googlenews
Cracked Heels
Home Remedy of Cracked Heels

Cracked Heels Remedy: महिलाओं में अकसर एड़ियां फटने की दिक्कत ज्यादा देखने को मिलती है। इसके पीछे का कारण या तो आपका खानपान है या फिर देख-रेख। वैसे भी महिलाएं अपनी देखभाल में बहुत लापरवाही करती हैं। लेकिन फटी एड़ियां पैरों की शोभा खराब करने के साथ-साथ और भी परेशानियां देती हैं। यदि आपने समय रहते एड़ी के फटने पर ध्यान नहीं दिया तो एक समय ऐसा आएगा कि उनमें से खून का रिसाव होना आरम्भ हो जाएगा और आपको भयंकर दर्द महसूस होगा। तो चलिए आपको बताते हैं एड़ियों को फटने से कैसे बचाएं।

एड़ियां फटने के कारण

फटी एड़ियों के फटने के कई कारण हो सकते है जिन पर हमारा ध्यान नहीं जाता है तो जानिए किस वजह से एड़ियां फटती है-

  • शरीर में पानी की कमी के कारण शरीर में रूखापन आने लगता है जो एड़ियों के फटने की वजह बनता है।
  • शरीर में यदि विटामिन बी-3, विटामिन ई और विटामिन सी की कमी हो तो एड़ियां फटने लगती हैं।
  • गर्म पानी से नहाना भी एड़ियों के फटने की प्रमुख वजह है क्योंकि इससे भी त्वचा रूखी हो जाती है।
  • खानपान में पौष्टिक आहार की कमी फटी एड़ियों का कारण है।
  • पैरों में चप्पल न पहनना या अधिकतर नंगे पैर ही रहने से पैर ड्राई होकर फटने लगते हैं।

फटी एड़ियों को ठीक करने के सरल उपाय

अभी तक हमने जाना कि एड़ियों के फटने के पीछे की वजहें क्या होती हैं, अब हम जानेंगे कि इस आम समस्या से कैसे बचा जाए। नीचे 6 ऐसे उपायों की बात की गई है जिनसे आप शीघ्र ही फटी एड़ियों से निजात पा सकते हैं।

1. एंटी बैक्टीरियल शहद

यदि आपको घरेलू उपाय के द्वारा एड़ियों को ठीक करना है तो आप शहद का इस्तेमाल करें। शहद में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी के गुण पाए जाते है जो फटी एड़ियों को ठीक करने में कारगर साबित होते है। आप अपनी फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए एड़ियों पर शहद लगाए ये डेड स्कीन को हटाकर एड़ियों को मुलायम बना देगा।

2. ग्लीसरीन और नींबू

Cracked Heels
Glycerin and Lemon for Foot care

ग्लीसरीन में मॉइश्चर होता है और इसमें नींबू मिलाने से वो एड़ियों के लिए और भी फायदेमंद साबित हो जाती है। ये नींबू और ग्लीसरीन का मिश्रण आपकी एड़ियों को फिर से मुलायम बना देता है। आप रोज इस पेस्ट को एड़ियों पर लगाएं इससे जल्द ही फटी एड़ियां ठीक होने लगेंगी।

3. गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर

यदि आपको कैसे भी आराम नहीं मिल रहा तो आप गर्म पानी में सेंधा नमक मिला लें और उसमें पैर डुबोकर बैठें। जब तक वो पानी ठंडा न हो जाए तब तक पैर डुबोएं रखें फिर इसके बाद पैर निकालकर पोंछ लें और फिर पैरो को मॉइश्चर करें।

4. मोम और सरसों का तेल

मोम को अगर सरसों के तेल में मिक्स कर लें तो इसका फायदा एड़ियों को और भी अधिक होता है। इसे लगातार इस्तेमाल करने से आपकी एड़ियां फटना बंद हो जाती है। इसे रात को सोते समय लगाएं क्योंकि ये पूरी रात एड़ियों पर लगे रहने पर ज्यादा असर करेगा।

5. नारियल तेल

यदि आपको एड़ियों को मॉइश्चर करना है तो नारियल तेल से अच्छा कोई विकल्प नहीं है। इसे हल्का गर्म करके अपने तलवों पर लगाएं आपको आराम मिलेगा साथ ही आपकी एड़ियों की स्किन मुलायम पड़ेगी।

6. नीम के पत्ते

नीम की कुछ पत्तियां पीस कर पेस्ट बना लें। इसमें दो चम्मच हल्दी का पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें फिर इसे फटी एड़ी पर पेस्ट लगाकर आधे घंटे तक छोड़ दें। आधे घंटे बाद पैरों को गर्म पानी से धोकर पोंछ लें। इससे कुछ एड़ियां नरम और मुलायम हो जाएंगी।

Leave a comment