शरीर में विटामिन की कमी से कई तरह की बीमारियां पनपने लगती हैं। किस विटामिन की कमी है, इसका पता लगाने के लिए लोग विटामिन डेफेसेन्सी टेस्ट कराते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि बिना चेकअप के ही आप पता कर सकते हैं कि आप सही मात्रा में विटामिन ले रहे हैं या नहीं। जी हाँ। आपका चेहरा ही यह आपको बता सकता है, आइए जाने कैसे?

होठों के किनारे फटना

अगर आपके होठों के किनारे बार-बार फटने लगते हैं तो जरा सावधन हो जाइए क्‍योंकि आपके शरीर में आयरन, जिंक और विटामिन B-12 की कमी है।

इलाज- इसकी कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में पत्‍तागोभी, अंडे, शिमला मिर्च, पालक, हरी सब्जियां, मूंगफली और दाल शमिल करें।

पीली त्वचा

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार जब हमारी बॉडी में सही मात्रा में विटामिन होते हैं तो फेस पर नेचुरल ग्लो रहता है। लेकिन दूसरी तरफ पीला पड़ा चेहरा या मुरझाया हुआ चेहरा विटामिन बी12 की कमी को बताता है।

इलाज- विटामिन बी12 की कमी को दूर करने के लिए अपनी डाइट में दालों के साथ-साथ अंकुरित अनाज को शामिल करें। दूध-दही भी उचित मात्रा में लें।

आंखों में सूजन

आपकी आँखें अगर अक्सर फूली रहती हैं, तो यह आयोडीन और विटामिन-K की कमी का एक संकेत हो सकता है। ऐसा ठीक से न सोने या अनिद्रा के कारण भी हो सकता है लेकिन बिना वजह सूजन निश्चित ही विटामिन की कमी को दर्शाता है।

इलाज- फलों और दूह-दही का सेवन अच्छे से करें।

चेहरे पर रैशेज

चेहरे पर लाल छोटे दाने हो और देखने में त्‍वचा रूखी लगती है, तो ऐसा विटामिन ‘A’ और विटामिन ‘C’ की कमी से होता है।

इलाज-  नट्स, उबले अंडे, पत्‍तागोभी, संतरा और केले को अपनी डाइट में प्राथमिकता दें।

मसूड़ों में दर्द या खून

यदि आपके मसूड़ों से खून आता है या उनमें दर्द रहता है तो आपकी बॉडी में विटामिन सी की कमी है। विटामिन-C की कमी से स्कर्वी रोग भी हो सकता है, जिससे आपके सभी दाँत निकल सकते हैं।

इलाज- आहार में खरबूजा, बेरी, कीवी, संतरा, आम, पपीता, नींबू, तरबूज, अंगूर आदि का सेवन अधिक करें।

 
ये भी पढ़ें