googlenews
एक्सपर्ट जितेंद्र करमाकर।
A फॉर एंटी एंजिंग :- चेहरे की सुंदरता उम्र के साथ खत्म ना हो जाए इसके लिए अपने चेहरे पर एंटी-एजिंग क्रीम लगाएं। इस बात का ध्यान रखें कि सबसे अधिक फोकस आंखों होठों और गर्दन पर हो। बाजार में कई फिलर क्रीम हैं, जो त्वचा पर उम्र के कारण आई लाइनों को भर देती हैं।
 
B फॉर ब्रश :- हमेशा अच्छे कॉस्मेटिक ब्रश का इस्तेमाल करें। ब्रश की ब्रिस्टल्स पर सबसे अधिक ध्यान दें और थोड़ा महंगे वाले ब्रश खरीदें, क्योंकि वे लंबे समय तक चलते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि अच्छे ब्रश का चुनाव आपकी त्वचा को निखारता है।
 
C फॉर क्लीन :- किसी अच्छे प्रोडक्ट के फेसवॉश से रोज रात में अपना चेहरा धोएं, जिससे त्वचा अंदर तक साफ हो सके, पोर्स की संख्या को कम करें और त्वचा को ताजा बनाएं।
 
D फॉर डीप पोर :- एक बार चेहरे को अच्छे से साफ करने के बाद उस पर मास्क लगाएं, जिससे त्वचा की डेड स्किन व सेल्स हट जाएंगे और चेहरे से अन्य क्लोगिंग तत्व भी हट जाएंगे और त्वचा पहले से कोमल लगने लगेगी।
 
E फॉर आई क्रीम :- आई क्रीम आपकी त्वचा के सबसे संवेदनशील हिस्से की सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी है। लेकिन यह भी ध्यान रखें कि इसको लगाते समय बहुत जल्दी ना करें। यह प्रोडक्ट केवल आंखों के लिए नहीं उसके आसपास भी लगाया जा सकता है।
 
F फॉर फेशियल :- चेहरे पर से डस्ट, ब्लैकहेडस व कालापन हटाने के लिए फेशिअल सबसे अच्छा उपाय है। इससे चेहरा चमक जाता है। साथ ही शारीरिक व मानसिक तौर पर आराम भी मिलता है। इसलिए कम से कम तीन महीने में एक बार ट्रीटमेंट करवाना चाहिए।
 
G फॉर जैल :- आखों की त्वचा बहुत नाजुक होती है और इनमें ऑयल ग्लैंडस जब कम होती हैं तो आंखों के नीचे भारीपन व झुर्रियां आ जाती है, जो आंखों की सुंदरता को कम कर देती हैं। इसको कम करने के लिए और उसे हाइड्रेटेड रखने के लिए किसी अच्छे से आई जैल का इस्तेमाल करें।
 
H फॉर हाइड्रेशन मास्क :- चेहरे का रूखापन कम करने के लिए हाइड्रेशन मास्क का इस्तेमाल करें। यह जलती धूप या विंड बर्न से प्रभावित डिहाइड्रेटेड त्वचा को जीवित करने के लिए बहुत अच्छा होता है। सिर्फ इतना ही नहीं ये त्वचा में नमी भी बनाए रखता है।
 
I फॉर इंस्टेंट लिफ्ट जैल :- जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है त्वचा ढीली होने लगती है, जिससे सुंदरता मर जाती है। ऐसा ना हो, इसके लिए इंस्टेंट लिफ्ट जैल का इस्तेमाल गर्दन और चेहरे पर किया जा सकता है, इससे त्वचा मजबूत और फर्म होगी और आपकी सुंदरता कम नहीं होगी बल्कि निखरेगी।
 
J फॉर जैस्मिन ऑयल :- त्वचा पर अगर कोई दाग-धब्बा हो जाए तो जैस्मिन ऑयल के इस्तेमाल से आप त्वचा के धब्बों को ठीक कर सकते हैं। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि आप जिस भी उत्पाद का इस्तेमाल करते हो उनमें जैस्मिन ऑयल की मात्रा भी होनी चाहिये।
 
K फॉर कंसिस्टेन्ट रूटीन :- जिस तरह से आप खाना खाना नहीं भूलती, उसी तरह से अपनी त्वचा की केयर का रूटीन रोजाना फॉलो करें। आपको एक भी दिन अपने इस रूटीन को नहीं छोडऩा चाहिये, क्योंकि जरा सी अनदेखी से आप अपनी सुंदरता को खो सकती है।
 
L फॉर लिप बाम :- अपने होठों को कोमल रखने के लिए लिप बाम  का इस्तेमाल करें। हर लिप बाम होठों के लिए अच्छे नहीं होते। जिनमें कपूर, फिनोल और मेन्थॉल की मात्रा हो, उन लिप बाम का इस्तेमाल बिलकुल नहीं करना चाहिये। इससे होंठ और सूखे पड़ जाते हैं।
 
एक्सपर्ट जितेंद्र करमाकर।
A 2 Z स्किन केयर 3

                      

M फॉर मॉइश्चराइजर :- चेहरे की नमी को बनाए रखने के लिए अपने चेहरे को रोज सनस्क्रीन के साथ मॉइश्चराइज करें, ताकि त्वचा सूखी ना रहे। अगर आपकी त्वचा पहले से ऑयली है तो कम सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें या बिलकुल भी ना करें। अगर आप बाहर नहीं निकलते तो सनस्क्रीन लगाने की आवश्यकता नहीं है।

N फॉर नाइट क्रीम :- रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर नाइट क्रीम लगाएं, क्योंकि रात को लगाने वाली क्रीम बहुत हाइड्रेटिंग होती है, जो त्वचा को सुबह तक मॉइश्चराइज करके चमकदार बनाती है। इससे त्वचा नरम, कोमल बनती है और झुर्रियां भी कम हो जाती हैं।
 
O फॉर ओपल सोनिक इन्फ्यूजन सिस्टम :- ओपल सोनिक इन्फ्यूजन सिस्टम एक ऐसी प्रक्रिया है, जो आंखों के आसपास क्रो फीट, फाइन लाइंस, झुर्रियों को कम करता है, जिससे त्वचा में लचीलापन भी बढ़ाता है। यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा है। इसके नियमित इस्तेमाल से आप पाएंगी स्मूथ, फर्म और अधिक हाइड्रेटेड आंखें।
 
P फॉर प्रिवेंशन :- त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए प्रिवेंशन आपका एकमात्र लक्ष्य होना चाहिये। अपनी त्वचा की देखभाल करने से आपको रूखापन नहीं होगा साथ ही पोर्स और झुर्रियां भी कम होंगी, जिससे आप पाएंगी एक साफ और सुंदर त्वचा।
 
Q फॉर क्यू टिप्स :- क्यू-टिप्स आंखों की सुरक्षा के लिए बहुत अच्छे होते हैं। चेहरा धोने के बाद भी अगर आपकी आंखों पर मस्कारा या कोई उत्पाद अच्छे से नहीं हटता तो आप क्यू-टिप को आई मेकअप रिमूवर में डिप करके अच्छे से हटा सकती हैं।
 
R फॉर रीड दी इंग्रेडिएंटस :- कोई भी उत्पाद इस्तेमाल करने से पहले उसमें इस्तेमाल की गई सामग्री और तत्वों को अच्छे से पढ़ें। बहुत सी कंपनियां ऐसी होती हैं, जो जानवरों से बने तत्वों का इस्तेमाल करती हैं, तो कुछ भी खरीदने से पहले हमेशा उस सामग्री को पढ़ लें।
 
S फॉर सन स्किन :- स्किन कैंसर, धब्बों और झुर्रियों से बचने के लिए सबसे अच्छा उत्पाद सनस्क्रीन होता है। इसको लगाने में बहुत अधिक समय नहीं लगता तो यह सुनिश्चित ज़रूर करें कि बाहर निकलने से पहले आप अपने पूरे शरीर पर यह लगा लिया है।
 
T फॉर टोनर :- अपने चेहरे को धोने के बाद टोनर का इस्तेमाल करें। टोनर हमेशा अपनी स्किन टोन के अनुसार ही लें। टोनर से रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और स्किन टोन्ड रहती है, साथ ही टोनर से स्किन में पीएच की मात्रा सामान्य बनी रहती है।
 
U फॉर यू वी प्रोटेक्शन :- जब भी घर से बाहर निकलें तो अल्ट्रावायलेट किरणों से बचें, क्योंकि इससे ना केवल आंखों को हानि पहुंचती है बल्कि त्वचा पर भी दुष्प्रभाव पड़ता है। इससे बचने के लिए हमेशा सनग्लासेस पहनें और मुंह ढककर घर से बाहर निकलें।
 
V फॉर विटाामिन-ए :- विटामिन-ए और सी त्वचा के लिए प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट्स की तरह काम करते हैं और त्वचा का उपचार भी करते हैं। अगर आपको खाने में विटामिन सी से एलर्जी है तो आपकी त्वचा पर भी अवश्य होगी। इसका सावधानी से इस्तेमाल करें।
 
W फॉर वाटर:- त्वचा में नमी बनी रहे इसके लिए पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं। पानी त्वचा को हाइड्रेट करता है, जिससे त्वचा बहुत चमकदार हो जाती है। पानी पीने से त्वचा में रूखापन नहीं होता। साथ ही चेहरे पर निकले कील-मुंहासे भी खत्म हो जाते हैं।
 
X फॉर एक्सफोलिएटिंग :- एक्सफोलिएटिंग ना केवल आपके चेहरे के लिए अच्छा है बल्कि आपके पैरों, बिकनी लाइन और हाथों के लिए भी बहुत अच्छा होता है। हफ्ते में एक या दो बार एक्सफोलिएट करवाने से आपकी त्वचा स्मूथ और कोमल हो जाती है। इसलिए इसे करवाते रहे।
 
Y फॉर योगर्ट :- दही त्वचा के लिए एक ऐसा घरेलू उपचार है, जो त्वचा को मॉइश्चराइज करता है, धूप के प्रभाव से आराम देता है और एक्ने से लड़ता है। साथ ही त्वचा की रंगत को भी सामान्य करता है। त्वचा के लिए हमेशा प्लेन दही का इस्तेमाल करें।
 
Z फॉर जीरो:- अगर आपको अपनी त्वचा बिलकुल साफ यानी शून्य दाग धब्बों वाली चाहिये तो अच्छे प्रोडक्ट पर पैसे खर्च करें और इनका इस्तेमाल करें। ध्यान रखें कि हर व्यक्ति की त्वचा और लाइफस्टाइल अलग-अलग होता है तो उसी के अनुसार अपने चेहरे और त्वचा का ध्यान रखें। 
 
ये भी पढ़ें-