बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा उपयोगी घरेलू उत्पादों में से एक है फ्लेक्स सीड्स या अलसी के बीज। आइए आपको बताते हैं कि किस तरह से अलसी का इस्तेमाल बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए लाभदायक है। 

अलसी का तेल

अलसी के तेल का इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरे में, कुछ सेकंड के लिए अलसी के तेल को गर्म करें। लगभग 15 मिनट तक इस तेल से अपने सिर की मसाज करें। जब तेल पूरी तरह से बालों में समाहित हो जाए तब गर्म तौलिए से बालों को लपेट लें। आप ओवन में तौलिया को गर्म कर सकते हैं या फिर  इसे गर्म पानी में डुबो सकते हैं या फिर  ब्लो ड्रायर का उपयोग कर सकते हैं। 30 मिनट तक तौलिए से सिर को ढका रहने दें। इसके बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करने से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। 

अलसी के बीज का जेल 

सामग्री 

1 / 4 कप अलसी के बीज 
2 कप  पानी
1 बड़ा चम्मच नींबू का रस

जेल बनाने का तरीका 

एक बर्तन में, पानी और अलसी के बीज  को तब तक उबालें जब तक कि तरल गाढ़ा न होने लगे।इसमें 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं।  एक बार जब तरल जेल जैसी स्थिरता तक पहुंच जाता है, तो गैस  को बंद कर दें। ठंडा करने के लिए अलग सेट करें। एक बार ठंडा होने के बाद, जेल को जार में इकट्ठा कर लें। 
हर सुबह अपने बालों को स्टाइल करने के लिए इस जेल का उपयोग करें। बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए आप इसे अपने बालों  के लिए एक सामयिक उपचार के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।इसका इस्तेमाल रोज़ कर सकते हैं।