मुंबई में हुआ आयोजन

हाल ही में मुंबई में हुआ शुगरफ्री चैलेंज का ग्रैंड फिनाले जहां भारत को मिला अपना बेस्ट डेजर्ट शेफ। यह आयोजन मुंबई में हीरानंदानी पवई स्थित द यल्लो चिल्ली रेस्टोरेंट में संपन्न हुआ। इस ख़िताब के लिए देश भर से क्षेत्रीय कुकाउट्स में आई 1500  प्रविष्टियों में से 12 प्रतियोगियों को चुना गया। इन चयनित प्रतियोगियों ने शुगर फ्री नेच्युरा का इस्तेमाल करते हुए सर्वोत्तम डेज़र्ट बनाने के लिए बहुत मेहनत की।

 
संजीव कपूर ने किया चयन

12 प्रतियोगियों का चयन जानेमाने मास्टर शेफ संजीव कपूर ने किया। संजीव कपूर ने प्रतिभाओं को परखा और फिर उनमें से चुना बेस्ट डेज़र्ट शेफ

सुश्री सत्पथी का स्वादिष्ट डेजर्ट

मुंबई की सुश्री सत्पथी ने शुगर फ्री नैच्युरा का इस्तेमाल करते हुए ‘स्पिनेच मुस’ का स्वादिष्ट संस्करण तैयार करके प्रतिष्ठित ‘बेस्ट डेज़र्ट शेफ’ का ख़िताब हासिल किया।

फूड-फूड में मिला मौका 

सभी 12 फाइनलिस्टों को संजीव कपूर के चैनेल फ़ूड-फ़ूड के लिए उनके साथ शूट करने और अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिला। 

स्वादिष्ट डेज़र्टस मेन्यू 

इस मेन्यू में शामिल हुए स्पिनेच मूस, आटा शीरा, कीवी फ्राइन, मिठाई फ्यूजन, पथिसप्ता, सीताफल मलाई, अरबी एंड बीटरूट मूस, कोकोनट हलवा, चीजी सिंगोड़ा केक, चाइना ग्रास पुडिंग विद् नट्स, बीटरूट मोदक और ग्रीन पपाया लडडू।

संजीव कपूर का अनुभव

इस खास मौके पर शेफ संजीव कपूर ने कहा,”देश भर से आई प्रतिभाओं को उम्दा डेज़र्ट बनाते देखना बहुत ही बढ़िया अनुभव रहा। परंपरागत व्यंजनों को जो नयापन दिया गया है वह अद्भुत है।

एक हैल्दी कोशिश

वाकई शुगर फ्री डेज़र्ट चैलेंज ने सही मायनों में प्रतियोगियों के लिए कौशल दिखाने का बेहतरीन मंच साबित हुआ। शुगर इन दिनों एक बड़ी समस्या है। हर रोज हम मीठे खाद्य पदार्थों के बुरे प्रभाव के बारे में पढ़ते -सुनते रहते है। शुगर फ्री डेज़र्ट चैलेंज यह दिखाने के लिए है कि लोगों को मीठे का खपत कम करने के लिए मिठाइयों /डेज़र्ट से दूरी बनाने की जरुरत नहीं है।