face-serum

आज के समय में धूल-मिट्टी, प्रदूषण, अत्यधिक तनाव व काम का अत्यधिक बोझ आदि बेहद कॉमन है, जो न केवल आपकी हेल्थ को बल्कि स्किन को भी कई तरह से प्रभावित करता है। ऐसे में जरूरत होती है कि स्किन को ज्यादा ध्यान देने की। सीटीएम रूटीन (Cleansing, Toning, Moisturising ) भले ही आपकी स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता हो, लेकिन सिर्फ सीटीएम रूटीन आपकी स्किन की सभी प्रॉब्लम्स को दूर करने में सक्षम नहीं है। ऐसे में जरूरी है कि आप कुछ अतिरिक्त प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करें।

इस लिहाज से फेस सीरम का इस्तेमाल करना यकीनन एक अच्छा विचार है। स्किन की क्लीनिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग रूटीन के बाद फेस सीरम का उपयोग करने से आपको अतिरिक्त लाभ मिलता है। आजकल मार्केट में कई तरह के फेस सीरम मिलते हैं, जो अलग-अलग स्किन प्रॉब्लम्स को ध्यान में रखकर तैयार किए जाते हैं। हालांकि, यह काफी महंगे भी होते हैं और इसलिए, तरह-तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट खरीदने से आपका मंथली बजट बिगड़ सकता है।

इसके अलावा, बाजार में उपलब्ध कई फेस सीरम में हानिकारक केमिकल्स का भी इस्तेमाल किया जाता है, जो आपको इंस्टेंट रिजल्ट देते हैं, लेकिन लॉन्ग टर्म में स्किन को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। तो ऐसे में घर पर ही फेस सीरम बनाना एक अच्छा विचार हो सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको घर पर ही फेस सीरम बनाने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जो बिल्कुल नेचुरल तरीके से आपकी स्किन का ख्याल रखेंगे, साथ ही इन्हें बनाना भी बेहद आसान है-

एलोवेरा जेल और गुलाब जल का फेस सीरम

घरेलू नुस्खे: इन चार तरीकों से घर पर ही बनाएं फेस सीरम 6

यह एक बेहद आसान फेस सीरम है। इसके लिए आप एक बाउल लें और उसमें एलोवेरा जेल निकालें। 2-3 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल लेकर उसमें बराबर मात्रा में गुलाब जल डाल लें। इसके बाद उसी बाउल में विटामिन ई के 2 कैप्सूल तोड़कर डालें। सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें। आपका होममेड फेस सीरम बनकर तैयार है। अपने फेस सीरम को स्टोर करने के लिए एक ड्रॉपर बोतल या कंटेनर का इस्तेमाल करें।

अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा नहीं है तो आप मार्केट में मिलने वाले फेस सीरम का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। आप अपने चेहरे को वॉश करने के बाद इस होममेड सीरम को अप्लाई करें। इससे अपने पूरे चेहरे पर धीरे से मालिश करें और ऐसे ही छोड़ दें। हालांकि, अगर आप इसे ऐसे ही छोड़ने में कंफर्टेबल नहीं हैं तो कुछ देर बाद इसे नॉर्मल पानी की मदद से धो भी सकती हैं।

दूध और टमाटर का फेस सीरम

घरेलू नुस्खे: इन चार तरीकों से घर पर ही बनाएं फेस सीरम 7

अगर आप क्लीन और क्लीयर स्किन चाहती हैं तो, ऐसे में दूध और टमाटर की मदद से एक ओवरनाइट फेस सीरम का इस्तेमाल किया जा सकता है। कच्चा दूध एक बेहतरीन मॉइस्चराइजिंग इंग्रीडिएंट की तरह काम करता है और साथ ही यह टोनर एंटी-टैनिंग भी है। टमाटर बिग पोर्स को ठीक करने से लेकर मुंहासों, सनबर्न का इलाज करने और डल स्किन को पुनर्जीवित करने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए, 2 चम्मच कच्चा दूध और 1 चम्मच ताजा टमाटर का रस लें। इन दोनों चीजों को अच्छी तरह मिला लें।

अब अपने फेस को क्लीन करें और फिर तैयार सीरम को हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं। इसके सूखने तक 15-20 मिनट तक प्रतीक्षा करें और इसके बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें। आप चाहें तो इसे रातभर भी फेस पर लगा रहने दे सकती हैं।

मैच्योर स्किन के लिए बनाएं फेस सीरम

घरेलू नुस्खे: इन चार तरीकों से घर पर ही बनाएं फेस सीरम 8

फेस सीरम की एक सबसे बड़ी खास बात यह होती है कि अगर इसे सही तरह से बनाया जाए तो यह आपकी स्किन की लगभग हर प्रॉब्लम को दूर करने में मददगार है। मसलन, अगर आपकी स्किन मैच्योर है और आपको एजिंग के साइन्स नजर आने लगे हैं तो ऐसे में आप इस फेस सीरम को तैयार कर सकती हैं। एक छोटी कटोरी में आप 1 बड़ा चम्मच अनार के बीज का तेल डालें। अब इसमें बराबर मात्रा में अर्थात 1 बड़ा चम्मच जोजोबा ऑयल डालें।

साथ ही इसमें क्लैरी सेज एसेंशियल ऑयल की 5-6 बूंदें भी डालें। इसके बाद इसे अच्छी तरह मिक्स करें। अब आप इसे एक ड्रॉप बोतल में डालें। हर दिन फेस वॉश करने के बाद आप इस फेस सीरम को ड्रॉपर की मदद से अपनी स्किन पर अप्लाई करें और हल्की मसाज करें। कुछ ही दिनों में आपको अपनी स्किन में काफी फर्क नजर आने लगेगा।

सेंसेटिव स्किन के लिए फेस सीरम

घरेलू नुस्खे: इन चार तरीकों से घर पर ही बनाएं फेस सीरम 9

सेंसेटिव स्किन की महिलाओं को किसी भी स्किन केयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल बेहद सोच-समझकर करना पड़ता है और इसलिए उनके लिए नेचुरल इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करना अच्छा ऑप्शन माना जाता है। अगर आपकी स्किन भी सेंसेटिव है और आप घर पर ही फेस सीरम बनाना चाहती हैं तो कुछ ऑयल्स की मदद से इसे तैयार कर सकती हैं।

इसके लिए एक छोटी कटोरी में आप एक बड़ा चम्मच प्रिम्रोज ऑयल डालें। अब इसमें बराबर मात्रा में अर्थात एक बड़ा चम्मच जोजोबा ऑयल डालें और मिक्स करें। इसके बाद इसमें कैमोमाइल एसेंशियल ऑयल की 5-6 बूंदें डालकर मिक्स करें। अब इसे एक ड्रॉपर बोतल में डालें। हर दिन फेस वॉश करने के बाद आप इस फेस सीरम को ड्रॉपर की मदद से अपनी स्किन पर अप्लाई करें और हल्की मसाज करें। कैमोमाइल एसेंशियल ऑयल आपकी सेंसेटिव स्किन को एक सूदिंग इफेक्ट प्रदान करता है और साथ ही साथ कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स को भी दूर करता है।

तो अब आपको अलग से फेस सीरम लाने की आवश्यकता नहीं है। आप घर पर ही इन फेस सीरम को बनाएं और अपनी स्किन को पैम्पर करें।

Leave a comment

Cancel reply