googlenews
मास्टर शेफ अजय चोपड़ा से सीखें दिवाली की खास रेसिपी: Diwali Recipes 2022
Diwali Recipes 2022

Diwali Recipes 2022: इस दिवाली पर मास्टर शेफ अजय चोपड़ा से सीखें चटपटे चाट और सेहतमंद मिठाइयों को बनाने की खास विधि-

ब्रेड दही भल्ले चाट

सामग्री : सफेद ब्रेड स्लाइस 10 से 12 पीस, मीठी दही आधा कप, दूध आधा कप, मिक्स ड्राई फ्रूट्स दो बड़े चम्मच, खजूर की चटनी चार बड़े चम्मच, भुना जीरा एक छोटा चम्मच, नमक आधा चम्मच, पापड़ी चार से पांच पीस, चाट मसाला आधा छोटा चम्मच, लाल मिर्च एक छोटा चम्मच, अनार दो बड़े चम्मच, कटा हुआ हरा धनिया एक बड़ा चम्मच, अदरक, हरी मिर्च।

Diwali Recipes 2022
Bread Dahi Bhalle Chaat


विधि : मिक्सर ग्राइंडर में ब्रेड के स्लाइस डालकर पीस लें। एक बाउल में इसे निकालकर उसमें दूध मिला लें। थोड़ा-थोड़ा निकालकर उसमें ड्राई फ्रूट्स भरें और गोल लोई बनाकर तैयार कर लें। एक कड़ाही में तेल को गर्म करें। सभी बाल्स को तेल में डीप फ्राई करें। एक बाउल में गर्म पानी भरें। गर्म पानी में हींग और नमक मिलाएं। जब सभी बाल्स सुनहरी फ्राई हो तो उन्हें गर्म पानी में डालें। इन्हें पानी से निकालकर इनका अतिरिक्त पानी निचोड़ लें।
एक सॄवग प्लेट में इन बाल्स को रखें। ऊपर से मीठी दही, मीठी चटनी, हरी चटनी, भुना हुआ जीरा, नमक, चाट मसाला, लाल मिर्च, अनार, पापड़ी, कटा हुआ हरा धनिया, हरी मिर्च और अदरक डालें। अब ब्रेड के दही भल्ले खाने के लिए तैयार हैं।

पोहा चिवड़ा चाट

Diwali Recipes 2022
Poha Chiwda Chaat

सामग्री : पोहा चिवड़ा दो कप, मूंगफली आधा कप, बादाम एक चौथाई कप, काजू एक चौथाई कप, किशमिश एक चौथाई कप, मखाना एक चौथाई कप, खरबूजे का बीज एक चौथाई कप, आठ से दस करी के पत्ते, नमक स्वादानुसार, चीनी एक बड़ा चम्मच, लाल मिर्च पाउडर एक छोटा चम्मच, अमचूर पाउडर एक छोटा चम्मच, तलने के लिए तेल।
विधि : एक कड़ाही में तेल को गर्म करें। चलनी की मदद से चिवड़े को क्रिस्पी होने तक तल लें। उसके बाद उसे किचन टावल पर अलग करके रख दें। इसी तरह मूंगफली, बादाम, काजू, किशमिश, मखाना, खरबूजे के बीज और मखाने को भी अलग-अलग तल लें।
सबसे आखिर में करी पत्ते को फ्राई कर लें। सभी सामग्रियों को अच्छे से मिलाएं। नमक, चीनी, लाल मिर्च पाउडर और अमचूर पाउडर मिलाएं, तैयार चिवड़े को कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें। चिवड़े एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रख लें।

मूंग दाल चाट

Diwali Recipes 2022
Moong Daal chaat

सामग्री : दो घंटे पहले भिगोई हुई मूंग दाल दो कप, हल्दी पाउडर एक छोटा चम्मच, नमक स्वादानुसार, दो कटे हुए प्याज, कटी हुई हरी मिर्च, धनिये के बीज एक बड़ा चम्मच, जीरा एक बड़ा चम्मच, लाल मिर्च एक छोटा चम्मच, तलने के लिए तेल, चाट मसाला एक छोटा चम्मच, अमचूर पाउडर एक छोटा चम्मच, काला नमक एक छोटा चम्मच, अचार का तेल एक बड़ा चम्मच, घी एक बड़ा चम्मच, लाल मिर्च पाउडर एक छोटा चम्मच, हींग, कटा हुआ धनिया, कटा हुआ कच्चा आम, खाखरा, हरी चटनी, इमली की चटनी।
विधि: मूंग दाल को साफ करके अच्छे से धो लें। दाल को लगभग दो से तीन घंटे के लिए भिगो दें। एक पैन में पानी को उबाल लें। उबलते हुए पानी में नमक और हल्दी पाउडर डालें। उसमें दाल डालकर 90 फीसदी तक पका लें। पानी से आधी दाल को निकाल लें और आधी दाल को मैश होने तक पकने दें। दाल को कमरे के तापमान में ठंडा होने दें।
इसमें कटी हुई हरी मिर्च, कच्चा आम, हरा धनिया और कटा हुआ टमाटर मिला लें। सारे पिसा हुआ मसाला मिलाएं और आचार का तेल अलग से रखें। सॄवग बाउल में पकी हुई दाल को निकालें। हींग, अमचूर, चिली फ्लेक्स और जीरा पाउडर छिडकें, कड़ाही में घी को गरम करके उसे दाल के ऊपर डालें। स्वाद के मुताबिक दाल के ऊपर से कुरकुरी मसाला दाल डालें। इसके ऊपर से दोनों चटनी डालें। इसे खाखरा चाट के साथ सर्व करें।

पालक पत्ता चाट

Diwali Recipes 2022
Paalak Patta Chaat

सामग्री : पालक के पत्ते, बेसन एक कप, चावल का आटा दो चम्मच, मक्के का आटा दो चम्मच, नमक एक चम्मच, लाल मिर्च पाउडर एक चम्मच, हल्दी पाउडर एक चम्मच, गरम मसाला एक चम्मच, तलने का तेल।
गार्निशिंग के लिए : दही आधा कप, चीनी पाउडर एक चम्मच, काला नमक दो चम्मच, हरी चटनी दो बड़े चम्मच, मीठी चटनी दो बड़े चम्मच, जिंजर जुलिएंस दो बड़े चम्मच, भुना हुआ जीरा पाउडर दो चम्मच, कटा हुआ हरा धनिया दो चम्मच, धनिया पाउडर दो चम्मच, लाल मिर्च पाउडर दो चम्मच।
विधि : पालक के पत्तों को धोकर अच्छे से साफ कर लें और एक तरफ रख दें। एक बाउल में बेसन लें और उसमें चावल का आटा मिला लें। उसमें मक्के का आटा, नमक, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और पानी डालकर एक चिकना घोल तैयार कर लें। पालक के पत्तों को बेसन के तैयार घोल में डालकर अच्छी तरह से कोट करें और डीप फ्राई पैन में तल लें।
सॄवग बाउल में दही को डालें। उसमें चीनी का पाउडर, काला नमक डालकर मिला लें। प्लेट में फ्राई पालक के पत्तों को रखकर ऊपर से काला नमक, भुना हुआ जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, दही का मिश्रण, हरी चटनी, मीठी चटनी, कटा हुआ हरा धनिया और अनार डालें। इस प्रक्रिया को फिर से दोहराएं। पालक पत्ता चाट खाने के लिए तैयार है।

मूंग दाल बर्फी

Diwali Recipes 2022
Moong Daal Barfi

सामग्री : एक कप मूंग दाल, एक कप घी या मक्खन, एक कप चीनी, एक चम्मच दालचीनी पाउडर, एक कप खोया, आधा कप बारीक कतरा हुआ पिस्ता, गार्निशिंग के लिए एल्यूमिनियम फॉयल।
विधि : एक कप मूंग दाल को पीसकर महीन पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को छान लें। अब एक कड़ाही लें और उसमें घी डालें। घी गर्म हो जाए तो मूंग दाल का पाउडर उसमें डाल दें। एक चमचे की मदद से इसे चलाते हुए पकने दें। इसे लो फ्लेम में भी पकाएं ताकि इसका कच्चा पन खत्म हो जाए। पकाते वक्त इससे काफी अच्छी महक आती है। इस मिश्रण को लगातार चलाते हुए भून लें। जब ये पक जाए तो गैस बंद कर दें।
अब इसमें एक कप चीनी और एक चम्मच इलायची पाउडर खुशबू और स्वाद के लिए मिलाएं। इस मिक्सर में चीनी को पिघने दें। चीनी पिघल जाए तो गैस को बंद कर दें और इसमें खोया डालें। जब ये मिक्सर ठंडा हो जाए तो इसमों खोया डाल दें। गैस बंद होने के बाद भी खोये को पकने के लिए पर्याप्त गर्मी मिलती रहेगी। अब ये पूरी तरह से बनकर तैयार है।
एक सपाट प्लेट लें। उस प्लेट को अच्छे से घी या बटर से ग्रीस कर लें। फिर मिक्सर को एक चमचे की मदद से फैलाकर बराबर से दबा दें। इसे ठंडा होने दें और कटे हुए पिस्ता से इसे गार्निश कर लें। अगर पिस्ता का चमकीला हर रंग डिश में चाहिए तो उसे गर्म पानी में दस सेकेंड के लिए भिगो दें। फिर उसे निकालकर कपड़े के टुकड़े से रगड़ लें ताकि पिस्ते का कवर हट जाए, इससे पिस्ता चमकीला और हरे रंग का रहेगा।
मूंग की बर्फी को और भी आकर्षित और बाजार वाला लुक देने के लिए सिल्वर परत से सजा सकते हैं। बर्फी को अपने मन मुताबिक शेप में काटकर सर्व करें।

बालूशाही

Diwali Recipes 2022
Baalusahi

सामग्री : मैदा दो कप, घी आधा कप, बेकिंग पाउडर एक टेबल स्पून, चीनी एक कप, एक चुटकी केसर,
एक दालचीनी, ऑरेंज रंग की कुछ बूंदे, डीप फ्राई के लिए तेल या घी, कटा हुआ पिस्ता गार्निङ्क्षशग के लिए।
विधि : बालूशाही की स्थिरता बनाए रखने के लिए आटे को बेकिंग पाउडर और घी के साथ अच्छे से मिला लें। आटा टाइट गूंधने के लिए पानी का छिड़काव करें। केसर, इलायची और ऑरेंज रंग के साथ चीनी को पानी में मिलाकर एक तार की चाशनी तैयार कर लें। अब आटे को परतों में बांट लें। आटे को एक बार फिर से बराबर भागों में बांटकर गोल शेप दें। अब अंगूठे या उंगली की मदद से उसमें बीचों बीच छेद करें।
अब एक पैन लें। पैन में तेल या घी डालकर उसे मीडियम गरम कर लें। तेल या घी में बालूशाही को डीप फ्राई कर लें। धीमी आंच में दस से बारह मिनट तक उसे क्रिस्पी गोल्ड ब्राउन होने तक फ्राई करें। बालूशाही को कड़ाही से निकाल लें। अब बालूशाही को तैयार चाशनी में करीब 15 मिनट के लिए डुबोकर रख दें। तैयार बालूशाही को पिस्ते से गार्निश करके सर्व करें।

शुगर फ्री ड्राई फ्रूट बर्फी

Diwali Recipes 2022
Dry Fruit Barfi

सामग्री : एक कप अंजीर, एक कप काजू, एक कप खजूर, एक कप सूखा नारियल, तीन बड़े चम्मच घी, एक कप बादाम, एक कप चिरौंजी, एक कप पिस्ता, एक चुटकी इलायची, एक बड़ा चम्मच खजूर का शरबत, एक छोटा चम्मच खसखस, एक छोटा चम्मच गुलाब की पंखुड़ियां।
विधि : अंजीर और खजूर को गर्म पानी में डालकर अच्छे से उबालें। इसे तब तक उबालें जब तक की वह गूदेदार ना हो जाए। इन मेवों को मोटा-मोटा काट लें। पीसी हुई इलायची को अंजीर के मिक्सर में मिला लें। अंजीर और खजूर के मिक्सर को गूदे में मिला लें। एक कड़ाही में घी को गरम करें। उस कड़ाही में कूटे हुए मेवों को गोल्डन ब्राउन होने तक भून लें। उसके बाद इस्तेमाल के लिए एक हिस्से को अलग करके रख दें।
सूखे मेवे के मिक्सर में सूखा हुआ नारियल डालें। पैन में अंजीर और खजूर की प्योरी डालकर तब तक पकाएं जब तक की उसका पानी सूख ना जाए। जब तक खजूर का सिरप पैन में ना छूट जाए तब तक इसे पकाएं। अब खजूर के मिक्सर में खसखस डालें। एक सपाट थाली को ग्रीस करके इस मिक्सर को डाल दें और अच्छे से फैला दें। उसके ऊपर से खसखस और भुने हुए मेवे डालें। इसे ठंडा होने दें।
फिर इसके ऊपर गुलाब की पंखुड़ियों को डालें और इसे पीस में काट लें। खाने के लिए अब शुगर फ्री ड्राई फ्रूट्स बर्फी तैयार है।

जलेबी रबड़ी

Diwali Recipes 2022
Jalebi and Rabdi

सामग्री: चाशनी के लिए: एक कटोरी चाशनी, आधा कटोरी पानी, दो हरी इलायची, एक चुटकी केसर।
रबड़ी के लिए: एक कप दूध, गाढ़ा दूध दो बड़े चम्मच, एक चुटकी केसर, एक चम्मच इलायची पाउडर, एक कप खोया।
जलेबी बैटर के लिए: आधा कप मैदा, तीन चम्मच बेसन, एक चम्मच इलायची पाउडर, तीन चम्मच दही।
गार्निशिंग के लिए: एक छोटा चम्मच कटा हुआ बादाम, एक छोटा चम्मच कटा हुआ पिस्ता, एक छोटा चम्मच कटा हुआ अखरोट।
विधि: सबसे पहले चाशनी बनाने के लिए एक पैन में चीनी, पानी, हरी इलायची और केसर डालें। इसे एक तार की चाशनी बनने तक उबालें। रबड़ी बनाने के लिए दूसरे बर्तन में दूध डालें और तब तक उबालें जब तक दूध आधा ना हो जाए। अब जलेबी बनाने के लिए एक कटोरी में मैदा, बेसन, इलायची पाउडर, दही और पानी डालकर एक अच्छा स्मूद घोल बनाकर रात भर के लिए छोड़ दें। अब दूध में गाढ़ा किया हुआ दूध, केसर, इलायची पाउडर, खोया डालें। इस मिक्सर को दो से तीन मिनट तक उबालते रहें और रबड़ी तैयार हो जाएगी।
अब जलेबी के लिए बैटर को पिपिंग बैग में डाल लें। एक पैन या कड़ाही लें और उसमें घी या तेल डालें और उसे गर्म कर लें। अब पिपिंग बैग की मदद से जलेबी की तरह गोल गोल घुमाते हुए उसे शेप दें। तेल में जलेबी को पलटने के लिए स्टिक की मदद लें। जब ये पक जाए तो इसे चाशनी में डालकर अलट-पलट लें ताकि चाशनी दोनों तरफ से कोट हो जाए। अब इसे दूध, दही या रबड़ी के साथ सर्व करें। इसमें अपने मुताबिक कटे हुए बादाम, पिस्ता और मेवों से गार्निश करना ना भूलें।

Leave a comment