googlenews
केले के छिलके से बढ़ाएं आँखों की रौशनी: Benefits Of Banana
Health Benefits of Banana

Benefits Of Banana: केला काफी लोगों का पसंदीदा फल में से एक है। केला खाने से ना सिर्फ वजन बढ़ाया जा सकता है, बल्कि वजन कम भी किया जा सकता है। हालांकि इसका इस्तेमाल अलग-अलग प्रकार से होता है, विटमिन, मिनरल्स, प्रोटीन, एंटी फंगल और फाइबर के गुणों से भरपूर केले में कई पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं।

अधिकतर लोग केला खाने के बाद उसका छिलका निकालकर फेंक देते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो छिलका फेंकने से पहले ये जान लें कि इससे आंखों की रोशनी से लेकर कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स पाए जा सकते हैं। केले के छिलके में विटामिन बी 6, बी 12, पोटेशियम और मैग्नीशियम की काफी अच्छी मात्रा होती है। जो स्किन के लिए भी वरदान साबित हो सकता है।

आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद

Benefits Of Banana
Banana is Beneficial for Eyesight

केले के छिलके में विटामिन ए होता है। क्योंकि विटामिन ए आंखों की रौशनी के लिए काफी जरूरी होता है। जिससे आंखों की रौशनी मजबूत और हेल्दी रहती है। केले और केले के छिलके दोनों में ही इसकी प्रचुर मात्रा होती है।

डिप्रेशन रिलीफ

Benefits Of Banana
Eating banana peel can improve mood

केले में ट्रिप्टोफैन का हाई लेवल होता है, वहीं केले के छिलके में बी6 के साथ मिलकर डिप्रेशन और मूड स्विंग्स से जुड़े लक्षणों को दूर करने में मदद मिल सकती है। केले के छिलके को खाने से मूड काफी बेहतर हो सकता है। वहीं विटामिन बी6 नींद को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। जिसका समय के साथ मूड पर भी पॉजिटिव असर पड़ता है।

डायजेस्टिव हेल्थ

फाइबर से भरपूर केले के छिलके डायजेशन सिस्टम को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। इससे कब्ज और दस्त दोनों तरह की समस्या से निजात पाया जा सकता है। इसके अलावा आंतों से जुड़ी समस्या का भी समाधान किया जा सकता है।

कैंसर का जोखिम करे कम

केले के छिलके में पोलीफेनोल्स, कैरोटिनॉयड और अन्य एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। जो शरीर में कैंसर पैदा करने वाले कणों से लड़ते हैं, केले के छिलके खासतौर पर हरे और कच्चे छिलके खाने से एंटी-ऑक्सीडेंट का स्तर बढ़ सकता है और कैंसर होने का खतरा कम करने में मदद मिल सकती है।

न्यूट्रीशन से भरपूर केले का छिलका

केले के छिलके में ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो हेल्थ के लिए काफी अच्छे हो सकते हैं। इसमें उपस्थित न्यूट्रीशन की बात करें तो इसमें कैलोरी 105 ग्राम, वसा 0 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट 27 ग्राम, शुगर 14 ग्राम, फाइबर 3 ग्राम, प्रोटीन 1 ग्राम मौजूद होता है। इसके अलावा इसमें पोटैशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन भी होता है, जो सेहत के लिए अच्छा होता है।

कैसे तैयार करें केले का छिलका?

एक हेल्दी नाश्ते के साथ एक स्वादिष्ट स्वीट डिश के तौर पर केले के छिलके को तैयार किया जा सकता है। जो केला अंदर से नरम और मीठा होता है, उसका छिलका उतना ही कसैला होता है। केला जिय्ना ज्यादा पका होगा, छिलका उतना ही मीठा और नरम होगा। किसी भी तरह के केमिकल्स को हटाने के लिए केले के छिलके को अच्छे से धोना जरूरी है। इसकी स्मूदी, सलाद और नॉनवेज के साथ मिलकर खाया जा सकता है।

Leave a comment