googlenews
कुछ ही दिनों में इस ट्रिक से बढ़ाए हिप्स साइज: Hip Exercises
Hip Exercises at Home

Hip Exercises: नेचुरल और पतले हिप्स साइज वाली कुछ महिलाओं को कभी-कभी बड़े और सुडोल हिप्स पसंद आते हैं. महिलाएं यह भी सोचती हैं कि क्या हिप्स के साइज को बढ़ाया जा सकता है. हम आपको बता दें कि ये हो सकता है वो भी बिल्कुल आसान तरीके से, कुछ एक्सरसाइज के जरिए बड़े और सुडोल हिप्स पाए जा सकते हैं.

जब भी योग का नाम आता है तो मन को शांति देने वाली चीजें याद आती है. लेकिन आपको बता दें कि योग की मदद से शरीर को मजबूत और टोंड बनाया जा सकता है.

हिप्स महिलाओं के शरीर का एक जरूरी हिस्सा है वह इस पर ध्यान भी देती हैं. थोड़े उठे हुए और टाइट हिप्स महिलाओं की सुंदरता को बढ़ा सकते हैं. कुछ योगासन ऐसे होते हैं जो आपके पीठ की मसल्स के साथ काम करते हुए बेहतरीन रिजल्ट देते हैं.

हिप्स में मौजूद हड्डियों में तो बदलाव नहीं लाया जा सकता लेकिन अगर आप मसल्स का निर्माण करने के लिए ग्लूट और थाईज से जुड़े योग कर सकती हैं. हिप्स ग्लूट्स, ग्लूट्स मैक्सिमस और ग्लूट्स मिनिमस से बने होते हैं. इन्हे सुडोल करने के लिए इन्ही मसल्स पर काम करना पड़ता है.

करें ये एक्सरसाइज

स्क्वाट

Hip Exercises
Squat

नॉर्मल स्क्वाट्स से शुरुआत की जा सकती हैं. बस इनका सही तरीके से किया जाना जरूरी है. इसकी मदद से पैराें और हिप्स सहित अन्य मसल्स मजबूत होते हैं. स्क्वाट करते समय अपने पैरो को कंधे की चौड़ाई जितना रखते हुए पैरो की उंगलियों को समांतर रखें. सीधे आगे देखती हुई खड़े हो जाएं.

चेयर पोज 

Hip Exercises
Chair Pose Exercise

अपनी हथेलियों को मिलाते हुए बाजुओं को ऊपर ले जाएं. घुटनों को मोड़ते हुए पेल्विक साइड धीरे-धीरे नीचे करें. घुटने 90 डिग्री पर मुड़े हुए होना चाहिए. अपनी रीढ़ की हड्डी सीधी रखते हुए नमस्कार पर ध्यान लगाएं. 30 सेकंड के लिए यही मुद्रा बनाएं रखें.

मलासन

Hip Exercises
Malasana

शरीर को मलासन की मुद्रा में बैठकर एड़ियों पर दबाव देने की कोशिश करें. पूरा वजन दाहिने पैर पर शिफ्ट करने के बाद बाएं पैर को आगे की ओर ले जाएं. उठे हुए पैर को फ्लैक्स करते हुए संतुलन बनाएं. संतुलन बन जाने के बाद हाथों को फर्श पर से हटा कर आपस में जोड़ें.

वृक्षासन

Hip Exercises
Vrikshasana

सीधे खड़े होने के बाद दाहिने पैर को फर्श से उठाकर अपना वजन बाएं पैर पर संतुलित करें. दाहिने पैर को अपनी भीतरी जांघ पर रखें. ह्रदय चक्र पर प्रणाम की मुद्रा बनाते हुए इसे ऊपर की ओर ले जाएं. दूसरे पैर के साथ भी यही मुद्रा दोहराएं.

पादासन

Hip Exercises
Padasana

सीधे खड़े होकर बाजुओं को ऊपर ले जाते हुए प्रणाम की मुद्रा बनाएं. सांस छोड़ते हुए अपने ऊपरी शरीर को तब तक मोड़ने की कोशिश करें जब तक यह फर्श के समांतर ना पहुंच जाए. हाथों को नीचे रखते हुए दाहिने पैर को पीछे की ओर उठाएं. इस दौरान सभी अंग सीधी रेखा में होने चाहिए.

ये कुछ ऐसे योगासन हैं जिन्हें अपने रूटीन में शामिल कर आप अपने हिप्स को सुडोल बना सकती हैं. इससे आपके शरीर के अन्य अंग भी मजबूत बने रहेंगे. इन योग को नियमित करने के साथ हेल्दी आहार भी अपनी डाइट में अवश्य शामिल करें.

Leave a comment