Machu Picchu
Machu Picchu

Machu Picchu: पेरू की क्वेचा भाषा में पुराने पिरामिड को माचू पिचू कहकर पुकारा जाता है और पुराने पहाड़ पर बने पिरामिड को दक्षिण अमेरिका के पेरू में बना मशहूर इंका सभ्यता का माचू पिचू पिछले 100 सालों तक गलत नाम से पुकारा गया। सन् 1450 में इंका शासक ने इसका निर्माण करवाया था। एंडीज आर्कियोलॉजी जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार माचू पिचू का असल नाम हयुआना पिचू है। इस शोध को पेरू सरकार के सांस्कृतिक मंत्रालय के इतिहासकार अमाडो गोंजाल्वेस और अमेरिका की इलिनोईस युनिवर्सिटी की प्रोफेसर ब्रायन बाउर के निर्देशन में किया था।

शोध में सामने आया कि स्थानीय इंका लोग माचू पिचू कहलाने वाले इन पहाड़ां को हमेशा से ही हयुआना पिचू कहकर पुकारा करते थे। स्पेन के औपनिवेशिक काल में लगभग एक सौ साल पहले माचू पिचू का नाम दिया गया। इंग्लैड की कैंट युनिवर्सिटी की प्रोफेसर नतालिया सोबरिविला का कहना है कि इतिहास में शोध के बाद नई जानकारियां मिलती हैं। इस स्थान को देखने के लिए सालाना 15 लाख पर्यटक यहां पहुंचते हैं।

7970 फीट की उंचाई पर बने इस माचू पिचू को न्यू सेवन वंडर्स ऑफ द वर्ल्ड में शामिल किया जा चुका है।  इस स्थल को साल 2007 में दुनिया के सात अजूबों में शामिल किया गया था। यूनेस्को ने इस जगह को धरोहर स्थल घोषित किया हुआ है। इस जगह को लेकर ऐसी मान्यता है कि कभी इस स्थान का इस्तेमाल इंसानों की बली के लिए किया जाता था। हालांकि अब यह एक टूरिस्ट प्लेस है और यहां दुनियाभर से टूरिस्ट आते हैं। 

Leave a comment