googlenews
First Robotic Restaurant in NCR

First Robotic Restaurant in NCR : क्या आप ऐसे रेस्तरां गए हैं जहां इंसानों के बजाय रोबोट खाना परोसते हैं। यह कोई गल्प नहीं। हमारे देश के नोएडा, दिल्ली-एनसीआर में अप्रैल 2022 में खुला अपनी तरह का पहला राबोटिक रेस्तरां है- द येलो हाउस। यह रेस्तरां नोएडा के सेक्टर 104 में जेएमडी आर्केड, हाजीपुर मार्किट में स्थित है। इस रेस्तरां के मालिक जिशु बंसल का मानना है कि इसेे खोलने की प्रेरणा उन्हें जापान के रेस्तरां से मिली जहां फूड रोबोट ही सर्व करते हैं । जयपुर स्थित फर्म टीएलसी हॉस्पिटैलिटी द्वारा संचालित
यह रेस्तरां जयपुर में मौजूद टीएलसी हाॅस्पिटैलिटी कम्पनी के साथ की गई फ्रैंचाइजी के सौजन्य से खोला गया है। कम्पनी के इस तरह के तीन रेस्तरां पहले से जयपुर में चल रहे हैं। जिनकी तर्ज पर दिल्ली-एनसीआर में खोला गया रोबोटिक रेस्तरां भारतीय संस्कृति और आधुनिकता का संगम है। एक तरफ यहां के इंटीरियर जहां राजस्थानी और मधुबनी पुट लिए है, वहीं रोबोट आधुनिक तकनीक की बेहद खूबसूरत मिसाल हैं।

दो से तीन घंटे में होते हैं चार्ज

ROBOT
First Robotic Restaurant in NCR : यहां खुला अनोखा रोबोट रेस्तरां 5


इस रेस्तरां के बारे में यह कहना गलत नहीं होगा कि यह स्वाद और आधुनिक तकनीक का बेहतरीन उदाहरण है। इस रेस्तरां में रूबी और दीवा नाम की दो रोबोट यहां आने वाले व्यक्ति की टेबल तक खाना सर्व करती हैं। सबसे बड़ी बात है कि ये रेस्तरां में मुस्तैदी से काम करने वाले ये रोबोट मैंटेनैंस -फ्री हैं। इन्हें केवल 2-3 घंटे ही चार्ज करना पड़ता है जिससे वो पूरा दिन काम करते हैं। इन रोबोट की वजह से यह रेस्तरां काफी प्रसिद्धि हासिल कर रहा है और दिल्ली-एनसीआर के लोगों के आकर्षण का केंद्र है। रोबोट के साथ छोटे-बड़े सभी फोटो खीचने के उत्सुक रहते हैं।

रेस्तरां में खाना परोसते हैं रोबोट

ROBOT RESTAURANT
First Robotic Restaurant in NCR : यहां खुला अनोखा रोबोट रेस्तरां 6


रेस्तरां में खाना परोसने वाले ये रोबोट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस नामक तकनीक से बनाए गए हैं जिन्हें भारतीय इंजीनियरों ने तैयार किया है। इनमें कोडिंग के जरिये वर्किंग होती है। यानी रेस्तरां की हर टेबल का डाटा इन रोबोट में फीड किया गया है। जैसे ही आने वाला व्यक्ति टैबलेट के जरिये टेबल नंबर डालता है। उनके निर्देशों के अनुसार रोबोट सर्विंग विंडो से खाना लेकर टेबल तक परोसने का काम करते हैं। रोबोट द्वारा लाया गया खाना वहां आने वाले व्यक्ति या तो खुद ले सकते हैं या फिर रेस्तरां में मौजूद दूसरे इंसानी वेटर्स टेबल पर रखते हैं।

यहाँ मिलता है केवल शाकाहारी खाना

रेस्तरां में केवल शाकाहारी खाना ही सर्व किया जाता है। फूड की वैराइटी की बात करें तो यहां इंडियन, इटालियन, चाइनीज़, इंडो-चाइनीज़, मैक्सिकन, तंदूरी प्लैटर्स, डैजट्र्स ही नहीं, विभिन्न तरह के शेक, जूस, माॅकटेल, सूप उपलब्ध हैं। कुल मिलाकर देखें तो इस रोबोट रेस्तरां के मैन्यू में छोटे-बड़े हर उम्र की पसंद की व्यंजन उपलब्ध हैं।

होम डिलीवरी की भी सुविधा

द येलो हाउस में परिवार और दोस्तों के साथ बर्थडे पार्टी, किटी पार्टी, रिटायरमेंट डिनर भी दे सकते हैं। पार्टी के लिए स्पेशल सुविधा है । इच्छुक व्यक्ति को एक दिन पहले फोन करके बुकिंग करानी पड़ती है। कभी-कभी रेस्तरां में पार्टी के लिए स्पेशल पैकेज के ऑफर भी दिए जाते हैं- दोपहर 3-6 बजे के बीच में 15-20 लोगों की पार्टी के लिए 525 रुपये प्रति व्यक्ति के लिए अनलिमिटेड ऑफर है। इसके साथ ही रोबोट रेस्तरां में होम डिलीवरी की सुविधा भी उपलब्ध है।

robot restaurant
First Robotic Restaurant in NCR : यहां खुला अनोखा रोबोट रेस्तरां 7

कब खुलता है रेस्तरां

वर्तमान में यह रेस्तरां लोगों द्वारा बेहद पसंद किया जा रहा है। खासतौर पर यह बच्चों को काफी लुभा रहा है। सबसे बड़ा फायदा है कि इस रेस्तरां में काॅन्टैक्टलेस तरीके से किया जाने वाला काम लोगों को कोरोना काल में सुरक्षा का अहसास भी कराता है। अगर आप भी इस रोबोटिक रेस्तरां और उसमें सर्व किए जाने वाले लजीज़ व्यंजनों का लुत्फ उठाना चाहते हैं, तो इस वीकेंड पर अपने परिवार या पार्टनर या दोस्तों के साथ जाने का प्लान जरूर बनाएं। यह रेस्तरां पूरे सप्ताह सुबह 11 बजे से रात के 11 बजे तक खुलता है

Leave a comment