googlenews
Vitamin Deficiency
Vitamin Deficiency in Skin

Vitamin Deficiency: क्या आप जानती हैं कि आपकी त्वचा के लिए विटामिन कितनी जरूरी है? यदि आप निखरी और चमकदार त्वचा चाहती हैं, तो आपको उसके पोषण का भी ध्यान रखना होगा। पुरानी कहावत भी है कि जैसा खाएंगी वैसा ही तन और मन होगा। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपनी डाइट में भरपूर पोषक तत्व को भी शामिल करें जिससे आपकी त्वचा में निखार और चमक बनी रहे।

इस लेख में हम जानेंगे की कौन-कौन से विटामिन हमारी स्किन के लिए बहुत जरूरी है जिससे आगे से जब आप अपना डाइट प्लान करें तो आपको आसानी हो। चलिए जानते हैं-

इन विटामिन्स को डाइट में करें शामिल:-

स्किन के लिए जरूरी है विटामिन ए

Vitamin Deficiency
Vitamin A is essential for the skin

आपकी स्किन की दोनों लेयर के लिए विटामिन ‘ए’ आवश्यक है क्योंकि, यह आपको सनटैन या सूरज की रोशनी से पहुंचने वाले नुकसान से बचाता है। आपकी स्किन की सिबेशियस ग्लैंड को सही प्रकार कार्य करने में और शरीर के जख्मों को भरने के लिए भी विटामिन ‘ए’ की जरूरत होती है।

विटामिन सी की जरूरत स्किन के लिए

Vitamin Deficiency
Vitamin C needed for skin

विटामिन सी वो एंटी ऑक्सीडेंट है, जो आपकी स्किन को फ्री रेडिकल और कैंसर से होने वाले हानिकारक प्रभावों से बचाता है। यदि आपके जख्म देर से भरते हैं या अकसर स्किन पर रैशेज दिखाई देती है तो इसका मतलब आपके शरीर में विटामिन सी की कमी है।

विटामिन ‘ई’ है महत्वपूर्ण

Vitamin Deficiency
Vitamin ‘E’ is important

विटामिन ई एक एंटीऑक्सिडेंट है जो फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद कर सकता है। लोग आमतौर पर अपने आहार से पर्याप्त विटामिन ‘ई’ प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन यह सप्लीमेंट और स्किन केयर उत्पादों के रूप में भी उपलब्ध है। यह त्वाचा में एंटी एजिंग और स्किन टाइटनिंग एजेंट के रूप में काम करता है।

इन तत्वों को भी करें शामिल

हमारे शरीर में लगभग 20% जिंक होता है, जो एक अच्छी त्वचा के लिए भी जरूरी है। यदि आप पूरी मात्रा में जिंक का सेवन करती हैं तो त्वचा आपकी साफ और हार्मोन्स बैलेन्सड रहते हैं।

ऐसे ही सेलेनियम भी स्किन के लिए फायदेमंद है और एंटी एजिंग प्रक्रिया में सहायक है। ये आपको यूवी किरणों, सूजन, पिगमेंटेशन आदि से बचाता है।

ये तो बात हो गई कि स्किन को स्वस्थ्य और चमकदार बनाने के लिए किन-किन पोषक तत्वों को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए। अब आगे हम बात करेंगे कि इन तत्वों की कमी से क्या-क्या त्वचा संबंधी परेशानी हो सकती है।

स्किन पीली पड़ जायेगी

Vitamin Deficiency
If there is a deficiency of B12 in your body, then your skin will gradually turn yellow.

पीली स्किन थकान और डल स्किन का एक नतीजा मानी जाती है। अगर आपके शरीर में बी 12 की कमी होगी तो आपकी स्किन धीरे-धीरे पीली होती जायेगी। इसके अलावा कमजोरी, आंखों की रोशनी कमजोर पड़ना, सांस फूलना जैसी समस्याएं भी हो सकती है।

एक्ने होना शुरू हो जाएंगे

Vitamin Deficiency
Acne Problem

एक्ने और पिंपल को हर कोई अवॉइड करना चाहता है। लेकिन अगर आपके शरीर में विटामिन ए और ई की कमी होगी, तो आप एक्ने को अवॉयड नहीं कर पाएंगी। अगर आप भिन्न-भिन्न तरह की क्रीम आदि भी प्रयोग करेंगी तो भी आपको एक्ने से छुटकारा नहीं मिलने वाला है। इसलिए इस प्रकार के दाग धब्बों को चेहरे से हटाने के लिए विटामिन की कमी शरीर में पूरी होना जरूरी है।

आपकी स्किन ड्राई हो सकती है

Vitamin Deficiency
Dry Skin Problem

अगर आपकी स्किन पहले से ही ड्राई है तो आपको अपने शरीर में विटामिन बी की कमी को पूरा करना चाहिए नहीं तो आपकी स्किन और अधिक ड्राई हो सकती है। स्किन में फटने के निशान हो सकते हैं और आपकी स्किन फ्लैकी भी हो सकती है। साथ में ही स्किन में रैश आदि की समस्या भी देखने को मिल सकती है। इसलिए आपको इसके स्रोतों की एक लिस्ट तैयार कर लेनी चाहिए।

हाइपर पिगमेंटेशन

Vitamin Deficiency
Hyper Pigmentation

अगर आपके शरीर में बी 12 की कमी है तो आपको हाइपर पिगमेंटेशन देखने को मिल सकती है जोकि सबसे अधिक परेशान करने वाली स्किन समस्या होती है। इस स्थिति से हर कोई बचना चाहता है। इसे ठीक होने में भी काफी समय लग सकता है, इसलिए शरीर को वह चीजें जरूर दें जिसमें बी 12 की प्रयाप्त मात्रा हो।

Leave a comment