रंग निकालने के लिए इस्तेमाल करें ये 5 उबटन: Ubtan for Holi
Ubtan for Holi Color Removal

ये उबटन काम आएंगे होली के बाद

पक्के रंग निकालना मुश्किल तो होता ही है साथ ही इनमें उपस्थित केमिकल से स्किन के ख़राब होने का डर भी रहता है। साबुन या स्क्रब के उपयोग से स्किन पर रैशेज भी हो सकते हैं, इसलिए बेहतर होगा कि होली के इन जिद्दी रंगों को निकालने के लिए साबुन का उपयोग बिलकुल भी ना करें। इन रंगों को आप अपने घर में ही उपलब्ध चीज़ों की सहायता से आसानी से निकाल सकती हैं।

Ubtan for Holi: होली का त्यौहार यानि रंगों का त्यौहार, इसलिए रंग से बचना तो संभव नहीं है वैसे रंग खेलने का मज़ा भी अलग होता है, लेकिन असली परेशानी तो तब आती है, जब इन रंगों को निकालने की बारी आती है। पक्के रंग निकालना मुश्किल तो होता ही है, साथ ही इनमें मौजूद केमिकल से स्किन के ख़राब होने का डर भी रहता है। साबुन या स्क्रब के उपयोग से स्किन पर रैशेज भी हो सकते हैं, इसलिए बेहतर होगा कि होली के इन जिद्दी रंगों को निकालने के लिए साबुन का उपयोग बिलकुल भी ना करें। इन रंगों को आप अपने घर में ही उपलब्ध चीज़ों की सहायता से आसानी से निकाल सकती हैं। चलिए आपको बताते हैं ऐसे 5 उबटन जिनके इन्स्तेमाल से आपको इन रंगों से आसानी से मुक्ति भी मिल जाएगी और आपकी स्किन भी सॉफ्ट होगी।

Ubtan for Holi:दही और आटे का उबटन

Ubtan for Holi
Curd Ubtan for Holi

एक कप चोकर समेत गेंहू के आटे में 2-3 चम्मच नींबू का रस और आधा कप दही मिलाकर घोल बनाएं। इस घोल को अपने चेहरे और शरीर पर लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ते हुए इसे छुड़ाएं। इस उबटन में मौजूद चोकर स्किन को एक्सफोलिएट करेगा और सूखे रंगों से बंद हुए पोर्स को अंदर से साफ करेगा। नींबू में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज़ होती हैं जो रंग हटाने में मदद करेगा।

तिल और हल्दी का उबटन

Ubtan for Holi 2023
Til and Haldi Ubtan

पक्के रंग निकालने के लिए तिल का उबटन बहुत काम की चीज़ है। एक कटोरी में 2 चम्मच तिल लेकर मिक्सर में पीस लें। इसमें 1 चम्मच हल्दी मिला लें और थोड़ा पानी डालकर पेस्ट बना लें। अब इस उबटन को चेहरे और हाथ पेरों में जहां भी रंग लगा हो लगा लें। 20 मिनट तक सूखने देने के बाद निकाल दें। इस उबटन से रंग भी निकल जायेगा और त्वचा ड्राई भी नहीं होगी। स्किन को ज्यादा तेजी से नहीं रगड़ें।

चावल के आटे का उबटन

Ubtan
Rice Flour Ubtan

एक कटोरी में 2 चमच चावल का आटा, आधी चम्मच चंदन पाउडर, 1/4 चम्मच हल्दी और दही मिक्स करें। थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर चेहरे और बाकी जगहों पर अच्छी तरह लगा लें। इसके बाद 10 मिनट के लिए छोड़ दें, जब यह हल्का ड्राई होने लगे तो उसे छुड़ाना शुरू कर दें और ठन्डे आपनी से फेस धो लें।

मसूर दाल का उबटन

Ubtan Face Pack
Masur Face Pack

एक कटोरी में 2 चम्मच पिसी हुई मसूर की दाल, 1 चम्मच शहद, 1/4 चम्मच हल्दी और मिलाएं और फिर कच्चा दूध या मलाई डालकर पेस्ट बना लें। इसमें कुछ बूँदें नींबू के रस की भी मिला लें। इस पेस्ट को रंग वाली जगहों पर लगाकर 15 मिनट के लिए सूखने दें। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा अच्छी तरह साफ कर लें।

बेसन का उबटन

Ubtan for Holi
Besan Ubtan

एक बाउल में 2 चम्मच बेसन लें। इसमें 1 चम्मच कॉर्नफ्लोर और आधी चम्मच हल्दी मिला लें। फिर इसमें टमाटर का रस और थोड़ा सा गुलाब जल मिला लें। इसे अपने फेस पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। ड्राई होने के बाद इसे सर्कुलर मोशन में रब करते हुए क्लीन कर दें। अगर आपकी त्वचा पर मुहांसे हैं तो यह उबटन आपके लिए बेस्ट है।

इस बार होली के जिद्दी रंगों को निकालने के लिए आप भी इन उबटनों का इस्तेमाल ज़रूर करें।

Leave a comment