googlenews
जानिए चेहरे पर मुलेठी लगाने से क्या होता है?: Mulethi Face Pack
Mulethi Face Pack

DIY Mulethi Face Pack कैसे तैयार करें

त्वचा को निखारने में खास भूमिका निभा सकता है मुलेठी पाउडर।

Mulethi Face Pack: मुलेठी एक ऐसी जड़ी-बूटी है जो कि औषधि के रूप में सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है। मुलेठी कई तरह की बीमारियों को दूर रखने या उनके इलाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है लेकिन इसका इस्तेमाल त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए भी अहम है।

मुलेठी के बारे में आपको अगर अभी तक ये लगता हो कि सर्दी-खांसी, पाचन या मौखिक स्वास्थ्य तक ही इसके फायदे सीमित है तो ऐसा नहीं है। त्वचा को निखारने, उसकी खूबसूरती बढ़ाने में मुलेठी के पाउडर का इस्तेमाल बखूबी किया जा सकता है। यहां जानिए त्वचा की सुरक्षा के लिए मुलेठी पाउडर किस तरह काम का साबित हो सकता है। इसके साथ ही मुलेठी पाउडर से तैयार होने वाले फेसपैक की विधि भी जानिए जिन्हें चेहरे और गर्दन पर लगाने से अंतर साफ दिखने लगेगा। ये फेसपैक सभी तरह की स्किन के लिए तैयार किए जा सकते हैं। वहीं मुलेठी फेसपैक डॉर्क स्पॉट्स और सन टैन को भी दूर करने में मदद करता है।

सन डैमेज को रोकता है

Mulethi Face Pack
जानिए चेहरे पर मुलेठी लगाने से क्या होता है?: Mulethi Face Pack 5

नियमित रूप से सूर्य की किरणों के संपर्क में आने से डार्क स्पॉट्स और एज स्पॉट्स हो सकते हैं जिससे आप अपनी उम्र से अधिक बड़े दिखने लगते हैं। मुलेठी के पाउडर को लगाने से सन स्पॉट्स मिट जाते हैं और त्वचा एक समान दिखने लगती है। मुलेठी के पाउडर में यूवी ब्लॉकिंग एंजाइम भी होते हैं जो त्वचा की रक्षा करते हैं और सन डैमेज को रोकते हैं।

त्वचा में चमक लाता है

हाइपरपिग्मेंटेशन एक आम समस्या है जिसका सामना कई महिलाएं करती हैं, जबकि बाजार में ऐसे कई प्रोडक्ट हैं जो इससे राहत देने का दावा करते हैं लेकिन प्राकृतिक विकल्प हमेशा बेहतर होता है। प्रभावित क्षेत्र पर मुलेठी पाउडर लगाना स्वाभाविक रूप से हाइपरपिग्मेंटेशन का इलाज करता है, जिससे त्वचा स्मूथ और चमकदार दिखती है।

दाग मिटता है

मुंहासों या चोटों के कारण होने वाले निशानों को ठीक होने में लंबा समय लग सकता है। मुलेठी पाउडर त्वचा की रंगत निखारने और दाग-धब्बों को कम करने में प्रक्रिया को तेज करने में मदद करता है।

झुर्रियों का इलाज करता है

पर्यावरणीय कारणों और तनाव की वजह से त्वचा समय से पहले लटकने लगती है। यहां तक ​​कि 25 साल की उम्र की महिलाओं में भी इन दिनों बढ़ती उम्र के लक्षण नजर आने लगे हैं। मुलेठी के पाउडर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को रोकते हैं। इस तरह यह प्रीमैच्योर एजिंग से बचाते हैं। यूवी-ब्लॉकिंग एंजाइम सन डैमोज को दूर करते हैं और त्वचा को सूरज के हानिकारक प्रभावों से बचाते हैं।

Mulethi Face Pack
Treats Wrinkles

DIY Mulethi Face Pack

सभी तरह की स्किन या स्किन से जुड़ी समस्या के लिए आप मुलेठी फेसपैक तैयार कर सकते हैं। इसमें इस्तेमाल होने वाली सामग्री आसानी से उपलब्ध होती है और ज़्यादा मशक्कत की ज़रूरत भी नहीं होती है।

नॉर्मल स्किन के लिए

1 टेबलस्पून मुलेठी पाउडर, 1 टेबलस्पून शहद, 1 टीस्पून गुलाब जल

ऐसे बनाएं: एक कटोरी में एक टेबलस्पून मुलेठी पाउडर लें। इसमें शहद और गुलाब जल डालें और अच्छे से मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और पूरी तरह सूखने दें। इसे ठंडे पानी से धो लें। इस फेसपैक को सप्ताह में एक बार इस्तेमाल करें।

ऑयल स्किन के लिए

1 टेबलस्पन मुलेठी पाउडर, 1 टीस्पून ऑरेंज पील पाउडर, 1 टेबलस्पून नीबू का रस

ऐसे बनाएं:  एक कटोरे में एक टेबलस्पून मुलेठी पाउडर लें। इसमें नीबू का रस और ऑरेंज पील पाउडर डालकर मिलाएं। इसे एक टपकने वाला पेस्ट बनाना है। अगर पेस्ट गाढ़ा लग रहा है तो इसमें एलोवेरा जेल मिला लें। अंगुलियों की मदद से चेहरे और गर्दन पर इस मुलेठी फेसपैक की एक जैसी लेयर अप्लाई करें। इस पैक को 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। बेहतर नतीजों के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार इस पैक को लगाएं।

सेंसिटिव स्किन और डॉर्क स्पॉट के लिए

1 टेबलस्पून मुलेठी पाउडर, ½ टेबलस्पून चंदन पाउडर, 2 टेबलस्पून कच्चा दूध

ऐसे बनाएं: एक कटोरे में एक टेबलस्पून मुलेठी पाउडर और आधा टेबलसस्पून चंदन पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें। पेस्ट बनाने के लिए कच्चा दूध डालें। इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स कर लें। अंगुलियों की मदद से चेहरे और गर्दन पर एक समान लेयर लगाएं। 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ें और फिर ठंडे पानी से धो लें। बेहतर नतीजों के लिए सप्ताह में दो बार इस फेसपैक को अप्लाई करें। ये पेस्ट डार्क स्पॉट्स वाले प्रभावित क्षेत्रों पर अच्छे से लगाएं ताकि सही तरीके से उसका ट्रीटमेंट हो सके। डॉर्क स्पॉट्स के लिए इस पैक को सप्ताह में चार बार इस्तेमाल कर सकते हैं, बस केवल प्रभावित क्षेत्रों में लगाते हुए ही करें।

स्किन टाइटनिंग के लिए

1 टेबलस्पून मुलेठी पाउडर, 1 चुटकी हल्दी पाउडर, 1 टेबलस्पून एलोवेरा जेल और 1 टीस्पून गुलाब जल

ऐसे बनाएं: एक कटोरी में एक टेबलस्पून मुलेठी पाउडर लें। इसमें हल्दी पाउडर डालें और मिक्स करें। अब इसमें एलोवेरा जेल और गुलाब जल मिलाकर एक स्मूथ पेस्ट मिला लें। इस पेस्ट को पूरे चेहरे और गर्दन पर एक समान लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और नॉर्मल पानी से धो लें।

Mulethi Face Pack
Mulethi for Skin Tightening

स्किन व्हाइटिंग के लिए

2 टीस्पून मुलेठी पाउडर, ¼ टीस्पून हल्दी पाउडर, 1 टीस्पून चावल का आटा, 1 टीस्पून नीबू का रस और गुलाब जल

ऐसे बनाएं: एक कटोरी में दो टीस्पून मुलेठी पाउडर लें। अब इसमें हल्दी और चावल का आटा डालकर मिक्स करें। 1 टीस्पून नीबू का रस और गुलाब जल डालकर एक बढ़िया स्मूथ पेस्ट बना लें। चेहरे और गर्दन परएक समान पेस्ट अप्लाई करें। 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर नॉर्मल पानी से धो लें।

सन टैन के लिए

1 टेबलस्पून मुलेठी पाउडर, 2 टेबलस्पून दही

ऐसे बनाएं: एक कटोरी में मुलेठी पाउडर लें। इसमें दही डालते हुए एक स्मूथ पेस्ट बना लें। इसे चेहरे और गर्दन पर अप्लाई कर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। मास्क सूख जाने के बाद पानी की कुछ बूँदों से चेहरा गीला करें और 2 मिनट के लिए स्क्रब कर पानी से धो लें।

Leave a comment