googlenews
eyeliner
tips for eyeliner

Eyeliner Tips: आई लाइनर मेकअप की जान होता है। एक पर्फेक्ट स्टाइल में लगा आईलाइनर आपके पूरे मेकअप को भी पर्फेक्ट बना देता है। मगर एक से एक फैशनइस्टा भी आईलाइनर अच्छे से लगाने के लिए घंटों मशक्कत करती हैं। तब कहीं जाकर लगता है अच्छा सा लाइनर और सज जाती हैं आंखें। वही आंखें जिन्हें देखकर कोई भी आपके खूबसूरत होने का अंदाजा लगा लेता है। तो इन सुंदर आंखों को पर्फेक्ट आईलाइनर का तोहफा देना तो बनता है। आप भी अक्सर पर्फेक्ट आईलाइनर लगाने से चूक जाती हैं तो आईलाइनर के कारगर हैक्स सीख लीजिए,ये हैक्स बेहद आसानहैं। ये हैक्स आईलाइनर लगाने में तो मदद करते ही हैं,आईलाइनर को सुधारने में भी आपकी पूरी मदद करते हैं। इन हैक्स पर एक नजर-

eyeliner
Eyeliner Tips: आईलाइनर लगाने के 8 आसान हैक्स,बनाएंगे आपको मेकअप पर्फेक्ट 3

टिप नहीं साइड का करें इस्तेमाल-

आईलाइनर लगाते हुए आप ब्रश को कैसे इस्तेमाल करती हैं?इसकी टिप से आईलाइनर लगाती हैं?अगर हां तो आप गलत हैं। आईलाइनर के बेहद आसान और पर्फेक्ट अप्लीकेशन के लिए इसे हमेशा ब्रश के साइड से लगाएं। टिप से लगाने पर लाइनर मोटा या पतला भी हो सकता है लेकिन साइड से लगाने पर ऐसा बिलकुल नहीं होगा।  आप को हमेशा बिलकुल पर्फेक्ट आईलाइनर का शेप मिलेगा और मिलेगा पर्फेक्ट मेकअप भी।

बिजनेस कार्ड से लगाएं आईलाइनर-

अब ये कैसे पॉसिबल है?आप यही सोच रही होंगी न। लेकिन ये एक हैक है जो आईलाइनर लगाने में आपकी पूरी मदद करेगा। इतनी मदद करेगा कि आपको लाइनर अप्लीकेशन बाएं हाथ का कम लगने लगेगा। इसके साथ आप आईलाइनर में कई तरह के विंग लगा सकती हैं और वो भी बहुत जल्दी,कैसे जान लीजिए-

-आईलिड पर लाइनर की एक पतली लाइन बना लें।

-अब आंखों के कोने पर बिजनेस कार्ड रखें अब अपनी पसंद के हिसाब से विंग बना लें।

स्वाब से नहीं होगी आईलाइनर में कोई भी कमी-

आईलाइनर लगाने के बाद कई बाद ऐसा होता है जब कोई न कोई कमी रह जाती है। आईलाइनर सही लगा होता है लेकिन इसके किनारे पर हल्का फैल जाए या फिर दूसरे के मुकाबले थोड़ा मोटा हो जाए तो ये छोटी-छोटी कमी के चलते आपको पूरा लाइनर बिगाड़ना पड़ता है। इस वक्त ये स्वाब आपकी पूरी मदद करती हैं। स्वाब यानि कान साफ करने के लिए हर घर में मिलने वाली रुई वाली स्टिक। बस कोशिश करें इन्हें खरीदते समय वो स्वाब खरीदें जो आगे से पॉइंटेड हों। फिर इनको मिस्लेर वॉटर में भिगो लें और सावधानी के साथ एक्सट्रा लाइनर बिगाड़ दें। ये ट्रिक आपके बहुत काम आने वाली है। क्योंकि पूरा आईलाइनर सही लगा हो ठीक इस वक्त कुछ हल्की सी भी खराबी अलग से दिखती है,ये हैक आपके काम आता है।

डॉट-डॉट और हो गया-

डॉट-डॉट वाला आइडिया आपको दोनों आंखों में एक सा आईलाइनर लगाने का सबसे आसान तरीका है। इसमें आपको दोनों लिड पर एक के बाद एक डॉट लगाने हैं। पहले एक आंख पर लगाएं फिर दूसरी आंख पर। ऐसे आप बिलकुल बराबर से आईलाइनर लगा पाएंगी। इस तरह से दोनों विंग की हाइट भी एक सी लग पाएगी।

चम्मच से बने विंग आईलाइनर-

आईलाइनर में चम्मच का क्या कम…है न…लेकिन है इसका काम अगर आप खास हैक आजमाएंगी तो लाइनर लगाने में चम्मच बहुत मदद करेंगे। चम्मच के स्कूप को आंखों के ऊपर रख लें अब हैंडल और स्कूप के बीच वाले हल्के कर्व से विंग बना दें। ये हैक आपके बहुत काम आने वाला है यकीन मानिए।

ऊपर नहीं नीचे देखें-

जी हां,हम आईलाइनर लगाने के लिए शीशे में सामने देखते हैं। लेकिन विंग के बेहतर एंगल के लिए नीचे देखते हुए आईलाइनर लगाना अच्छा रहता है। इसके लिए आप नॉर्मल मिरर की जगह हाथों वाले मिरर को लीजिए और उसे नीचे की ओर रखिए। अब आईलाइनर लगाइए। यकीन मानिए आपके विंग का एंगल बिल्कुल पर्फेक्ट बनेगा।

पहले पेंसिल आईलाइनर-

आप लिक्विड आईलाइनर से शुरुआत करती हैं तो भी आप गलत हैं। क्योंकि ऐसा करके एक जैसा शेप या मन मुताबिक शेप न मिलने पर परेशान हो जाती होंगी। आपका मेकअप भी खराब हो जाता होगा। ऐसे में पहले पेंसिल आईलाइनर लगाती हैं तो आप शेप के अंदाजे को लेकर निश्चिंत हो सकती हैं। इस शेप को बिगाड़ सकती हैं और जब लगे कि बिल्कुल पर्फेक्ट लग गया है तो आप इस पर लिक्विड आईलाइनर लगा लीजिए। इससे आईलाइनर का शेप बिल्कुल पर्फेक्ट आएगा।

जिसमें कठिन उसमें पहले-

ऐसा अक्सर होता है कि दोनों में से एक आंख पर आईलाइनर लगाना कठिन होता है। आसान आईलाइनर अप्लीकेशन के लिए एक हैक ये भी है कि आप इसी आंख से लाइनर लगाना शुरू करें। इस तरह से इस कठिन आंख वाले लाइनर का शेप दूसरी आंख से आसानी से मैच किया जा सकेगा। जबकि दूसरी आंख से इस आंख का आकार मैच करना काफी कठिन होगा। इसलिए हमेशा जिस आंख पर आईलाइनर लगाना कठिन होता है,पहले उसी पर काम करना शुरू करें।

ब्यूटी संबंधीयहलेखआपकोकैसालगा?अपनीप्रतिक्रियाएंजरूरभेजें।प्रतिक्रियाओंकेसाथहीब्यूटी सेजुड़ेसुझाववलेखभीहमेंई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com