googlenews
ब्लो ड्रायर इस्तेमाल करने का सही तरीका: Blow Dryer 8 Tips
Blow Dryer Using Tips

Blow Dryer Tips: हेयर स्टाइल बेहद मायने रखता है आपकी पर्सनैलिटी को उभारने में। ड्रेस आपकी कितनी भी आकर्षित क्यों न हो या फिर आपका मेकअप कितना ही परफेक्ट हो लेकिन अंत में हेयर स्टाइल ही आपके ओवर ऑल लुक को आकर्षित बनाता है। आजकल आपने देखा होगा ब्लो ड्रायर काफी ज्यादा महिलाओं और युवतियों में पसंद किया जा रहा है। क्योंकि ब्लो ड्रायर आप साड़ी से ड्रेस सभी पर फबता है। लेकिन क्या आपको लगता है महिलाएं हर बार ब्लो ड्रायर के लिए ब्यूटी पार्लर जाती होंगी? ऐसा नहीं है क्योंकि वे घर में ही ब्लो ड्रायर से अपने बाल सैट कर लेती हैं आइये हम आपको बताते है कि आप किस तरह ब्लो ड्रायर से बालों को घर पर ही सैट कर सकती हैं ।

स्टेप-1 बालों को धो लें

Blow Dryer 8 Tips
Wash Hair Properly

ब्लो ड्रायर कभी भी गंदों बालों में नहीं होता है। इसके लिए आपके बाल शैम्पू से धुलें होने चाहिए साथ ही उसके बाद कंडीशनर करना भी आवश्यक है। इसलिए सबसे पहले स्टेप है कि आप बालों को धोकर उन्हें कंडीशनिंग कर लें। जिससे बालों में रूखापन न लगे।

स्टेप-2 बालों को थोड़ा सूखा लें

Blow Dryer 8 Tips
Blow dry the hair

बालों को धोने के बाद इन्हें तौलिए से अच्छी तरह सुखा लें। ब्लो ड्राई से बालों को करीब 90 प्रतिशत सुखा लेना चाहिए। इसके लिए बाल बिल्कुल सूखे न हो। फिर ब्लो ड्राई सही से नहीं हो पाता है।

स्टेप-3 बालों को सुलझाए

Blow Dryer 8 Tips
Untangled Hair

बालों को कंघी से अच्छी तरह सुलझा लें। उन्हें स्मूथ बनाने के लिए बनाने के लिए और बालों से किसी भी गांठ को हटाने के लिए, एक चौड़े दांतों वाली कंघी से उन्हें कंघी करें। बगैर कोई गांठ वाले बालों को ब्लो आउट करना ज्यादा अच्छा होगा।

स्टेप-4 बालों को विभाजित कर लें

हेयर ड्रायर से पहले बालों को विभाजित कर लें। बालों को ब्लो ड्राई करने के लिए सबसे पहले गले के पास वाले बालों का एक सेक्शन लेकर इसे रोल करें और क्लचर से बांध लें। ब्लो ड्राइंग के समय कोशिश करें कि कोई भी लूज हेयर बाहर ना निकले, क्योंकि इसमें इस्तेमाल होने वाला ब्रश बालों को उलझा सकता है।

स्टेप-5 गर्दन के पास के बालों को ब्लो ड्रायर करेंगे

Blow Dryer 8 Tips
Blow dryer will do the hair near the neck

सबसे पहले नीचे के बालों को ब्लो ड्रायर करेंगे तभी बालों की सेटिंग बैठ पाएगी। नीचे छुटे बालों में राउंड ब्रश लगाएंगे और फिर ड्राई करना शुरू करेंगे। शुरुआत में हाई स्पीड और मीडियम हीट के साथ बालों को ब्लो ड्राई करेंगे। ध्यान रखें कि बालों की डायरेक्शन में ही आपको ब्लो ड्राई करना है। हर बाल को फर्स्ट टाइम ट्राई करने के बाद बालों को कोम्ब कर लें और फिर से एक बार वही प्रोसेस अपनाए। जब आपके बालों का ये सेक्शन सूख जाए, तो एक बार बालों को कोम्ब कर लें।

स्टेप-6 सीरम लगाए जिससे बालों में चमक आ जाए

Blow Dryer 8 Tips
Apply serum to give shine to hair

अब बालों के सभी सेक्शन को ऊपर बताई गई प्रोसेस के अनुसार ब्लो ड्राई करें। ध्यान रखें सिर के ऊपर के बाल यानी क्राउन हेयर सबसे आखिरी में ब्लो ड्राई करेंगे। अब थोड़ा सा सीरम हाथों में लेकर ब्लो ड्राई हो चुके बालों पर उंगली से लगाएं, ताकि सीरम अच्छे से आपके पूरे बालों में लग जाए। इससे बालों में आई फ्रिजीनेस भी कम हो जाए।

स्टेप-7 क्राउन सेक्शन पर ब्लो ड्राई करे

Blow Dryer 8 Tips
Blow dry on the crown section

अब बारी है बालों के क्राउन सेक्शन को ब्लो ड्राई करने की। इन्हें भी कई छोटे-छोटे सेक्शन में बांट लेंगे। इसके बाद इन्हें ब्लो ड्राई करना आरंभ करें।

स्टेप-8 आगे के बालों में हेयर ड्राई

Blow Dryer 8 Tips
Front Hair Dryer

आखिरी में छोटे ब्रश से आगे के बालों की टिप्स को नीचे की ओर से कोम्ब करते हुए ब्लो ड्रायर से सेट करेंगे। अब आपके बाल पूरी और सही तरह से ड्राई हो चुके हैं। अगर आपको राउंड ब्रश इस्तेमाल करने में परेशानी आए, तो इसकी जगह आप फ्लैट या पैडल ब्रश का भी यूज कर सकते हैं।    

Leave a comment