जिस तरह चेहरे की सुंदरता जरूरी होती है, उसी तरह बालों की खूबसूरती भी जरूरी है। क्योंकि काले, घने, व लंबे बाल हमारी पर्सनैलिटी को निखारते हैं। पर आजकल की बदलती जीवनशैली में खानपान की गड़बड़ी और प्रदूषण के कारण बालों में अनेक प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। बालों की इन समस्याओं से बचने के लिए महिलाएं बाजार में मिलने वाले हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं पर अक्सर देखने में आता है कि ज्यादातर महिलाएं अपनी दिनचर्या में कंडीशनर को कोई जगह नहीं देती हैं। इस बारे में टैन्ट्रम्स मेकअप स्टूडियो के इंटरनेशनल हेयरस्टाइलिस्ट मयंक बत्रा कहते हैं कि अधिकतर महिलाओं को लगता है कि उनके बाल बहुत अच्छी स्थिति में हैं, चिकनाहट वाले हैं, उलझते नहीं हैं, इसलिए उन्हें कंडीशनर की जरूरत नहीं है। उनकी यह सोच बिल्कुल गलत है। हर किसी को कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए। यह सही है कि कंडीशनर का इस्तेमाल बालों को सुलझाने के लिए होता है और यह भी कि गलत कंडीशनर आपके बाल गिरा सकते हैं, यहां तक कि उन्हें चिपचिपा या अधिक चिपचिपा बना सकते हैं, परंतु कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं करने का मतलब है कि आप बालों के स्वास्थ्य को कंडीशनर की वजह से होने वाले फायदों से दूर रख हैं। अगर आप बालों को कलर करते हैं और कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो संभव है कि आपके बालों का रंग जल्दी ही फीका पड़ जाए और वह रूखे व बेजान से हो जाएं।

आखिर क्यूं जरूरी है कंडीशनर :- मयंक करते हैं कि शैम्पू को ऐसे बनाया जाता है कि वे बालों पर इकट्ठा होने वाले तेल, धूल व अन्य गंदगी को साफ कर दें। बालों के क्यूटिकल (बालों की बाहरी कोशिकाएं) की सफाई के दौरान बाल कुछ हद तक रूखे पड़ जाते हैं। ऐसे में कंडीशनर बालों के पीएच स्तर को संतुलित रखने में सहायक होता है तथा इससे क्यूटिकल में चिकनाहट आती है। परिणामस्वरूप बालों के कलर को नुकसान नहीं पहुंचता तथा बालों में नमी का स्तर भी बना रहता है। चिकने क्यूटिकल की वजह से बाल स्वस्थ और चमकीले बने रहते है।

कैसे करें कंडीशनर का इस्तेमाल :- कई महिलाएं ऐसी हैं, जिन्हें कंडीशनर लगाने का सही तरीका नहीं पता होता है। वो सोचती हैं कि बालों में शैंपू करके 2-3 मिनट कंडीशनर लगाओ, बस हो गया कंडीशनर, लेकिन यह तरीका सही नहीं है। बालों में कंडीशनर करने से पहले कई चीजें करनी होती हैं, जिससे बालों में कंडीशनिंग अच्छी तरह से हो सके। कंडीशनर करने से पहले अपने बालों की प्रकृति को जानें, फिर अपने बालों की प्रकृति के अनुसार सही कंडीशनर का चुनाव करें। कंडीशन करने से पहले बालों की गरम तेल से मालिश करें। फिर बालों को पानी से गीला करें और शैंपू लगाएं। शैंपू करते समय अपने स्कैल्प को अच्छे से धोएं। बालों को धोते समय उलझाएं नहीं। बालों से शैंपू को पानी द्वारा अच्छी तरह से निकाल लें। फिर बालों को मोड़ कर पानी निकालें, क्योंकि गीले बालों में कंडीशनर ज्यादा देर तक नहीं रहता। जब पानी निकल जाए तो बालों की लंबाई के हिसाब से कंडीशनर हथेली पर लें। फिर इसे बालों के अंत तक लगाएं। स्कैल्प और जड़ों में ना लगाएं, इससे रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। एक दो मिनट बाद बालों को धो लें। एक बात का ध्यान रखें कि कंडीशनर जितनी देर तक बालों में लगा रहने देंगी, बाल उतने ही चमकदार व मुलायम होंगे।

(टैन्ट्रम्स मेकअप स्टूडियो के इंटरनेशनल हेयरस्टाइलिस्ट, मयंक बत्रा से बातचीत पर आधारित)