Best food for Children's growth

बच्चों के दिमाग का विकास जैसे जैसे वो ग्रोथ करता है, वैसे-वैसे उसकी हेल्थ पर गहरा असर पड़ता है। ऐसे में बच्चे जो भी खाते हैं, वो उनके लिए फायदेमंद हो तो बेहतर है। बच्चा का आहार पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए। क्योंकि यही वो पोषक तत्व हैं, जो दिमाग के विकास और काम करने की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। बच्चों के दिमाग के विकास में सबसे ज्यादा जो योगदान देता है वो प्रोटीन, जिंक और आयरन होता है और ये सब चीजें डार्क मीट, पोल्ट्री, बीन्स जैसे अनाजों में भरपूर मात्रा में होता है। ज्यादातर बच्चे बचपन से खाने पीने के मामले में मूडी होते हैं। जिसकी वजह से उनके मस्तिष्क का विकास ठीक से नहीं हो पाता। अगर आप चाहते हैं तो कि आपका बच्चा शरीर के साथ साथ मानसिक रूप से सही से ग्रोथ करें, इसके लिए आपकी मदद करेगा हमारा आज का ये लेख।

संडे हो या मंडे हर रोज खाएं अंडे- जी हां, ये पंक्ति बच्चों पर तो बिलकुल सटीक बैठती है। बच्चों को हर रोज कम से कम एक अंडा जरुर खिलाएं। अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है, जो दिमाग की हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद भी होता है। शोध के मुताबिक अंडे की जर्दी मेंकोलिन नाम का तत्व पाया जाता है। ये सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जो, शरीर में जाकर न्यूरोट्रांसमीटर को बढ़ाने में मदद करता है। अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो भी आप अंडे का सेवन कर सकती हैं, इससे भ्रूण का विकास भी अच्छा होता है। अंडे को प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है, जिससे बच्चे का पेट भी भरा रहेगा।

खूब खिलाएं ड्राई फ्रूट्स– बच्चों के आहार में नट और शीड्स को शामिल करें। इससे बच्चे का आहार थोडा सिंपल हो जाएगा। इससे बच्चों का दिमाह तो हेल्दी रहेगा ही, साथ दिल की बिमारी से भी बचाव होगा। इसमें ढेर सारा प्रोटीन, जरूरी फैटी एसिड, आयरन और जिंक होता है। नट्स और शीड्स में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है। अगर आप हर रोज अपने बच्चे को ड्राई फ्रूट्स खिलाएंगी तो इससे सोच, समस्या. समाधान, सीखने की ओर बढ़ावा मिलता है। इससे बच्चों के दिमाग में क्षति के चांसेस भी कम होते हैं। 

जामुन और संतरे से करें दोस्ती– फलों में जामुन और संतरे को बच्चें सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। जामुन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। साथ ही इसमें एंथोसायनिन और फ्लेवोनोइड्स की भी अच्छी मात्रा होती है। इसे बच्चों के दिमाग पर नकरात्मक प्रभाव नहीं पड़ता। अगर आप अपने बच्चे के दिमाग जो हेल्दी और एक्टिव रखना चाहते हैं तो विटामिन सी से भरपूर संतरे का चयन करें। शोध के मुताबिक फलों में विटामिन सी बच्चों के दिमाग के ग्रोथ में अच्छी मदद करता है।

दही है फायदेमंद- बच्चे के नाश्ते में दही को शामिल करना काफी समझदारी का विकल्प है। ये प्रोटीन युक्त होता है। उससे बच्चे के दिमाग की हेल्थ मजबूत बनाये रखने में मदद मिलती है। शोध के मुताबिक धी जैसे डेयरी उत्पादों में आयोडीन पाया जाता है। जिससे दिमाग के विकास और संज्ञात्मक काम करने के लिए जरूरी पोषक तत्व हैं। इसके अलावा दूध और दही दोनों में ही प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं। जो दिमाग में एनर्जी को बनाए रखता है।

बच्चों को पसंद आएगा सैल्मन– सैल्मन में ओमेगा 3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा में होता है। जो बच्चों के दिमाग के ग्रोथ के लिए जरूरी है। इससे दिमाग तेज काम करता है। शोध के मुताबिक जो लोग फैटी एसिड का सेवन ज्यादा करते हैं, उनका दिमाग काफी तेज होता है। मछलियों में टूना भी लीन प्रोटीन से भरपूर होता है। लीन प्रोटीन के बारे में बहुत से लोग नहीं जानते होंगे, लेकिन ये बच्चों के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें किसी भी तरह का वसा और कोलेस्ट्रोल काफी कम होता है।

बच्चों का दिमाग तेज चले, इसके लिए माता-पिता क्या कुछ नहीं करते। आप अपने बच्चों को अच्छा खिलाने की हर वो मुमकिन कोशिश करते हैं, जो उनके लिए फायदेमंद हो। लेकिन जो खिला रहे हैं, वो उनके दिमागी विकास के लिए कितना कारगर है, ये भी जानना जरूरी है। आप इसके लिए हमारे इस लेख की मदद ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

नवजात शिशु के साबुन में पीएच संतुलित होना है जरुरी : जाने उसके लाभ और महत्व

बच्चों के लिए क्यों है आयरन जरूरी