food

धनिया तो आप खरीदती ही होंगी आखिर सब्जियों का स्वाद हो या सूरत धनिया दोनों को ही बेहतर कर देता है। लेकिन, आपको धनिया या कहें कोई भी सब्जी खरीदने से पहले सावधान हो जाने की जरुरत है। मध्य प्रदेश की एक वीडियो खूब वायरल हो रही है जिसमें एक सब्जी बेचने वाला धनिया के गुच्छे को सड़क किनारे जमे हुए पानी में डुबोकर निकाल रहा है।

इस viral वीडियो को एक ट्विटर यूजर ने शेयर किया है और प्रदेश सरकार को इसपर कड़े कदम उठाने के लिए भी कहा है। उसने लिखा, ‘सावधान, देखिए आपकी सेहत से कैसे हो रहा खिलवाड़, कहीं पर ऐसी सब्जी तो नहीं खरीद रहे, भोपाल के सिन्धी कॉलोनी में नाली के पानी से धुल रही सब्जी।’ व्यक्ति ने भपेन्द्र सिंह, भोपाल कलेक्टर और भोपाल डीआईजी से आग्रह भी किया है कि वे इस मामले पर संज्ञान लें और उचित कार्यवाही करें।

जिला अधिकारियों ने इसपर कार्यवाही करते हुए उस आदमी पर मामला दर्ज किया. हनुमान गंज की पुलिस का कहना है कि वीडियो में दिख रहा व्यक्ति धर्मेन्द्र है जो नव बहार में सब्जी बेचता था. हालांकि पास मौजूद लोगों ने उस व्यक्ति को मना भी किया था कि वह ऐसा न करें लेकिन उसने किसी की न सुनते हुए सब्जियों को गंदे पानी में डुबोया। ऐसे में आप को सावधान हो जाना चाहिए और सिर्फ उन लोगों से सब्जी खरीदनी चाहिए जो भरोसेमंद हों और आपकी सेहत से इस तरह खिलवाड़ करने की मंशा न रखते हों।

सब्जी खरीदते समय रखें इन बातों का ख्याल

  1. ध्यान दें कि सब्जी बासी न हो. सब्जी को सूंघ कर देखें कि उसमें से किसी तरह की गंध तो नहीं आ रही.
  2. सब्जी के टेक्सचर को देखें कि वो बिगड़ा हुआ तो नहीं है. कई दिन दबी रखी सब्जियों के टेक्सचर बिगड़ जाते हैं.
  3. इस बात का भी ध्यान दें कि सब्जी पिलपिली या गली हुई न हो. इसलिए सब्जी आपको खुद चुन कर ही लेनी चाहिए बजाय सब्जी वाले के एकसाथ सब सब्जियों को ठेले में डालकर देने के.
  4. ऑफ सीजन की सब्जियां लेने से बचें, मौसमी सब्जियां ही लें जिससे कि बासी या केमिकल युक्त सब्जी खरीदने की आशंका और कम हो जाये.
  5. घर से कही दूर जाकर अनजान विक्रेता से सब्जी लेने से परहेज करें.
  6. हमेशा सामने लगी सब्जियां ही न लें. अच्छे से देखकर सब्जी लें. सामने लगी सब्जी गंदगी की चपेट में सबसे पहले आती है.
  7. पहले से कटी हुई सब्जियां न लें.
  8. जिन सब्जियों की रंगत फीकी पड़ गई हो उन्हें न लें.
  9. जड़ वाली सब्जियां सख्त होती हैं, कटी-फटी या कहीं से मुलायम हो तो ना लें.
  10. पत्तेदार सब्जियां देखें कि कहीं से भूरी न पड़ी हुई हों.

Leave a comment

Cancel reply