googlenews
Hair Care Tips
Hair Care Tips

Hair care tips : आजकल बुजुर्गों से ज्यादा युवाओं में बालों की समस्या देखने को मिल रही है। ज्यादातर युवाओं को इन दिनों बालों के सफेद होने की दिक्कत से जूझना पड़ रहा है। इससे निजाद पाने के लिए वे क्या कुछ नहीं करते है। महंगे हेयर कलर्स से लेकर मेडिकल ट्रीटमेंट तक का सहारा उन्हें लेना पड़ता है। इन समस्याओं के चलते युवाओं को अपने काम तक को छोड़कर मेडिकल ट्रीटमेंट में पैसा और समय दोनों ही बर्बाद करना पड़ रहा है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी बात बताने वाले है जो आपका समय और पैसा तो बचाएगी ही साथ ही आपको अपने बालों की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा।

Hair care tips
Black Tea

ब्लैक टी के बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा। हमारी हेल्थ के साथ ही ब्लैक टी हमारे बालों के लिए भी वरदान साबित हो रही है। जी हां ब्लैक टी पीने से जितने फायदे हैं उससे भी ज्यादा फायदेमंद यह बालों के लिए भी है। बालों को काला करने के लिए आप ब्लैक टी को पीने के बाद इस्तेमाल भी कर सकते हैं। अक्सर लोग चाय बनाने के बाद पत्ती को फेंक देते हैं। जबकि इसे फेंकने के बजाए आप इसे अपने बालों को काला करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। ब्लैक टी की पत्ती में टैनिक एसिड पाया जाता है, जो कुछ ही समय में सफेद बालों को काला बना सकता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

Hair care tips
Use it 3 to 4 times a week for best results

ब्लैक टी से अपने बालों को काला करने के लिए आपको लगभग 2 कप पानी लेना है।  इसमें 5-6 चम्मच चाय की पत्ती डालकर, इसे अच्छी तरह उबाल लेना है। चाय पत्ती के अच्छे से उबलने के बाद इस घोल को कमरे के तापमान पर ठंडा होने के लिए छोड़ दीजिए। अब घोल के ठंडा हो जाने पर इसे अपने बालों पर पेस्ट की तरह लगा लीजिए। इसे करीब आधे घंटे तक लगे रहने दें। इसके बाद इसे साफ और ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो लीजिए। ध्यान रहे कि इसे धोने के लिए आपको शैम्पू या फिर कंडिशनर का उपयोग नहीं करना है। अच्छे परिणाम के लिए आप इसे हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

ब्लैक टी और कॉफी से करें बालों को काला

 Hair care tips
Black Tea and Coffee

इसके अलावा आप ब्लैक टी और कॉफी का पेस्ट बनाकर भी अपने बालों को नैचुरली काला कर सकती है। इसके लिए आपको एक पैन में पानी और चाय की पत्ती डालकर इसे अच्छी तरह से उबालना है। इसके बाद इसमें कॉफी पाउडर मिक्स कर लीजिए। अब इसे 5 मिनट तक उबाल लें। इसके बाद इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दीजिए। ठंडा होने पर मिश्रण को छान लें और फिर इसे बालों में लगाएं। इसे भी 30 मिनट तक बालों में लगे रहने दें और फिर बालों को साफ और ठंडे पानी से धो लें। इसे धोने के लिए शैम्पू या फिर कंडिशनर का उपयोग नहीं करें।

Leave a comment