त्योहारों के मौके पर घर से लेकर बाजार तक रौनक ही रौनक नज़र आती है। त्योहार पर अलग अलग तरह के व्यंजन बनाकर हम खुशियों को और दोगुना कर सकते हैं। आज हम आपके लिए कुछ ऐसी रेसिपी लेकर आएं है, जिन्हें आप झटपट तैयार कर सकती हैं। 

चीज सैंडविच

इस रेसिपी को आसानी से नाश्ते में सर्व कर सकते हैं, इसमें चीज के अलावा फ्रिज में रखी कोई भी सब्जी मिला सकते हैं। इस रेसिपी को तैयार करने में ज्यादा चीजों की जरुरत नहीं पड़ेगी। समय भी बहुत कम लगेगा। ये एक ऐसी झटपट रेसिपी है, जो अचानक दस्तक देने वालों मेहमानों के लिए बनाई जा सकती है।

सामग्री
आप अपनी पसंद से ब्राउन या फिर व्हाइट ब्रेड ले सकते हैं। सैंडविच बनाने के लिए आप चीज को स्लाइस में या फिर ब्लॉक में काट सकती हैं। मेयोनीज सॉस मिक्स कर सकते हैं। प्याज और टमाटर को छल्लों के आकार में काटकर इसमें ऐड करें। नमक और कालीमिर्च अपने स्वाद के अनुसार डालें।

विधि

सबसे पहले एक बाउल में मेयोनीज़ सास नमक और काली मिर्च को मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को ब्रेड के दो स्लाइज़ पर लगा लें इसके बाद प्याज और टमाटर इस पर रखें। इसके उपर आप चीज स्लाइस रख दें।

चटपटे गोलगप्पे


आप गोलगप्पे कहें बताशे कहें पुच्के कहें या पानी पूरी, नाम भले ही अलग—अलग हैं लेकिन, जीभ पर रखते ही मुंह के जायके को चुटकियों में बदल देता है। दीपावली के मौके पर आप पानी और दही सोंठ वाले बताशे घर पर आसानी से तैयार कर सकती हैं। मिठाईयों से आपको ब्रेक मिल जाएगा। इसे तैयार करने का सामन आपको घर पर ही आसानी से मिल सकता है।


सामग्री
सफेद और पीली मटर एक कप, इमली की चटनी एक कप, गोलगप्पे, एक कटोरी फैटा हुआ दही, लाल मिर्च पाउडर आधा चम्म्च, भुना हुआ जीरा दो छोटे चम्म्च, बारीक कटा हुआ धनिया दो बड़े चम्म्च, एक मीडियम उबला हुआ आलू, नमक स्वादानुसार|


विधि
सफेद मटर को रात भर भिगोकर रखें। उसके बाद सफेद मटर में नमक मिलाकर इसको पूरी तरह से गलने तक उबाल लें। अब आलू और मटर दोनों को अच्छी तरह से मसल लें। अब बताशों में एक एक चम्मच मटर और आलू का मिश्रण भरें और उसके ऊपर  दही और चटनी को डालें। ज़ायकेदार बनाने के लिए आखिरी में नमक, भुना हुआ ज़ीरा पाउडर, लाल मिर्च और कटा हुआ धनिया डालें।

पाव भाजी


अगर आप ब्रेकफास्ट के हिसाब से कोई नई रेसिपी सोच रही हैं, तो पावभाजी से बेहतर और कुछ नहीं है। जी हां कई प्रकार की सब्जियों को मिलाकर तैयार की जाने वाली इस रेसिपी को पाव के साथ सर्व किया जाता है। पश्चिमी भारत में विशेष रूप से खाए जाने वाले इस पकवान को बच्चे भी खूब पसंद करते हैं। अगर आप इस दीपावली पर बच्चों के लिए कुछ नया और दिलचस्प बनाना चाहती हैं, तो ये रेसिपी जरूर ट्राई करें।


सामग्री

चार आलू, लाल और हरी एक—एक शिमला मिर्च, मटर एक कटोरी, दो गाजर, एक कप गोभी, अदरक, दो प्याज, चार टमाटर, हरी मिर्च, नमक, पाव भाजी मसाला, नींबू का रस, नमक, तेल और मक्खन।

सभी सब्जियों को बारीक काट लें। उसके बाद कड़ाही में तेल डालकर सभी सब्जियों को भून लें। इसमें नमक, पाव भाजी मसाला, लाल मिर्च, हरी मिर्च मिलाएं। अब सब्जियों में एक कप पानी मिला दें और उसे अच्छी तरह गलने दें। इसके लिए आप कूकर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। दूसरी तरह एक बर्तन में कटी हुई प्याज को भून लें और प्याज गुलाबी होने के बाद उसमें अदरक और हरी मिर्च मिलाकर कुछ देर भूनें।

इसके बाद इसमें टमाटर, उबले हुए मटर, नमक और पाव भाजी मसाला मिला दें। अब तैयार मसाले को सब्जियों के तैयार मिश्रण के साथ मिला दें। अब इसे दस मिनट तक पकने दें। अब सर्व करने के लिए पाव यां ब्रेड को गोल आकार में काट लें। उसके बाद मक्खन लगाकर उसे दोनों तरफ से सेक लें। तैयार भाजी को पाव पर लगाए। इसके बाद पाव पर बारीक कटी प्याज, नींबू का रस, कटी हरी मिर्च और धनिया डालकर उसे सजाएं।

मिनी बॉल्स


  दीपावली के मौके पर नाचने गाने के अलावा खाने खिलाने का अंदाजा भी बिल्कुल जुदा नजर आने लगता है। हम बात कर रहे हैं, रेनबो मिनी बॉल्स की।  

सामग्री
कंडेंस्ड मिल्क एक कप, नारियल का बुरादा डेढ़ कप, इलायची पाउडर एक छोटा चम्मच, लाल, हरा व गुलाबी रंग।

विधि
सबसे पहले कंडेस्ड मिल्क में नारियल का बुरादा व इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिलाए।इसे चार बराबर भागों में बांटें। एक में लाल, दूसरे में हरा, तीसरे में गुलाबी और चौथे को सफेद ही रहने दें। तैयार मिश्रण की बाल्स बनाकर उसे सर्व करें।

पनीर कलश



सामग्री
खोया एक कप, पनीर आधा कप, पेठा आधा कप, नारियल का बुरादा दो बड़े चम्मच, जैली और जैम सजाने के लिए

विधि
पनीर व खोये को मसलकर नरम करें। अब इसमें ग्राइंड किया हुआ पेठा, आधा कप नारियल का बुरादा डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस मिश्रण से छोटे छोटे कलश बनाएं। तैयार कलश में अलग अलग रंग का जैम और जैली भरकर परोसे।

Leave a comment