googlenews
Benefits of Ghee
Benefits of Ghee for Health and Skin

Benefits of Ghee: अकसर हमने लोगों को कहते सुना है कि घी खाने से मोटापा बढ़ता है जबकि घी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। यदि हम घी सेवन बंद कर देते है तो हमारे शरीर को कई तरह की परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं इसमें सबसे आम परेशानी है त्वचा का रूखापन। तो आइये जानते हैं घी का सेवन करने के अनगिनत फायदों के बारे में जिसे बहुत कम लोग जानते हैं।

1. ऊर्जा बढ़ाने में सहायक

यदि आपको लगता है कि आपके शरीर की ऊर्जा बहुत ही कम हो रही है तो आपको घी का सेवन अवश्य ही करना चाहिए। यहां ये कहने का मतलब बिलकुल नहीं कि आप उसे जरूरत से ज्यादा खाएं क्योंकि किसी भी चीज की अति शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकती है। बता दें कि एक चम्मच घी भी पूरे दिन में काफी होता है जो पूरा दिन आपको ऊर्जा से भरपूर रखने में लाभकारी है।

2. इम्यूनिटी सिस्टम होता है मजबूत

क्या आपको पता है घी हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। इसमें विटामिन ए और विटामिन सी होते है जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाये रखने में सहायता करते हैं इसलिए घी का सेवन अपने खाने में जरूर करें।

Benefits of Ghee
Ghee contains Vitamin A and Vitamin C which help in keeping the immune system strong

3. मस्तिष्क की मजबूती के लिए फायदेमंद

ये पूराने टाइम से कहावत है कि घी दिमाग को तेज बनाता है। पुराने समय में लोग अपने दिमाग को तेज करने के लिए घी का भरपूर सेवन करते थे। परन्तु आज के खान-पान और रहन-सहन के तरीके की वजह से बीमारियां भी अधिक बढ़ गई है इसलिए डॉक्टर्स घी का सीमित मात्रा में सेवन करने की सलाह देते हैं। ज्यादा सेवन से हमें बहुत सी बिमारियां होने का खतरा रहता है। लेकिन अगर आपको अपनी याददाश्त तेज करनी है या मस्तिष्क को तेज करना है तो चाहे कम मात्रा में ही सही घी का सेवन जरूर करें।

4. पाचन तंत्र सही रखता है घी का सेवन

घी से पाचन भी सही रहता है। साथ ही हमें कब्ज रहने लगती है। घी में एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं।

ब्यूटी के लिए बेहद जरूरी घी

घी में बहुत से विटामिन होते है जो हमारे शरीर के लिए बेहद उपयोगी होते है चाहे वे हमारे पेट के लिए हो या हमारी स्किन के लिए। आईए जानते है कि हमारी ब्यूटी के लिए किस तरह अहम रखता है घी।

Benefits of Ghee
Ghee makes skin glowing
  • घी स्किन को चमकदार बनाता है पर जिन महिलाएं जिनकी स्किन ऑयली है वह डॉक्टर से सलाह लेकर इसका इस्तेमाल करें।
  • त्वचा रूखी और बेजान त्वचा में नमी बनाये रखने के लिए आप घी को रात में अपने चेहरे पर लगा कर भी सो सकती हैं। इससे आपकी स्किन की ज्यादा से ज्यादा दिक्कते खत्म हो जाएगी।
  • चेहरे से दाग धब्बों को दूर करने के लिए आप घी को नाइट क्रीम की तरह प्रयोग में लाएं।
  • ऑन स्क्रिन काम करने से आंखों को बहुत ज्यादा थकान होती है। ऐसे में आप रात को सोने से पहले अपनी आंखों के पास घी को सर्कुलर तरीके से लगाएं। ऐसा करने से अंडर आई सर्कल से भी राहत मिल सकती है।
  • रात को सोने से पहले घी को अपने होंठों पर लगाना है और जब अगले दिन आप उठोगे तो पाएंगे कि आपके होंठों पर घी की बजाय हल्की-हल्की नमी महसूस होगी।
  • त्वचा को रिफ्रेश करने के लिए फेस पर घी का इस्तेमाल करें। नहाने से पहले शुद्ध घी की 2 बूंदों से चेहरे की मसाज करें, इससे चेहरे की चमक बढ़ जाती है।
  • आप घर पर घी से फेस पैक बना सकते हैं इसके लिए एक चम्मच बेसन में घी की कुछ बूंदें और दूध मिलाकर फेस पैक बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और लगभग 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। इससे आपका चेहरा चमकदार हो जाएगा।

Leave a comment