googlenews
फेस वॉश करते समय इन 7 बातों का रखें ध्यान: Face Cleanup
Face Cleansing Steps at Home

Face Cleanup: स्किन केयर का सबसे पहला नियम होता है क्लीनिंग। अगर आपकी स्किन गंदी होगी तो किसी भी तरह के प्रोडक्ट या अन्य किसी टूल का कोई लाभ नहीं होगा। इसलिए महिलाएं किसी भी प्रोडक्ट को लगाने से पहले अपने फेस को वॉश करती हैं। हालांकि, कभी-कभी फेस वॉश के दौरान की गई गलतियां ही आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं। फेस वॉश करना एक बेसिक स्किन केयर रूटीन है, लेकिन इससे आपकी स्किन को कोई नुकसान ना हो, इसके लिए कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक होता है। जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

चुनें सही फेस वॉश

Face Cleanup: Choose the Right Face Wash
Choose the Right Face Wash

यह सबसे पहला और जरूरी नियम है, जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। जिस तरह हर व्यक्ति एक-दूसरे से अलग होता है, ठीक उसी तरह उसकी स्किन भी डिफरेंट होती है। इसलिए, जब भी आप क्लींजर या फेस वॉश का चयन करें तो पहले अपनी स्किन की जरूरतों का ध्यान रखें। मसलन, अगर किसी व्यक्ति की स्किन रूखी या संवेदनशील है, तो उसे हाइड्रेटिंग व नॉनफोमिंग क्लीन्ज़र का ही चयन करना चाहिए। इसी तरह, अगर किसी व्यक्ति की स्किन ऑयली या एक्ने प्रोन है, तो उसके लिए फोमिंग या सैलिसिलिक एसिड बेस्ड क्लींजर का चयन करना सबसे अच्छा रहेगा।  

गंदे हाथों से ना करें फेस वॉश

Face Cleanup: Do not do face wash with dirty hands
Do not do face wash with dirty hands

फेस वॉश करने का मुख्य ध्येय होता है, चेहरे पर मौजूद गंदगी व बैक्टीरिया को साफ कर देना। लेकिन क्या हो, अगर आप चेहरा धोते समय और भी ज्यादा गंदगी को स्थानांतरित कर दें। अक्सर लोग यह गलती कर बैठते हैं। दरअसल, वह फेस वॉश करने से पहले हाथों को साफ नहीं करते हैं और ऐसे में हाथों के बैक्टीरिया चेहरे पर लग जाते हैं। इसलिए, यह ध्यान दें कि आप हमेशा फेस वॉश करने से पहले हैंड वॉश करें।

ओवर फेस वॉश करने से बचें

Face Cleanup: Over washing makes your skin difficult
Over washing makes your skin difficult

यह सच है कि फेस की क्लीनिंग के लिए उसे वॉश करना बेहद जरूरी होता है। लेकिन ओवर वॉशिंग आपकी स्किन को मुश्किल में डाल देती है। कई लोगों की आदत होती है कि जब भी उन्हें अपना चेहरा चिपचिपा या गंदा लगता है तो वह फेस वॉश करते हैं। ऐसा करने से सिर्फ गंदगी ही बाहर नहीं निकलती, बल्कि आपके चेहरे के नेचुरल ऑयल्स भी दूर होते हैं। जिसके कारण आपकी स्किन बहुत अधिक रूखी व इरिटेटिड हो जाती है। इसलिए यह ध्यान दें कि आप दिन में केवल दो बार ही फेस वॉश करें। अगर आपको दिन में अपनी स्किन चिपचिपी या गंदी लगती है तो आप फेस वॉश करने के स्थान पर ब्लोटिंग पेपर का इस्तेमाल करें।

फेस वॉश के लिए पानी का तापमान

Face Cleanup: Use normal temperature or lukewarm water
Use normal temperature or lukewarm water

जब आप फेस वॉश कर रहे हैं तो आपको पानी के तापमान पर अतिरिक्त ध्यान देना चाहिए। कुछ लोग ठंडे मौसम में गर्म पानी का इस्तेमाल फेस वॉश के लिए करते हैं। हालांकि, ऐसा करना बिल्कुल भी उचित नहीं है। जब आप ऐसा करते हैं तो इससे आपकी स्किन की नमी कहीं खो जाती है और आपको स्किन के रूखेपन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। बेहतर होगा कि आप सामान्य तापमान या फिर हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। लेकिन बहुत अधिक गर्म पानी के इस्तेमाल से बचें। 

फेस वॉश से मेकअप ना करें रिमूव

Face Cleanup
Do not remove makeup with face wash

यह तो हम सभी को पता है कि रात को सोने से पहले मेकअप को अच्छी तरह रिमूव करना बेहद आवश्यक है। लेकिन रात के समय हम इतना थक चुके होते हैं कि सीधे फेस वॉश से ही मेकअप रिमूव करते हैं। हालांकि, ऐसा करने से बचना चाहिए। इसके कई कारण है। आज के समय में वाटरप्रूफ मेकअप होते हैं और इसलिए सीधे फेस वॉश से इन्हें हटाना संभव नहीं होता है। ऐसे में महिलाएं स्किन को जोर से रगड़ती हैं और फिर स्किन डैमेज होती है। आप मेकअप हटाने के लिए ऑयल बेस्ड क्लींजर या माइक्रेलर वॉटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके बाद ही फेस वॉश करें। हालांकि, अगर आपने बेहद लाइट मेकअप किया है, तो सिर्फ फेस वॉश या फेस क्लींजर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

तौलिये पर भी दें ध्यान

Face Cleanup
Pay attention to towels

फेस वॉश करने के बाद हम चेहरे के अतिरिक्त पानी को अब्जॉर्ब करने के लिए तौलिये का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह देखने में आता है कि अधिकतर लोग बाथरूम में टंगे हैंड टॉवल से ही चेहरा पोंछते हैं। जबकि ऐसा करना गलत है। हैंड टॉवल पर पहले से ही बहुत से बैक्टीरिया मौजूद होते हैं और अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपका चेहरा फिर से गंदा हो जाता है। यहां तक कि आपको ब्रेकआउट्स या पिम्पल्स की भी समस्या हो सकती है। बेहतर होगा कि आप चेहरा धोने के बाद हमेशा एक साफ व सूखे तौलिये का इस्तेमाल करें और हल्का डैब करते हुए आराम से चेहरे पर इस्तेमाल करें। कभी भी स्किन को जोर से न रगड़े।

फेस वॉश के बाद जरूर लगाएं मॉइश्चराइजर

skin care
Must apply moisturizer after face wash

कुछ लोगों को लगता है कि अगर उन्होंने फेस वॉश कर लिया है तो उन्होंने अपनी स्किन की पर्याप्त देखभाल की है। लेकिन फेस वॉश के बाद मॉइश्चराइजर लगाना भी उतना ही अहम् है। दरअसल, जब आप स्किन को वॉश करते हैं तो उसके नेचुरल ऑयल्स निकल जाते हैं और स्किन रूखी हो जाती है। ऐसे में स्किन के नेचुरल ऑयल्स को रिस्टोर करने के लिए मॉइश्चराइजर लगाना बेहद अहम् है।

तो अब आप भी फेस वॉश के दौरान इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें और अपनी स्किन का अधिक बेहतर तरीके से ख्याल रखें।

Leave a comment