googlenews
Tech news
Tech news

Tech news : मोबाइल एप्लीकेशन में आए दिन नए बदलावों के बारे में तो आप रोज पढ़ते ही होंगे। आज हम भी आपको एक ऐसे ही खास बदलाव के बारे में बता रहे हैं। जीमेल अब खूदको अपडेट कर नए फीचर्स के साथ बाहर आ रहा है। जीमेल अब केवल मेल ही नहीं बल्कि यह आपको ऑडियों और वीडियो कॉलिंग के लिए भी सोहलियत देने के लिए तैयार है।

व्हाट्सएप को देगा मात

Tech news
Will beat WhatsApp

व्हाट्सएप का इस्तेमाल चैटिंग के साथ ऑडियो वीडियो कॉलिंग के लिए भी किया जाता है। जिससे कि यूजर्स को कॉलिंग के लिए दूसरे एप्प पर जाने की जरुरत नहीं रहती, उसी तरह जीमेल भी अब अपने यूजर्स के समय और मोबाइल की स्टोरेज बचाने के लिए ऑडियो और वीडियो कॉलिंग का फीचर लेकर आ रहा है।

एप्पल और एंड्रॉइड के लिए नया फीचर

Tech news
New feature for Apple and Android

जानकारी के मुताबिक जल्द ही गूगल अब आईओएस और एंड्रॉइड पर जीमेल ऐप में चैट के लिए ऑडियो और वीडियो कॉल शुरू कर रहा है। इससे पहले गूगल ने चैट औैर ऑडियो वीडियो कॉल के लिए अलग अलग एप्लीकेशन की सुविधा दी थी।

ग्रुप कॉल का नहीं है ऑपशन

Tech news
Gmail

अब जीमेल में हुए इस नए बदलाव के बाद यूजर्स को अलग अलग एप्लीकेशन पर जाने की जगह एक ही एप्लीकेशन में चैट, ऑडियो और वीडियो कॉल करना आसान हो जाएगा। हालांकि अभी इस फीचर में ग्रुप कम्युनिकेशन करना चाहते हैं, तो ये अभी संभव नहीं है। लेकिन अगर आप ऑडियो या वीडियो कॉल शुरू करना चाहते हैं, तो यह बहुत आसान है।

कॉलिंग फीचर के बारे में

Tech news
Calling Feature

इसके लिए आप बस वन ऑन वन चैट को ओपन करें और टॉप राइट कॉर्नर में फोन आइकन या वीडियो आइकन पर टैप करें। इसमें किसी और के कॉल में शामिल होने के लिए आपको स्क्रीन पर उनके साथ अपनी वन ऑन वन चैट काा ऑप्शन नजर आएगा। एक बार जब आप कॉल शुरू होने के बाद आपको स्क्रीन के टॉप पर उस व्यक्ति के नाम के साथ एक बैनर दिखाई देगा। जिसमें आप जिससे बात कर रहे है उसे देख सकते हैं।

यहां आपको कॉल की अवधि भी दिखेगी। कॉल मिस होने पर आपको कॉलर के नाम के आगे एक रेड फोन या वीडियो आइकन दिखाई देगा। जीमेल के इस नए फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को जीमेल का नया वर्जन अपडेट करना होगा।

Leave a comment