अक्सर जब भी हम किसी रिश्ते में आते हैं तो हम सोचते हैं कि अब हमें अपनी पूरी जिंदगी उसी व्यक्ति के साथ बितानी है। हम केवल अपने पार्टनर के बारे में ही सोचते हैं क्योंकि हमारे समाज में इसी तरह के रीति रिवाज हैं। 

वैसे यदि  मन में थोड़ा सा भी किसी दूसरे व्यक्ति के बारे में ख्याल आता है तो वह समाज में धोखा या बेईमानी के नाम से जाना जाता है। परंतु क्या एक रिश्ते में होने के बावजूद भी किसी अन्य व्यक्ति की ओर आकर्षित होना सच में अपने पार्टनर को धोखा देना कहलाता है? 

इस प्रश्न का जवाब इस बात पर निर्भर करता है कि आप उस भावना पर किस तरह की प्रतिक्रिया दिखाती हैं। यदि आप के दिल में अपने पार्टनर के अलावा किसी अन्य व्यक्ति के लिए हलकी सी भी भावना जागृत होती है तो, आप को या तो तुरन्त ही उस व्यक्ति को ब्लॉक कर देना चाहिए ? 

सबसे पहले समझना होगा शादी क्या होती है..? और इसे समाज ने क्यों बनाया..? प्रेम क्या है..? प्रेम का रिश्ता एवं आकर्षण क्या है..?उत्तर लंबा है परंतु आपको जानने के लिए इसमें बहुत कुछ होगा ।

शादी किसी भी समाज की वह क्रिया है जिसके द्वारा दो वयस्क एवं विपरीत लिंग के व्यक्ति एक साथ रहते हैं और शारीरिक संबंध बना कर संतान उत्पत्ति की क्रिया पूर्ण करते है।अब बात आती है कि शादी के बाद प्रेम में पड़ना क्या गलत बात है..? 

यह भिन्न भिन्न परिस्थितियों पर निर्भर करता है। जहां तक सवाल है प्रेम का, तो प्रेम करना कोई बुरी बात नही है। क्योकि प्रेम ही इस सृष्टि का आधार है। पंरन्तु प्रेम विश्वास,सच्चाई और ईमानदारी के साथ होना चाहिए। प्रेम में आत्म समर्पण एवं आत्म संयम होना चाहिए।

पर यदि कोई लड़की किसी गलत शादी में फंस गयी है जहां उसका जीवनसाथी उसे शारीरिक या मानसिक कष्ट पहुँचता है। या उस शादी ने उसका जीवन नरक कर दिया है तो उस स्थिति में उसे पूरा हक होता है।अपने जीवनसाथी से अलग होने का..और यदि उसे किसी से प्रेम है तो उससे शादी करने का भी।

पर जब कुछ लोग अपने हँसती-खेलते परिवार को बर्बाद कर देते हैं सिर्फ इसलिए क्योंकि उन्हें किसी से प्रेम हो गया है तो वह  बहुत ही गलत  है। चलिए जानते हैं कैसे इस सिचुएशन से बचा जाए यदि पार्टनर सही है तो।

क्योंकि अक्सर ऐसा सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म्स पर होता है। हम किसी से भी बातें करनी शुरू कर देते है और बातें करने से उनकी ओर आकर्षित हो जाते हैं। यदि आप सच में ही अपने पार्टनर को चीट नहीं करना चाहती हैं तो अपनी उस भावना को उसी समय दबा दें।

यदि आप उनसे बात करना जारी रखेंगी तो हो सकता है एक दिन आप के दिल में जितनी भावनाएं और जज्बात अपने पार्टनर के लिए हैं उससे अधिक आप उस दूसरे व्यक्ति से जुड़ जाएंगी। ऐसा अक्सर होता है कि हम किसी और की तरफ आकर्षित हो ही जाते हैं क्योंकि मानव प्रजाति की प्रवृत्ति ही ऐसी है कि एक दूसरे से बहुत जल्दी उब जाते है। उन्हें कुछ दिनों के बाद किसी और से बातें करना अच्छा लगता है।  यह आम बात है। लेकिन अपने पार्टनर को धोखा देना या उनसे वफादारी निभानी आपके हाथ में होती है। 

यदि आप भी अपने हमसफ़र से काफी लड़ाई झगड़े के बाद थोड़ा परेशान हो गयीं हैं और अब उनसे कुछ समय का ब्रेक चाहतीं हैं तो आप उस समय सोशल मीडिया पर किसी और से बात कर सकती हैं। परन्तु केवल एक दोस्त के रूप में। यदि आप ने अपना मन बना ही लिया है कि आप अपने पार्टनर के पास वापिस नहीं जाएंगी तो इसमें पूरे के पूरे चांस हैं कि आप किसी अन्य व्यक्ति की तरफ आकर्षित हो कर अपने पार्टनर को धोखा दें। 

ऐसे हालातो में सबसे ज्यादा जरूरी आपकी सोचने समझने की शक्ति होती है। यदि आप नहीं चाहती हैं कि आप अब तक जिसके साथ रहीं हैं उन्हें आपकी वजह से तकलीफ हो और आप उनसे सच में प्रेम करतीं हैं तो आप अपने मन में दूसरो के लिए उत्पन्न हुई उन भावनाओं पर वहीं पूर्ण विराम लगा देना चाहिए। केवल यही एक तरीका है कि आप अपने रिश्ते को बचा सकतीं हैं। परंतु यदि आप फिर भी उसी इंसान के बारे के लगातार सोचती रहती हैं तो अब बात आप के हाथों से निकल चुकी है। अब आप अपने पार्टनर के लिए वह पुरानी फीलिंग नहीं ले सकतीं क्योंकि अब आप की जिंदगी में कोई नया व्यक्ति दस्तक दे चुका है।

यह भी पढ़ें- 

अपने रिश्तो में लाएं  स्पार्क

आप अपने रिश्ते को लेकर कितनी गंभीर हैं