googlenews
कलर पाउच

homemade : बालों को कलर करना जहां एक तरफ ग्लैमर का पार्ट है तो वहीं दूसरी तरफ जरूरत भी। बजाय इसके भी कई बार लोग हेयर सैलून की बजाय घर पर बालों को कलर करना पसंद करते  हैं। ऐसे में ब्यूटी व हेयर कलर एक्सपर्ट गुंजन गौड़ बता रही हैं घर पर बालों को कलर करने के खास टिप्स।

हिना:- बालों को नैचुरली कलर करने का ये सबसे बेस्ट तरीका है, जिससे बालों में बर्गेंडी कलर आ जाता है। लेकिन हिना के रेगुलर इस्तेमाल से बाल  ड्राई  भी हो जाते हैं, ऐसे में आप उसमें बालों को कंडीशनिंग करने वाले प्रोडक्ट जैसे- दही, शहद आदि का इस्तेमाल करें। इसके अलावा हमेशा साफ बालों में ही हिना लगाएं और हिना लगाने के बाद उसे केवल पानी से धोएं। रात में बालों में अच्छे से ऑयलिंग कर ले और फिर अगले दिन उन्हें शैंपू कर लें, ऐसा करने से बालों में कलर भी आ जाएगा और वो सिल्की भी रहेंगे।

ब्लैकिश टोन:- कई बार बहुत से लोग बालों को कलर तो करना चाहते हैं लेकिन मेंहदी वाले रेडिश शेड को पसंद नहीं करते। इस प्रॉब्लम से बचने के लिए आप मेंहदी व आंवला पाउडर को चाय के पत्ती के पानी के साथ मिक्स करके रात भर लोहे की कढ़ाई में भिगो दें, ऐसा करने से कढ़ाई का कालापन मेंहदी में मिक्स हो जाएगा और बालों में भी कलर ब्लैक नजर आएगा।

होम सीरीज कलर:-  इन दिनों मार्केट में कई होम सीरीज कलर भी उपलब्ध है। इन कलर्स में डेवल्पर व कलर ट्यूब दोनों होते हैं, जिन्हें मिक्स करके बालों में लगाना पड़ता है। ये कलर ऑयल बेस्ड होते हैं, जिससे बालों को गॉर्जियस लुक के सात नॉरिशमेंट भी मिलता है। बस एक बार कलर करने से पहले किसी अच्छे हेयर एक्सपर्ट से सलाह जरूर ले लें।

कलर पाउच:- पानी के साथ इस्तेमाल किए जाने वाले कलर पाउच डाई होते हैं। ये बालों के लिए नुकसानदायक होते हैं और बालों में आर्टीफिशियल लुक भी देते हैं, इसी कारण ये एक्सपर्ट द्धारा सबसे कम सजेस्ट किए जाते हैं, इसलिए इन कलर्स  को करने से बचे। इसके अलावा ये बालों को कलर करने का एकमात्र सबसे सस्ता उपाय भी है। 

हर्बल प्रोडक्ट्स:- सदियों से इस्तेमाल होते आ रहे हर्बल शैंपू व ऑयल भी बालों के कलर के लिए अच्छे होते हैं। इनमें मौजूद हर्ब्स से बालों को पोषण मिलता है और बाल काले व घने नजर आते हैं। इनके रेगुलर इस्तेमाल से सफेद बालों को तो काला नहीं किया जा सकता लेकिन बालों को ग्रे होने से बचाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें-

हेयर स्‍पा से अपने बालों को बनाए…

बालों के टैक्सचर के अनुसार कंडीशनर…

बालों को लेकर न करें ऐसी गलतियां………

सही शैम्पू का इस्तेमाल करें