googlenews
इस आसान विधि से छठ के लिए बनाएं ठेकुआ: Thekua Recipe
Thekua Recipe
जी हां, उत्तर भारतीयों का महापर्व छठ कल से यानि कि 31 अक्टूबर से शुरू हो चुका है, जोकि चार दिनो तक चलेगा। इन चार दिनो में महिलाएं छठ माता की पूजा पाठ के व्रत उपासना करती हैं। मान्यता है कि ऐसा करने से छठ माता के आर्शीवाद स्वरूप उत्तम संतान की प्राप्ति और संतान की आयु लम्बी होती है। ऐसे में महिलाएं पूरी श्रद्धा और विश्वास से ये व्रत रखती हैं और इसकी विधिवत तैयारी करती हैं। छठ पर्व में तरह-तरह के फलों के साथ ही कुछ खास प्रसाद भी चढ़ाएं जाते हैं, जैसे कि ठेकुआ छठ का मुख्य प्रसाद है।
इस आसान विधि से छठ के लिए बनाएं ठेकुआ: Thekua Recipe
thekua recipe
वैसे तो यूपी बिहार के लोगों को ठेकुआ बनाने के विधि आती है, पर दूसरे क्षेत्र के बहुत से लोग इससे अंजान हैं। अगर आप भी ठेकुआ बनाने की विधि नहीं जानती हैं, तो चलिए आपको ठेकुआ बनाने की बेहद आसान विधि बताते हैं। 

आवश्यक सामग्री 

मैदा 250 ग्राम, सूजी 180 ग्राम, चीनी पाउडर 125 ग्राम, सूखा कद्दूकस किया हुआ नारियल 1 कप, दूध 1 कप, घी 1/4 कप, सौंफ पाउडर 1 छोटा चम्मच, इलायची पाउडर 1/2 चम्मच, तलने के लिए तेल

बनाने की विधि

इस आसान विधि से छठ के लिए बनाएं ठेकुआ: Thekua Recipe
Thekua Recipe
एक बड़े से बाउल में मैदा, सूजी, चीनी पाउडर, इलायची पाउडर, सौंफ पाउडर, नारियल पाउडर और घी डालकर इन सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें। फिर इस मिश्रण में थोड़ा-थोड़ा दूध डालते हुए इसे मलें, ध्यान रहे कि इस मिश्रण को गूंथना नहीं हैं। सिर्फ इतना मिक्स करना है, कि इनके पेड़े बन सकें। इसके बाद इससे छोटे छोटे पेड़े बनाएं और उन्हें हथेलियों पर दबाकर गोलाकार या मनचाहा आकार दें। वैसे बाजार में ठेकुआ बनाने के कई सारे सांचे आते हैं। आप चांहे तो उनकी मदद से डिजाईन वाला ठेकुआ बना सकती हैं। 
इस आसान विधि से छठ के लिए बनाएं ठेकुआ: Thekua Recipe
Thekua Recipe
इसके बाद एक कड़ाही में तेल गर्म करें और जब तेल पूरा गर्म हो जाए तो उसमें एक-एक कर ठेकुआ डालें। इन्हे धीमी आंच पर तलें, ताकी वो अंदर तक भून जाएं। जब इनका रंग हल्का ब्राउन हो जाए, तो कड़ाही से इन्हे निकाल लें। तलने के बाद इन्हें कुछ देर तक ठंड़ा होने के लिए छोड़ दें, फिर किसी एयर टाईट डब्बे में रख दें, ताकि ये खराब ना हो। 

ये भी पढ़ेंः

वैगन ब्रेकफास्ट पोटैटोज़

चॉकलेट एंड जिंजर फिरनी

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।