भारत में, वर्तमान आंकड़ों के अनुसार प्रति 1.5 लाख महिलाओं में स्तन कैंसर का पता चलता है एवं इसमें से लगभग 70,000 यानी आधी महिलाओं की इससे मृत्यु हो जाती है। इस देश में प्रत्येक सात मिनट मेंं एक महिला स्तन कैंसर से मर जाती है। देश में स्तन कैंसर के बचाव के लिए एक रक्त आधारित जांच- मैमोएलर्ट लॉन्च की गई है जिसके माध्यम से अब महिलाएं कम समय में अपने शरीर में स्तन कैंसर की स्थिति के बारे में जान पाएंगी। पीओसी मेडिकल सिस्टम्स इंक. ने इस त्वरित, पोर्टेबल स्तन कैंसर स्क्रीनिंग जांच मैमोएलर्ट का अनावरण किया। यह इस कंपनी के पैंडोरा सीडीएक्स माइक्रोफ्लूइडिक्स आधारित प्लेटफॉर्म पर आधारित है। मैमोएलर्ट एक स्क्रीनिंग टूल है, जो सही समय पर यह पता लगाता है कि क्या महिला स्तन कैंसर से प्रभावित है और उसकी व्यापकता कितनी है। 

अभी तक महिलाओं को ‘स्तन कैंसर’ की जांच के लिए अपने स्तन को अनावृत कर जांच कराने का लज्जाजनक निर्णय लेने के लिए बाध्य होना पड़ता था, जो भारत में इसके उच्च स्तरीय खर्च के अतिरिक्त सबसे बड़े भय में से एक है। ‘मैमोएलर्ट” से अब महिलाएं एक सरल रक्त जांच की सहायता से जांच करा सकती हैं। इस रक्त आधारित जांच को प्रारंभिक तौर पर भारत में लॉन्च किया जा रहा है, जहां पर मान्य जांच पद्यतियां विशाल संख्या में महिलाओं के लिए उपलब्ध नहीं हैं। यह जांच कंपनी के प्लेटफॉर्म पर पेश किया गया पहला एप्लिकेशन है। पीओसी मेडिकल सिस्टम की योजना जुलाई 2017 तक भारत में मैमोएलर्ट को लॉन्च करने की है।

 

पीओसी मेडिकल सिस्टम्स द्वारा विकसित पैंडोरा सीडीएक्स त्वरित एवं प्वाइंट-ऑफ-केयर सीरम स्क्रीनिंग के लिए एक माइक्रोफ्लूइडिक प्लेटफॉर्म है। यह एक अनूठे व कम कीमत के डिस्पोजेबल माइक्रो फ्लूइडिक डिस्क पर आधारित है। यह एक बेहद सरल एवं उपयोग में सरल प्रणाली है। पैंडोरा सीडीएक्स तकनीक पर आधारित यह पोर्टेबल स्तन कैंसर स्क्रीनिंग टेस्ट रक्त की केवल एक बूंद का इस्तेमाल कर 15 मिनट में रिजल्ट बता देता है। यह उच्चतम सटीकता के लिए अनेक कैंसर मार्कर्स का भी इस्तेमाल करता है।

पैंडोरा सीडीएक्स में 0.97 की सेंसिटिविटी है और 1 की स्पेसिफीसिटी है, जो 95 प्रतिशत से अधिक की सटीकता एवं शून्य फॉल्स पॉजिटिविटी रेट उपलब्ध कराती है। इसका एक बड़ा सामाजिक प्रभाव पड़ेगा, क्योंकि इससे हजारों महिलाओं में स्तन कैंसर की प्रारंभिक अवस्था की जानकारी प्राप्त करने में सहायता मिलेगी। यह उत्पाद सक्षम, सरल, सटीक एवं उल्लेखनीय रुप से वहन करने योग्य है।

   

इस वैश्विक अनावरण के अवसर पर श्रीमती अमृता फणनवीस, माननीय डॉ. दीपक सावंत – स्वास्थ्य मंत्री, माननीय मंत्री श्री प्रकाश मेहता – हाउसिंग डिपार्टमेंट, माननीय मंत्री श्रीमती विद्या ठाकुर – महिला एवं बाल विकास एवं श्री सुनील ओझा, सहप्रभारी, उत्तर प्रदेश उपस्थित थे।