इन दिनों रिश्तों की अहमियत वो नहीं रही जो पहले के समय में हुआ करती थी। हम बात कर रहे हैं इन दिनों रिलेशनशिप में आने वाले लोगों की। इन दिनों रिलेशनशिप को महज एक टाइम पास की तरह लिया जाता है। यानी अब लोग ‘प्यार क्या होता है’ नहीं जानते और न ही जानना चाहते। हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं जो रिलेशनशिप को सिरियस लेते है और अपने पूरे मन से अपने पार्टनर को चाहते हैं। लेकिन जब उसी इंसान को अपने पार्टनर से धोखा मिल जाता है तो वह उस दुख को संभाल नहीं पाता और अपने आप को बेहद टूटा हुआ महसूस करता है।  
 
अगर आप भी ब्रेकअप के दर्द से गुजर रहे हैं तो आज हम आपको ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप आसानी से ब्रेकअप के दुख से बाहर निकल सकते हैं। 
 
1.अपने आप को व्यस्त रखें
 
ब्रेकअप के बाद इंसान को अपने पार्टनर की सबसे ज्यादा याद आती है और वह अपने बीते पलों को अक्सर याद कर के दुखी होता रहता है। लेकिन अगर आपको अपने एक्स पार्टनर को भूलाना है तो यह तभी संभब है जब आप अपने आप को व्यस्त रखोगे। इससे आपका पूरा ध्यान काम में लगा रहेगा और दूसरा कोई ख्याल आपके मन में नहीं आ पाएगा। 
 
2.पॉजिटिव सोचे 
 
ब्रेकअप होने के दर्द से खुद को बाहर करना चाहते हैं तो आपके लिए पॉजिटिव सोच रखना बहुत जरुरी है। पॉजिटिव सोचने से आप में आत्मविश्वास आएगा और आप अपने आप को ब्रेकअप के दर्द से बाहर निकाल पाएंगे। 
 
इसी के साथ यह भी सोचे की जिसके साथ आप रिलेशनशिप में थे वह आपके लायक ही नहीं था/थी, और जो लायक ही नहीं उसके पिछे दुखी होने का कोई मतलब ही नहीं बनता। 
 
3.खुद से प्यार करना शुरू करें 
 
जब हम रिलेशनशिप में होते हैं, तब हम अपने बारे में कम और अपने पार्टनर के बारे में ज्यादा सोचते है। लेकिन अब जब आप सिंगल हैं तो आप खुद के बारे में सोचिए और खुशी के साथ आगे बढ़िए।
 
4.अपने दोस्तों के साथ समय बिताएं
 
ब्रेकअप के बाद इंसान अपने आप को काफी अकेला महसूस करने लगता है। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है, आप अपने दोस्तों के साथ मिल कर समय बिताएं। इससे आप में पॉजिटिव एनर्जी आएगी और आपको काफी हलका महसूस भी होगा। 
 
अक्सर यह देखा गया है कि दोस्तों के साथ मिल कर लोग अपनी सारी मुसीबतें भूल जाते हैं। तो इससे अच्छा इलाज आपके लिए कोई भी नहीं हो सकता।
 
5.घूमने का प्लान बनाए
 
घूमने से इंसान को रोज की भागदोड़ भरी जिंदगी से छुट्टी मिल जाती है। ऐसे में अगर आपका ब्रेकअप हुआ है तो आप अपनी फैमिली या दोस्तों के साथ घूमने का प्लान बना सकते हैं।  
 
घूमने से आप में एक नया जोश पैदा होगा और आप उन सभी बुरी यादों को भूल जाएंगे जो आपको तकलीफ देती हैं।