खुबानी का करें बालों पर इस्तेमाल और पाएं यह 5 लाभ: Apricot Hair Benefits
Apricot Hair Benefits

Apricot Hair Benefits: खुबानी  यानी एप्रीकॉट, आडू की तरह दिखने वाला फल होता है. यह फ्रूट खाने में बहुत मीठा और स्वादिष्ट होता है. खुबानी  के कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं जैसे इसमें विटामिन ए, बीटा-कैरोटीन आदि होते हैं जो आंखों हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं. यही नहीं, आडू में मौजूद न्यूट्रिएंट्स मैक्युलर डीजनेरेशन और मोतियाबिंद के जोखिम को कम करने में भी मददगार होते हैं. बालों और स्किन के लिए भी इस फ्रूट को फायदेमंद माना गया है. बालों के लिए खुबानी  को ऑयल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. आइए जानते हैं बालों के लिए कैसे लाभदायक है खुबानी ?

बालों के लिए खुबानी के लाभ

Apricot Hair Benefits
 खुबानी का करें बालों पर इस्तेमाल और पाएं यह 5 लाभ: Apricot Hair Benefits 3
  • खुबानी  में एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं, जो उन फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करती हैं जो शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का कारण बन सकते हैं. यह फ्रूट बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. जानिए क्या हैं बालों के लिए खुबानी के फायदे.
  • मॉइस्चराइज करे– ऐसा माना जाता है कि बालों में खुबानी  का तेल लगाने से ड्राइनेस दूर होती है. इस तेल को स्कैल्प पर लगाना चाहिए, जिससे उसे पर्याप्त नमी मिले और इससे डेंड्रफ जैसी समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है.
  • बालों की ग्रोथ– Apricot से बना तेल लगाने से बाल लंबे और घने बनते हैं. इस तेल में लिनोलेनिक एसिड होते हैं. यह वो फैटी एसिड है जो बालों की ग्रोथ के लिए जिम्मेदार होते हैं. 
  • स्कैल्प इश्यूज को करे दूर- एप्रीकॉट में विटामिन सी और इ होता है, जो स्कैल्प इंफेक्शंस को कम करने में प्रभावी है. यह यीस्ट इंफेक्शन, एक्जिमा आदि को दूर करने में फायदेमंद है. इसके इस्तेमाल से बाल शाइनी भी बनते हैं. 
  • सूदिंग प्रॉपर्टीज- खुबानी में पाए जाने वाला ओलेइक एसिड हेयर और स्कैल्प इश्यूज को दूर करता है. इसके साथ ही इसमें ओमेगा-9 फैटी एसिड्स भी होते हैं. इसमें मौजूद सूदिंग प्रॉपर्टीज के कारण यह बालों के लिए फायदेमंद है.
  • जेंटल लुब्रीकेंट के रूप में काम करे– सेंसिटिव स्कैल्प्स के लिए खुबानी  का तेल जलन को कम करता है. स्कैल्प को लुब्रिकेशन प्रदान करके यह तेल सूजन को कम करते हुए धीरे-धीरे प्रॉब्लेमैटिक एरिया की परेशानियों को कम करता है।
  • एप्रीकॉट ऑयल का स्कैल्प पर इस्तेमाल और मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे यह नए बालों को ग्रो करने और पुराने बालों को और भी लंबे बनाने में फायदेमंद होता है. खुबानी  एक बेहतरीन समर फ्रूट है. इसलिए इसके फायदों को पाने के लिए इनका सेवन करना और इससे बने उत्पादों का इस्तेमाल करना न भूले.

कढ़ी के हेल्थ बेनेफिट्स, जानें क्यों जरूरी है गर्मी में कढ़ी का सेवन 

Leave a comment