googlenews
skin beauty
glow your skin naturally

 Natural Beauty: अगर आप सोच रहे हैं कि खूबसूरती में इस बार मैं आपको स्किन, हेयर केयर व मेकअप के विश्वास दूंगी तो ये आपकी गलतफहमी होगी क्योंकि इस बार मैं ना तो कोई घरेलू टिप्स लाई हूं और ना ही सैलून से जुड़ी जानकारी बल्कि मैं इस बार आपको कुछ ऐसा खास सीक्रेट्स बता रही हूं, जिसको जानकर पहले तो आप थोड़ा शर्मा जाएंगी, पर जैसे-जैसे आपको खूबसूरती के राज पता चलते जाएंगे तो आपकी रुचि बढ़ती जाएगी। आप लोग भी सोच रहे होंगे कि मैं इतनी कहानी सुना रही हूं पर राज नहीं बता रही।  चलिए, अब मैं राज खोलती हूं। वैसे दोस्तों आपने सेक्स से जुड़े स्वास्थ्य लाभों के बारे में तो बेशक सुना होगा, पर क्या आपको मालूम है कि सेक्स के कई ब्यूटी बेनिफिट्स भी हैं, जिससे आप पा सकती हैं चमकती त्वचा। जी हां, अब तक आपने खूबसूरती को बढ़ाने के लिए ना जाने कितनी क्रीम, फेशियल और कॉस्मेटिक को इस्तेमाल किया होगा। मगर शोधकर्ताओं का कहना है कि खूबसूरत दिखने के लिए बनाव श्रृंगार की आवश्यकता से ज्यादा सेक्स करने की जरूरत होती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि यदि आप हफ्ते में कम से कम तीन बार सेक्स करते हैं तो आपके चेहरे पर उम्र की लकीरे नहीं दिखाई देगी। सिर्फ इतना ही नहीं सेक्स करने से चेहरे पर निखार आता है और चेहरा खिला-खिला सा रहता है और शरीर की त्वचा में कसाव आता है। बेडरूम में बिताए गए खुशनुमा पलों से कैसे पा सकती हैं खूबसूरत त्वचा, आइए जरा आप भी जानें-

पाएं चमकदार त्वचा

कभी आपने नोट किया कि जब आपकी शादी हुई थी तो उसके बाद आपको देखकर जान-पहचान के लोग यही बोलते थे कि क्या यार… शादी के बाद तो तुम्हारे चेहरे पर बड़ा ग्लो आ गया है। पर मैडम अब ये ग्लो कहीं नजर नहीं आता… आखिर बात क्या है? कुछ नहीं यार… तब नई-नई शादी हुई थी, पॉर्लर से ट्रीटमेंट भी करवाया था उसका परिणाम था, जो त्वचा इतनी चमक रही थी और कुछ नहीं। पर जैसे-जैसे समय बीतता जाता है, कोई अपने पर कहां ध्यान देता है। कुछ इसी तरह की बातें अक्सर महिलाओं के मुंह से सुनने को मिलती हैं। उनकी यह सोच गलत है क्योंकि उनको पता नहीं होता कि उस समय यह काम ब्यूटी ट्रीटमेंट ने नहीं बल्कि उनकी सेक्सुअल एक्टिविटी ने किया था। जिसका असर त्वचा पर नजर आता था, पर अब यह रुचि धीरे-धीरे कहीं गायब सी हो गई है। इसे वापस लाने के लिए आपको सेक्स में पहले वाली रुचि लानी ही होगी वो इसलिए क्योंकि शोधों में पता चला है कि सेक्सुअल एक्टिविटी, हार्ट को भी एक्साइटेड कर देती है, जिसकी वजह से बॉडी में ज्यादा ब्लड पम्प करने लगता है। बॉडी में ब्लड की मात्रा बढऩे की वजह से त्वचा को ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है। इसके अलावा सेक्स करने के बाद बॉडी के सूक्ष्म छिद्रों से टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं, जिससे त्वचा प्राकृतिक रूप से चमकने लगती है।

मुहांसों से मिलता छुटकारा

ये क्या… आपके मुहांसे अभी तक ठीक नहीं हुए? इसको हटाने के लिए आपने ना जाने क्या-क्या किया पर मुहांसे रुकने का नाम ही नहीं ले रहे… ऐसा लगता है कि ये मुहांसे तो चेहरे की खूबसरती को बरबाद करके ही छोड़ेंगे… कितनी क्रीम लगाई, पर कोई फायदा नजर नहीं आया… जिसने जो भी टिह्रश्वस दिए सभी को अपनाया ताकि मुहांसे जड़ से खत्म हो जाए, पर लगता है कि मुहांसे कम नहीं होंगे। कुछ इसी तरह के सवाल-जवाब महिलाएं मुहांसे को देखकर करती हैं। पर शायद उनको यह नहीं पता कि इनके पीछे कारण क्या है? विशेषज्ञों की मानें तो इन मुहांसों का कारण हारमोन्स हैं। जब बॉडी में हारमोनल बदलाव होते हैं तो ऐसा होता है। इनसे छुटकारा पाने के लिए एक्ने ट्रीटमेंट और क्रीम उतनी असरदार नहीं होती जितना कि सेक्स क्योंकि ये बॉडी में हार्मोंस को बैलेंस कर, मुंहासों से छुटकारा दिलाता है। सिर्फ इतना ही नहीं डीएच नामक हार्मोन्स एक ऐसा कंपाउंड हैं, जो शरीर में ऑर्गेज्म के दौरान रिलीज होता है। यह कंपाउंड त्वचा को बेहतर बनाने, मुहांसों से लडऩे और स्किन की चमक बढ़ाने के लिए आवश्यक होता है।

नहीं रहेगी स्किन सूखी

उफ! ये त्वचा दिन-प्रतिदिन इतनी ज्यादा रूखी होती जा रही है। इससे बचने के लिए ना जाने कितनी क्रीम और मॉइश्चराइजर को इस्तेमाल किया पर फिर भी त्वचा की नमी ना जाने कहां गायब सी हो गई है… अगर इसी तरह से त्वचा से नमी खोती रही तो किसी दिन त्वचा की खूबसूरती नष्ट हो जाएगी। अपनी रूखी त्वचा को देखकर हर स्त्री यही कहती है। उनकी लाख कोशिशों के बाद भी त्वचा में नमी की कमी बनी रहती है। यह बात सही है कि स्किन को ऑक्सीजन की ज्यादा जरूरत पड़ती है पर विशेषज्ञ कहते हैं कि सेक्स के दौरान जो बॉडी से पसीना निकलता है उस पसीने में लुबरिकेटिंग ऑयल और नेचुरल्स मॉइश्चराइजर होता है, जो त्वचा को मॉइश्चराइज्ड करता है। प्राकृतिक मॉइश्चराइजर और ऑक्सीजन की बढ़ी मात्रा जब आपस में मिलते हैं तो आपको मिलती है ताजी त्वचा। इसके अलावा सेक्स करने से शरीर के हार्मोन्स बैलेंस हो जाते हैं। अगर आप मासिक आने के एक हफ्ते पहले से सेक्स करें तो आपका हार्मोन्स लेवल सही रहता है।

झुर्रियां होंगी कम

ओए होए… इस उम्र में भी आप यंग दिख रही हैं। क्या बात है? आपके चेहरे पर तो उम्र के निशान ही नजर नहीं आ रहे, आखिर राज क्या है बताओ-बताओ… कुछ इस तरह की तारीफ आपको देखकर जब लोग करते हैं तो आप शर्मा जाती हैं न… पर इसमें शर्माने की क्या बात? अगर आपकी इस तरह की तारीफ कोई कर रहा है तो आप ये मत सोचिएगा कि आपकी रिंकल क्रीम या ब्यूटी ट्रीटमेंट काम कर गया। ऐसा कुछ भी नहीं है, बल्कि इस खूबसूरती का राज सिर्फ सेक्स है। तनाव और एंटी स्ट्रेस हॉर्मोन हमारी बॉडी मेें एक-दूसरे से भिड़ते रहते हैं। इन स्ट्रेस हार्मोन को कुछ देर के लिए पॉजिटिव साइड में ले जाता है। सेक्स करने से बॉडी में कोलेजन की मात्रा में इजाफा होता है, जिसका सीधा असर त्वचा और झुर्रियों पर होता है। सेक्सुअल इंटरकोर्स शरीर में ऑक्सीजन और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है, जिसका परिणाम यह होता है कि ब्लड सर्कुलेशन से अच्छी त्वचा मिलती है।

बाल बनते हैं शाइनी-शाइनी

आखिर इन लहराती जुल्फों का राज क्या है… जरा हमें भी बताइए। अरे भई किसी ने आपसे राज क्या पूछ लिया आप तो इतराने लगीं। पर किसी को यह नहीं पता कि इसके पीछे का गहरा राज क्या है। रिसर्च बताती हैं कि सेक्स, बॉडी में न्यूट्रिएंटस को रिसीव करने की क्षमता बढ़ा कर बॉडी के मैटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है जिससे महिलाओं का एस्ट्रोजन लेवल बढ़ जाता है। इसके अलावा, शरीर में रक्त संचार भी अच्छी तरह होता है। बाल शाइनी होते हैं। सेक्स शरीर से कुछ ऐसे हार्मोन्स रिलीज करता है जो बालों को चमकदार और सिल्की बनाता है।

सेक्स एक फायदे अनेक

1. सेक्स के दौरान शरीर की सभी मांसपेशियां खिंचती और खुलती है, जिससे शरीर फिट रहता है।

2. सेक्स अतिरिक्त कैलोरी घटाने में मदद करता है। एक बार सेक्स क्रिया से उतनी कैलोरी घट जाती है, जितनी कैलोरी पंद्रह मिनटों तक ट्रेड मिल पर ब्रिस्क वॉक करने पर खर्च होती है।

3. सेक्स ऑक्सीटॉक्सिन हार्मोन का स्तर बढ़ाता है, जिससे सिरदर्द, जोड़ों के दर्द और मासिकधर्म पूर्व लक्षणों में भी राहत मिलती है।

4. सेक्स आत्मसम्मान को भी बढ़ाता है। जिनके अंदर आत्मसम्मान पहसे से ही होता है उन्हें सेक्स केबाद अलग किस्म की खुशी महसूस होती है।