googlenews
Hair Care tips

बालों का झडऩा, बेजान और सफेद हो जाना आजकल आम समस्या बनती जा रही है। जिससे अधिकतर महिलाएं परेशान हैं, उनकी इस समस्या के पीछे कई कारण हो सकते हैं। इस बारे में कॉस्मेटिक स्किन व होम्योक्लीनिक की कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉ. करुणा मल्होत्रा का कहना है कि बालों का गिरना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है और यह अलग-अलग लोगों में अलग-अलग कारणों से होता है।

बाल झडऩे के कारण

आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोगों में भारी तनाव के कारण बाल झड़ते हैं। इसका मतलब यह नहीं कि तनाव ही गंजेपन की एकमात्र वजह है। प्रदूषण से भी बालों की सेहत खराब होती है, इसके अलावा बालों में कलरिंग, स्ट्रेटनिंग, रिबॉन्डिंग, आयरनिंग आदि भी बालों के झडऩे की वजहें हैं। कई लोगों में बाल हार्मोनल असंतुलन, आनुवांशिक कारणों से, दवाओं के साइडइफेक्ट से और शरीर में पोषक तत्व की कमी से भी झड़ते हैं।

ट्रीटमेंट

इस बारे में क्यूट्सि स्किन स्टूडियो, मुंबई की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अप्रतिम गोयल का कहना है कि आजकल झड़ चुके बालों के लिए बाजार में कई तरह के ट्रीटमेंट्स उपलब्ध हैं। जिसे क्लीनिक में आसानी से कराया जा सकता है और कुछ को घर पर भी किया जा सकता है।

पैप्टाइड हेयर स्प्रे

ये पैप्टाइड से बना एक हेयर स्प्रे है। इसमें पैप्टाइड के मिश्रण के साथ वृद्धि कारक तत्व मौजूद होते हैं, जो बालों की जड़ों की कोशिकाओं को सक्रिय करते हैं और जड़ों को मजबूत बनाते हैं। आमतौर पर इस स्प्रे को सिर के सामने से और बगल से छिड़का जाना चाहिए (पीछे से नहीं। इसे हफ्ते में दो बार प्रयोग करना प्रभावकारी है। इसे रात भर लगाकर छोड़ दें और अगले दिन शैंपू कर लें। इसके 30 मिलीलीटर स्प्रे की बोतल की कीमत 1350 रुपये होती है।

पीआरपी थेरेपी

यह एक ऐसी थैरेपी है जिसमें मरीज के खून से पीआरपी प्लेटलेट्स रिच प्लाज्मा बनाया जाता है। उसके बाद यह वृद्धि कारकों के साथ मिलाया जाता है। यह लेजर की मदद से बालों की जड़ों तक पहुंचाया जाता है। इस थेरेपी से आपको जल्दी और प्रभावी परिणाम मिलते हैं। 3 से 4 हफ्तों में परिणाम आपके सामने आने लगता है। सिर के झड़ चुके हिस्सों पर छोटे-छोटे बाल उगने लगते हैं। इसके एक सैशन की कीमत 8000 रुपये है।

हेयर स्टेम सेल इंजेक्शन

यह पौधों से लिए गए स्टेम सेल्स है जो अधिक बालों के झडऩे और गंजेपन में कारगर साबित हो सकते हैं। इस उपचार में स्टेम सेल्स को बालों की जड़ों में डाला जाता है। यह एक दर्दरहित तकनीक है और इसके अच्छे परिणाम के लिए सामान्यत: 6 से 8 सेशन जरूरी हैं। इसके एक सेशन की कीमत 5000 रुपये है।

हेयर ग्रोथ लेजर

इस थेरेपी में लेजर कैप के रूप में प्रयोग किया जाता है, जो बालों की जड़ों को सक्रिय बनाता है। लेजर का प्रयोग करने के पहले सिर को साफ कर लेना चाहिए यानी शैंपू कर बालों की जड़ों में उत्तेजक लोशन लगाया जाता है। इसके एक सेशन में 20 से 25 मिनट का समय लगता है। यह ट्रीटमेंट बहुत आरामदेह है और दर्दरहित है। इसके एक सेशन की कीमत 4200 रुपये है।

अगले पेज पर पढ़ें स्वस्थ बालों के लिए….

पैप्टाइड हेयर स्प्रे
अब आपके हाथों में है बालों का सौंदर्य 3

              

स्वस्थ बालों के लिए-

हेयर सप्लीमेंट

लंबे और घने बालों के लिए आप डाइट में विटामिन सी और बी वाले तत्वों का सेवन अधिक करें। साइट्रस फल यानी विटामिन सी को शामिल करें। इसके अलावा, बी कॉम्पलेक्स से भरपूर डाइट लें। इससे बालों का झडऩा कम होगा।

बाल रखें साफ

बालों को आप जितना साफ रखेंगे उनकी उम्र उतनी ही बढ़ेगी। बालों पर शैंपू करने से डैंड्रफ तो कम होगा और बाल मजबूत रहेंगे।

हेयर ड्रायर से बरतें दूरी

अगर आपके बाल बहुत अधिक झड़ते हैं तो हेयर ड्रायर से बाल सुखाना बंद करें। हेयर ड्रायर के इस्तेमाल से बाल रूखे हो जाते हैं जिससे हेयर फॉल बढ़ जाता है।

बालों को टाइट न बांधे

हॉट रोलर्स व बालों को कस कर बांधने व आयरन के ज्यादा इस्तेमाल करने से भी बाल खराब हो जाते हैं। इसीलिए कोशिश करें कि बालों को प्राकृतिक ही रहने दें और बालों पर बहुत ज्यादा एक्सेपेरिमेंट करने से बचें।

पानी की है अहम भूमिका

बालों को गिरने से रोकने के लिये पानी भी एक सस्ता उपाय है। तो क्यों न खूब सारा पानी पीकर आप अपने बालों को झडऩे से रोकें। कई लोग पानी तब पीते हैं जब उन्हें प्यास लगती है। अगर आप भी सिर्फ उतना ही पानी पिएंगे तो इससे आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है। पानी आपकी त्वचा को एक अनोखी चमक देता है। ये आपके लीवर से और आपकी त्वचा की कई सतहों के नीचे से विषैले तत्वों को बाहर निकालता है।

ये भी पढ़ें

जादू रंगीन बालों का

ऑलिव ऑयल से बनाएं बालों को मजबूत

कैसे बनाएं घर पर हेयर प्रोडक्ट…

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।