अगर आप जल्दी ही शादी कर रहे हैं, तो बाकी तैयारियों के साथ-साथ आपके दिमाग में सेक्स होना बहुत नैचुरल है। हालांकि सेक्स के बारे में जानकारी जुटाना अब कोई मुश्किल काम नहीं रहा है, लेकिन पहली बार सेक्स के लिए मन से खुद को तैयार करना दूसरी सभी तैयारियों की ही तरह जरूरी है। तो हम आपको फर्स्ट टाइम सेक्स से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जो आपके फैंटसी से अलग हो सकती है, लेकिन ये जानकारी बहुत उपयोगी सिद्ध होंगे, पढ़िए-     

  1. सामान्य है दर्द होना– पहली बार सेक्स करने पर दर्द होना, ब्लीडिंग होना बिलकुल सामान्य है। ऐसा इसलिए होता कि महिलाओं के योनी के शुरू में ही हाइमन (त्वचा की पतली परत) होता है जो इस, दौरान टूट जाता है। साथ ही पहली बर सेक्स करते हुए मन कई बार पूरी तरह से इस प्रोसेस में नहीं होता औऱ शरीर दर्द के झेलने के लिए तैयार नहीं होता है। पहली बार सेक्स करते हुए यदि बर्दाश्त से अधिक दर्द हो, या जरूरत से ज्यादा ब्लीडिंग हो, तो डॉक्टर से मिलना सही निर्णय होता है।
  2. फोरप्ले है जरूरी-अकसर कपल समय की कमी या उत्तेजना में फोरप्ले को इग्नोर कर देते हैं। लेकिन फोरप्ले शरीर को पेनीट्रेशन के लिए तैयार करता है और इस प्रोसेस को आसान बनाता है। इसलिए, धीरे-धीरे अपने स्पर्श से पार्टनर का मूड बनाएं।
  3. शुरू में हो सकता है इरेक्टाइल डिस्फंक्शन– पहली बार सेक्स करते हुए पहले से सुनी बातें जिसमें खासतौर से पार्टनर के सामने अच्छा पर्फॉर्म करने का प्रेशर होता है, और इन्हीं दबावों में कई बार सेक्स की शरूआत में ही इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का सामना करना पड़ता है। लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि आप बेड में अच्छे नहीं होंगे। अफने दिमाग को नियंत्रित करिए। पहली बार सेक्स का अनुभव सुखद न हो, तो इसका ये मतलब नहीं कि कुछ गलत है।      
  4. हो सकता है वजाइनल इरिटेशन– पहली बार सेक्स के बाद वजाइना में इरिटेशन, हल्का दर्द रहना बहुत आम है। अगर परेशानी कुछ दिनों तक रह जाए तब डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
  5. साथ में होते हैं कई रिस्क– सेक्स के पहले औऱ सेक्स के बाद हाइजीन का ध्यान रखना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे कई तरह के संक्रम होने का खतरा बना रहता है। असुरक्षित सेक्स भी एसीडी, हर्पीज़ जैसी बिमारियों का कारण बन सकता है और प्रेगनेंसी की संभावनाएं भी बनी रहती हैं।
  6. नाटक करने की जरूरत नहीं-अगर आपको सेक्स के दैरीन कुछ असहज लग रहा है, तो इशे अपने पार्टनर को बताइए। पार्टनर के सामने सब अच्छा है का ढोंक करने से बेहतर है कि आप उन्हें बताएं कि आप क्या चाहती हैं औऱ कैसे चाहती हैं।
  7. याद रखें पॉर्न स्टार नहीं है– पॉर्न वीडियोज़ में सबकुछ जैसा दिखता है, रियल लाइफ में चीज़े वैसी होती नहीं है। रियल लाइफ में फर्स्ट टाइम सेक्स न सिर्फ पेनफुल हो सकता है, थोड़ा मेसी भी हो सकता है, इसके लिए मन से तैयार रहे, औऱ ये अनुभव भी आपको अच्छा लगेगा।
  8. किसी सेफ जगह ही करें शुरूआत– मूवीज़, उपन्यासों से प्रेरित होकर पहली बार सेक्स करते हुए ज्यादा प्रयोग करने से बचें। ऐसी ही जगह सेक्स करें जहां आप सुरक्षित और रिलैक्स महसूस करें।