googlenews
Summer Kitchen Tips
Coolest Summer Kitchen Hacks

किचन में गर्मी से बचने के लिए कुछ उपाय करना ज़रूरी है।

इन बातों का ध्यान रखकर किचन में खाना बनाते समय पसीना-पसीना होने से बच सकते हैं।

Summer Kitchen Tips: गर्मी के मौसम में किचन में घंटों काम करना किसी टॉर्चर से कम नहीं है। बाहर गर्मी हो और किचन में खाना बना रही हों, तो पसीना-पसीना हो ही जाएंगे। गर्मी के मौसम में ऐसा क्या करें कि किचन की कूलिंग हो जाए और टॉर्चर भी न हों। यहां जानिए टिप्स।

  • गर्मी के मौसम मेंखाना पकाने का सबसे अच्छा समय सुबह का है। आपके घर को रात भर ठंडा होने का समय मिला है और खाना पकाने की प्रक्रिया के बाद यहाँ गर्माहट होने में ज़रा समय लगेगा। अगर आप गर्मी में किचन में पसीना बहाने से बचना चाहती हैं, तो अपनी कुकिंग का समय सुबह जल्दी कर लें। वहीं डिनर तैयार के लिए आप शाम को देर से किचन में घुसे।
  • अगर संभव हो तो खाना बनाते समय किचन की लाइट बंद रखें। किचन  में लाइट से भी गर्मी पैदा होती है। हालाँकि सुबह खाना पकाने के लिए नेचुरल लाइट काफी है।
  • अपने किचन को हरा-भरा बनाएं। किचन की खिडकियों पर छोटे-छोटे बॉटल प्लांट्स लगाएं। इससे हवा शुद्ध होगी और हरियाली भी रहेगी। जब आप उसमें पानी डाल कर सिचाईं करेंगी तो उससे किचन भी ठंडा हो जाएगा।
  • किचन का वेंटिलेशन सही होना बहुत ज़रूरी है, विशेष रूप से गर्मी के मौसम में। किचन कभी भी पूरी तरह से बंद नहीं होना चाहिए क्‍योंकि भारतीय किचन में तडके व छौंक का इस्तेमास बहुत होता है। यहां चिमनी और दो खिडकियां जरूर हों। इससे दीवार गंदी नहीं होती और न ही गरम होती है। किचन में हवा आने-जाने के लिए खिड़कियां खोल दें। किचन में एग्जॉस्ट फैन भी लगा होना चाहिए ताकि अंदर की गर्म हवा बाहर निकल सके। अपने एग्जॉस्ट फैन और खिडकियों की नियमित रुप से सफाई करें, ताकि उस पर ग्रीस और गंदगी न जमा हो पाए। ग्रीस जमा होने से हवा का आना-जाना भी रुक जाता है।
  • सुबह जल्दी खाने की तैयारी में जुटने के साथ अगर आप स्मार्ट अप्लायंसेस का इस्तेमाल करेंगी तो गर्मी में किचन में कम समय बिताना पड़ेगा। आप जल्‍दी खाना बनाने के लिए टोस्टर, ग्रिडल, ग्रिल, इलेक्ट्रिक कुकर आदि का इस्तेमाल कर कम समय में ज़्यादा आसानी से खाना बना सकते हैं। स्टोव या ओवन की तुलना में इनसे खाना जल्दी पक भी जाता है।
  • गर्मी में गैस स्टोव की जगह आप इन्डक्शन कुकटॉप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इंडक्शन अप्लाइन्स से कम ताप निकलता है जिससे किचन गर्म नहीं होता और आप आसानी से कुकिंग कर पाते हैं। इसी तरह कुछ हलकी चीज़ें जैसे चावल, आलू ये सब माइक्रोवेव में आसानी से पकाए जा सकते हैं, जिस से आपको बिना वजह गर्मी में खड़े नहीं रहना पड़ेगा।
  • गर्मियों में खाना बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा से प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करें। इसमें सब्जी जल्दी बन जाती है और किचन में अधिक गर्मी भी नहीं होती है।
  • गर्मी के मौसम में किचन को गर्म करने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि बचे हुए खाने का इस्तेमाल करें। लेफ्टओवर फूड बड़ा काम आएगा। यदि आपके पास पहले से ही आपके फ्रिज में खाना है तो आपको खाना नहीं बनाना पड़ेगा। हालाँकि आप जानबूझकर ज़रूरत से ज़्यादा पकाएं, ताकि आप इसे अगले दिन उसका इस्तेमाल कर सकें।
  • गर्मियों के दौरान अपने किचन को ठंडा रखने के लिए सबसे अच्छे टिप्स में से एक है घर में धूप आने से रोकना। अत्यधिक धूप आपके घर के अंदर के तापमान को काफी हद तक बदल सकती है और आपके किचन को गर्म कर सकती है। यदि आप दिन में खाना बना रहे हैं, तो बेहतर होगा कि जितना हो सके धूप से बचें। दूसरी ओर, यदि आप अपनी किचन को नैचुरल लाइट के मुख्य स्रोत के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं या किचन में प्लांट्स हैं जिन्हें धूप की ज़रूरत होती है, तो शेड्स को थोड़ा निकालना या पौधों को दूसरी जगह रखना अच्छा रहेगा।
  • गर्मियों के दिनों में किचन की दीवारों पर हल्के रंगों का इस्तेमाल करें। रेड, ब्लैक या ग्रे कलर्स का इस्तेमाल सावधानी से करें। कैबिनेट्स, स्टोरेज एरिया और तीन वॉल्स हल्के रंग में रखें और एक वॉल को पसंदीदा रंग से रंग दें।

Leave a comment