मार्केट से ख़रीदी हुए फल और सब्ज़ियों को सीधे इस्तेमाल करने से उनपर वायरस और गंदगी का ख़तरा होता है। यदि आप इन्हें सावधानी से नहीं धो रहीं है तो ज़ाहिर है,बीमारी को खुल्लम खुल्ला आमंत्रित कर रही हैं।वैश्विक कोविड-19 महामारी के प्रकाश में खाद्य सुरक्षा के अंतर्गत,खाना बनाने से पहले यह सुनिश्चत करना ज़रूरी है कि फल और सब्ज़ियों का उत्पादन साफ़,सुथरा और रोगाणु रहित हो।

दूसरे फल और सब्ज़ियों को धोने से पहले अपने हाथ  अच्छी तरह साबुन से धोएं। विशेषज्ञों की माने तो फल और सब्ज़ियों को फ्रिज या किचन में रखने से पहले अच्छी तरह धो लेना चाहिए।कैसे?आईए देखें-

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण FSSAI (एफएसएसएआई) कुछ दिशानिर्देश लेकर आया है कि फलों और सब्जियों को कैसे साफ किया जाए।विशेषज्ञों ने कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए खाद्य पदार्थों सहित सतहों और वस्तुओं की सफाई और कीटाणुशोधन के लिए कुछ गाइडलाइंस जारी की है।हालांकि भोजन के माध्यम से वायरस के संचारित होने का कोई ठोस सबूत नहीं है, लेकिन यह सलाह दी जाती है कि फलों और सब्जियों को खाना बनाने से पहले ठीक से धोया जाए।भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) हमारे फल और सब्जी उत्पादन को हर समय सुरक्षित और साफ रखने के लिए कुछ दिशानिर्देश लेकर आया है। यदि आप अपने स्टॉक में फलों और सब्जियों की सुरक्षा के बारे में थोड़ा चिंतित हैं, तो यह लेख आप के लिए है।

फलों और सब्जियों को कैसे साफ किया जाए

1-  फल और सब्जियों को पैकेट के अंदर रखें  विक्रेता से खरीदने के बाद । इसके अलावा, पैकेट को उपयोग में लाने से पहले कुछ समय के लिए एक अलग स्थान पर रखा जाना चाहिए।

2-फल और सब्जी  को धोने के लिए, गुनगुने पानी का उपयोग करें। यदि आवश्यक हो, तो सब्जियों को डुबाने के लिए गर्म पानी के एक टब में 50ppm क्लोरीन की सिर्फ एक बूंद का उपयोग किया जा सकता है।

3-इसके बाद सब्जियों को पीने के पानी से साफ करें।अब ये पकायी या खायीं जा सकती हैं।

4- इन पर किसी भी प्रकार के साबुन का उपयोग करना उचित नहीं है, क्योंकि यह इसकी गुणवत्ता को नुकसान पहुंचा सकता है और सफाई प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न कर सकता है। सफाई प्रक्रिया में केवल ताजे पानी का उपयोग किया जाना चाहिए।

5-सब्जियों या फलों को फ्रीजर में स्टोर किया जाये ऐसा जरूरी नहीं । जो सामान खराब हो सकता हैं उन्हें रेफ्रिजरेटर में संग्रहित किया जाना चाहिए। शेष सब्जियों को कमरे के तापमान पर बास्केट या रैक में संग्रहीत किया जा सकता है।

सब्जियां धोने का सही तरीका

1-पत्तेदार सब्ज़ियों को ऐसे धोएं-एक बड़े कटोरे में पानी भर कर उसमें साग और पत्तेदार सब्ज़ियों को कुछदेर भिगो दें।थोड़ी देर बाद इन्हें हिला हिला कर ,कटोरे का पानी निकाल दें,और एक छलनी में डालकर,पुन:चलते हुए नल के ठंडे पानी से धोएं।,कुछदेर बाद जब अच्छी तरह पानी निकल जाय तभी फ्रिज में रखें।

फलों और सब्जियों को कैसे साफ किया जाए

2-गुनगुने पानी में नमक या बेकिंग सोडा डालकर धोएं–एक बाल्टी में थोड़ा गुनगुना पानी लें और उसमें दो-तीन चम्मच नमक या बेकिंग सोडा डालकर फल और सब्ज़ियाँ  भिगो दें।१५ मिनट बाद इन्हें बाल्टी में से निकालकर सादे पानी से अच्छी तरह धो लें।ऐसा करने से फल और सब्ज़ियों की ऊपरी परत पर जितने भी बैक्टीरिया होंगे सब ख़त्म हो जाएँगे।

3-सिरका भी है लाभदायक-सिरके को एक अच्छा कीटाणु नाशक माना जाता है।एक पानी से भरी बाल्टी में एक कप सफ़ेद सिरका डालें और उसमें फल और सब्ज़ियाँ डालकर भिगोए फिर १५ मिनट बाद धो ले।

4-हल्दी से करें फल और सब्ज़ियाँ करें साफ़-हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण  पाए जाते हैं,इसीलिए फल और सब्ज़ियाँ गुनगुने पानी में हल्दी मिलाकर धोने से निश्चित रूप से कीटाणुओं का नाश होगा।

5-ब्रश या स्पंज़ का करें उपयोग-कुछ जड़ वाली सब्ज़ियों में धूल मिट्टी बुरी तरह चिपटी हुई होती है। गंदगी हटाने के लिए आप स्पंज़ या ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं।

ऐसा कदापि न करें-कुछ महिलाएँ सब्ज़ियों को धोने के लिए साबुन ,अल्कोहल,डिसइंफेक्टंट्स,का इस्तेमाल करती हैं।ऐसा कदापि न करें।

यह भी पढ़ें- 

कुछ हैल्दी फूड जो केवल नाम के ही हैल्दी हैं

कम ग्रॉसरी ज्यादा दिन कैसे चलाएं

ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने जा रही हैं तो जान लें यह जरूरी बातें

कोविड-19 के खतरे के बीच खाने बनाते, खाते और स्टोर करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान