते हैं, जो बहुत कम पाए जाते हैं।  यहां  का तापमान हमेशा इतना गर्म बना रहता है कि साल भर आराम से सिर्फ टी-शर्ट पहनकर रहा जा सकता है। यह टूरिस्ट की पसंदीदा जगह है। यहां बड़ी तादाद में टूरिस्ट आते हैं।  इसके अलावा यह जगह स्कूबा डाइविंग सीखने के लिए एक बेस्ट प्लेस  है और साल भर  यहां लोग स्कूबा डाइविंग सीखने आते रहते हैं।
New Caledonia
Country : कौन से ऐसे देश हैं, जहां नहीं मिलते हैं मच्छर 5

आइसलैंड

हरी-भरी वादियों, ग्लेशियर और हजारों किमी लंबे समुद्र तट वाला यह देश काफी खूबसूरत है। यह अपने गर्म झरनों (ज्वालामुखी के कारण) के लिए भी मशहूर है। इसे कल्चर और आर्ट का सेंटर माना जाता है। यहां की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है और यहां कई ऐसे ज्वालामुखी हैं, जो यूरोप के एयर ट्रैफिक में रुकावट पैदा कर सकती हैं। यह काफी ठंडा देश है और सर्दियों में यहां बहुत  स्नोफॉल होता है, जिसकी वजह से यहां मच्छर नहीं पनप पाते हैं ।

फ्रेंच पॉलिनेशिया

साउथ पैसेफिक में स्थित द्वीपों का यह समूह दुनिया के कुछ सबसे अलग-थलग वाले इलाकों में से एक है। यहां का सबसे पॉपुलर आइलैंड ताहिती है। यहां की कुल आबादी करीब ढाई लाख से अधिक है। आधिकारिक भाषा फ्रेंच है और टूरिज्म रोजगार का सबसे बड़ा जरिया है। यहां कुछ ऐसे बड़े-बड़े केकड़े पाए जाते हैं, जो नारियल को भी तोड़ सकते हैं। इसलिए थोड़ा सावधान रहना जरूरी है। इसकी खासियत ये है कि यहां  मच्छरों की संख्या न के बराबर है।

ये भी पढ़ें –

आपकी चाय का प्याला खोलता है आपके व्यक्तित्व का गहरा राज

क्या आप जानते हैं दिल्ली के हॉन्टेड प्लेसेस

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।