कपिल देव

कहते हैं हम सभी की जिंदगी एक किताब की तरह है। जीवन रूपी इस किताब में कुछ पन्ने ऐसे होते हैं जिन्हें हम बार-बार पलटना चाहते हैं। पूर्व किक्रेटर कपिल देव के जीवन में क्रिकेट और उनकी पत्नी रोमी देव ऐसे ही हैं। कपिल और रोमी की मुलाकात जब हुई थी उस समय कपिल सिर्फ कपिल थे। एक स्टार वे बाद में बने। मुलाकात के तीन महीने बाद उन्होंने क्रिकेट में अपना डेब्यू किया। कह सकते हैं कि वे उनके लिए लकी साबित हुईं।

कपिल और रोमी

क्रिकेट की बात नहीं

मुंबई में कपिल के कुछ दोस्तों का एक ग्रुप था, इसमें एक रोमी भी थीं। कपिल को वह ग्रुप पसंद था कि उस ग्रुप में बहुत सारी बातें होती थीं, बस क्रिकेट टॉपिक नहीं होता था। कपिल देव ने एक बार कहा था कि रोमी मुझसे बहुत प्यार करती हैं, जब हर कोई मुझसे सिर्फ क्रिकेट की बात करता था, तब भी वह मुझे समझती थीं। क्रिकेट के इतर हम और भी बहुत चीजों को डिस्कस करते थे।

कपिल देव के पैशन के पीछे रहा उनका लेडी लक, आइये जानते हैं 8

पहले दोस्ती फिर प्यार

रोमी ने कहा हम दोनों ने अपने रिलेशन को समय दिया। मिजाज के दोनों ही कुुछ इंट्रोवर्ट हैं। दोनों एक दूसरे को पसंद करते थे। पहले दोस्त बने, फिर बेस्ट फ्रैंड और उसके बाद दोनों ने एक दूसरे के जीवन को गुजारने का फैसला किया।

शादी के समय की तस्वीर

वह पैशन मिल जाता था

१९७९ की बात है जब यह दोनों एक दूसरे के साथ रिलेशन में थे तो मिलने का कोई मौका नहीं छोड़ते थे। यह वो समय था जब दोनों का रिलेशन अपने पीक पर था। यहां तक कि कपिल जब क्रिकेट का कोई टूर्नामेंट खेलने जाते थे तो उनकी फ्लाइट वाया मुंबई से ही होती थी, जो रोमी का शहर था। कहते हैं क्रिकेट में एक पैशन होना जरूरी होता है। वह पैशन मुझे इनसे मुलाकात करके मिलता था। दो-तीन घंटे ही सही लेकिन हम मिलते थे। उनसे मिलकर मुझे बहुत अच्छा लगता था। मैं खुद को ऊर्जा से भरा हुआ महसूस करता था।

कपिल देव के पैशन के पीछे रहा उनका लेडी लक, आइये जानते हैं 9

परिवार थे जुुदा

रोमी एक बहुत ही एजुकेटेड फैमिली से ताल्लुक रखती हैं। इनके पिता हावर्ड सेे पढ़े हैं और दादाजी ऑक्सफोर्ड से पढ़े हैं। शादी से पहले कपिल को लगता था कि क्या वह उनके परिवार में शामिल हो पाएंगी। लेकिन देखिए रोमी न केवल उनके परिवार में शामिल हुईं। आज वे कपिल के बिजनेस को संभालती हैं। चंडीगढ़ में उनका होटल है जिसका नाम कैप्टन रिट्रीट है। दोनों अब एक-दूसरे के साथ खुशहाल जीवन जी रहे हैं। इसके अलावा परिवार के दूसरे बिजनेस वेंचर की भी जिम्मेदारी वे बखूबी लिए हैं।

कपिल देव के पैशन के पीछे रहा उनका लेडी लक, आइये जानते हैं 10

वह पहली मुलाकात

दोनों की पहली मुलकात दिलवालों के शहर दिल्ली में हुई थी। इन दोनों के कॉमन फ्रैंड सुनील भाटिया ने मिलवाया था। इस मुलाकात के बाद कपिल ने रोमी को मैच देखने के लिए बुलाया। इसमें इंडियन टीम वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेल रही थी। रोमी इस मैच को देखने गईं जहां कपिल ने अपनी पहली सेंचुरी मार कर रोमी को क्लीन बोल्ड कर दिया।

कपिल देव के पैशन के पीछे रहा उनका लेडी लक, आइये जानते हैं 11

शादी के बाद बदलता है

रोमी और कपिल ने १९८० में एक-दूसरे के साथ शादी की। रोमी कहती हैं शादी से पहले और शादी के बाद के जीवन में फर्क होता है। अगर आप अपनी शादी को कामयाब देखना चाहते हैं तो अपने पार्टनर की खूबियों और खामियों के साथ उन्हें कबूल करें। हम दोनों डिफ्रैंट हैं लेकिन फिर भी एक-दूसरे के लिए हमारा प्यार हमारे संबंध को मजबूत रखता है।

एक शादीशुदा जिंदगी मेें सबसे खूबसूरत पल शादी से पहले वाले दिन कोर्टशिप के होते हैं जहां प्यार और सपनों के अलावा किसी और चीज की गुंजाईश नहीं होती। शादी के बाद का जीवन तो वास्तविकता का एक सामना है, जो परिस्थति को समझ जाता है वह सफल हो जाता है।

Leave a comment

Cancel reply