आम की बहुत तरह की रेसिपी बनाई जाती है यह पूरे भारत में अच्छी मात्रा में उगाया जाता है और इसको कच्चे और पके हुए दोनों तरह से लोग बड़े ही चाव के साथ खाना पसंद करते हैं।
आम के अचार को आप किसी भी नाश्ते या खाने के साथ परोस सकते है।
 
अगर आप आम के अचार को हफ्ते दस दिन के अन्दर खा कर ख़त्म कर देने वाले है तो तेल को गर्म करने की कोई आवश्यकता नही हैं। तेल को गर्म करने से यह बहुत दिनों तक आम के अचार को ताजा रखता हैं।
 
उपयोग होने वाले सामान
इस रेसिपी को बनाने के लिए उपयोग में लाये जाने वाली चीजें जैसे चाकू, जार आदि को अच्छे से धुप में दिखा कर सुखा ले और इसमें मोइस्चर (नमी) की मात्रा बिलकुल न के बराबर हो।
1.25 कप कटा हुवा आम
4 लहसुन की कलियाँ
3 चम्मच तेल
1 चम्मच सरसों के दाने
1/2 चम्मच मेथी के दाने
3 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 1/2 चम्मच या स्वादानुसार नमक
 
नोटः
लहसुन की कलियाँ आखिर में ही डाली जाती है और कुटी हुई इसके रस के साथ डालने से यह आम के अचार में गज़ब का फ्लेवर ले आती है.
 
बनाने की विधिः
प्रथम चरण
कच्चे, ताजे और बीना छिले हुए आम का प्रयोग करना ज्यादा सही रहेगा जो की बहुत टाइट भी हो और एकदम साफ़ हरा दीखता हो, सबसे पहले आम को अच्छे से 2-3 बार धो ले फिर इसे किसी तौलिये या किचन तौलिये से अच्छे से पोछ कर सुखा ले, ज्यादा अच्छा रहेगा अगर धोने के बाद आप इसे सीधे सूर्य के प्रकाश में रख दे साथ ही जो भी सामान आप उपयोग करने वाले हो जैसे चाकू, जार या कोई भी सामान सबको धूप में रख कर सुखा ले जिससे इसमें से मोइस्चर (नमी) एकदम से बाहर आ जाए। आम को अपने पसंद के आकार में बीना छिले हुए काट ले और एक बर्तन में रख ले।
 
दूसरा चरण
अब एक पान को आंच पर चढ़ाये और इसमें मेथी के दाने को भून लेंगे फिर इसे ठंडा होने के लिए एक बाउल में निकाल कर रख देंगे। इसी पान में तेल को डालकर गर्म करेंगे जब यह गर्म हो जाए तो इसे भी निकाल कर ठंडा होने के लिए अलग रख लेंगे। मेथी के भुने दाने को सरसों के दाने के साथ एक ब्लेन्डर या फूडप्रोसेसर में डालकर एक बारीक बुरादा होने तक पीस लेंगे इसमें पानी मिलाने की आवश्यकता बिलकुल नही है. इसे सुखा पाउडर ही बनाना है।
 
तिसरा चरण
अब एक बड़े से धूप में सुखाये हुए बर्तन में आम को डाले। अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, मेथी और सरसों का पाउडर, कुटी हुई लहसुन और नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर ले। ऊपर से इसमें तेल बराबर से डाल ले। अब सभी मिक्जर को खूब अच्छे से चलाते हुए मिक्स कर लेंगे। जरुरत लगे तो हल्का सा नमक और मिला ले और इसे खूब अच्छे से मिक्स कर ले। अब एक साफ़ धूप में सुखाये हुए जार में तैयार आम के अचार को शिफ्ट करे और इसे अच्छे से एक बार हिला ले जिससे यह अच्छे से मिक्स हो जाए। सीसे का जार का उपयोग ज्यादा सही रहेगा और प्लास्टिक का जार तो बिलकुल भी ना उपयोग करे इससे इसके स्वाद ख़राब हो जाएगा। लीजिये तैयार है हमारा आम का अचार. इसे चावल, इडली, डोसा और अन्य किसी रेसिपी के साथ सर्व करे।