googlenews
शादी की रस्मों को यादगार बनाएंगे ये डेकोर आइटम: Wedding Decor Items
Wedding Decor Items

Wedding Decor Items: शादी वाले दिन के अलावा बाकी सभी रस्मों में भी डेकोरेशन काफी मायने रखता है क्योंकि इन दिनों में प्री-ब्राइडल फोटो शूट भी करवाए जाते हैं, जोकि बाद में आपकी यादों का एक ह्स्सिा बन जाते हैं।

विवाह किसी भी लड़की के जीवन का एक महत्वपूर्ण पड़ाव होता है। हर लड़की चाहती है कि उसकी विवाह की सभी रस्में बेहद ही यादगार हों। विवाह की महत्वपूर्ण रस्मों में से एक है रिंग और मेहंदी सेरेमनी। यह एक ऐसी रस्म है, जिसके बाद लड़के का नाम लड़की के नाम के साथ जुड़ जाता है। लड़की के हाथ पर उसके होने वाले पति के नाम की मेहंदी लगाई जाती है। यह स्त्री के 16 शृंगार में से एक है और यही कारण है कि इस रस्म को बेहद ही महत्वपूर्ण माना गया है। इन सभी फंक्शन को और भी अधिक खास व यादगार बनाने के लिए जरूरी है कि आप डेकोरेशन आइटम पर भी पर्याप्त ध्यान दें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको शादी के सभी फंक्शन में प्रयोग होने वाले डेकोर आइटम के आइडियाज दे रहे हैं –

एक ही कलर के शेड से करें प्ले

अगर आप अपनी मेहंदी सेरेमनी की डेकोरेशन को एक बेहद ही एलीगेंट लुक देना चाहती हैं तो यह तरीका आपके काम आ सकता है। इसके लिए आप एक ही कलर फैमिली के डिफरेंट शेड्स को अपने डेकोर का हिस्सा बनाएं। मसलन, आप रेड व पिंक कलर शेड से अपने मेहंदी सेरेमनी का हिस्सा बना सकती हैं।

करें प्रॉप तैयार

अगर आप अपनी रिंग सेरेमनी को एक यूनिक टच देना चाहती हैं तो ऐसे में आप खुद भी कुछ प्रॉप तैयार कर सकती हैं। मसलन, आप कुछ डिफरेंट कलर के हार्ट शेप डिजाइन तैयार करें और उसे रिंग सेरेमनी के सेट में खूबसूरती से सजाएं। आप इसी तरह कुछ अलग-अलग तरह के प्रॉप्स बना सकती हैं और रिंग सेरेमनी डेकोरेशन को खास बनाएं।

यादों को बनाएं प्री वेडिंग फोटो शूट का हिस्सा

शादी से पहले ऐसे कई यादें होती हैं, जिन्हें हम हमेशा ही सहेजकर रखना चाहते हैं। अपने परिवार के साथ या फिर नए रिश्तों के साथ बिताएं खूबसूरत पल हमें उत्साहित करते हैं। ऐसे में जब बात प्री वेडिंग शूट की होती है तो ऐसे में आप कुछ खूबसूरत तस्वीरों को स्ट्रिंग्स पर हैंग करें। आप इसे अपने फोटो शूट एरिया को सेंटर ऑफ अट्रैक्शन बना सकती हैं।

रिंग सेरेमनी डेकोरेशन को बनाएं कलरफुल

Wedding Decor Items
Ring Ceremony Ideas

रिंग सेरेमनी एक बेहद ही जीवंत फंक्शन है और ऐसे में आप डेकोरेशन को भी कलरफुल बनाने के लिए कुछ पॉप कलर्स को शामिल करें। मसलन, आप रेड, येलो, ग्रीन, पिंक व ब्लू शेड्स के कुशन, पॉट्स या पतंग आदि को मेहंदी सेरेमनी डेकोर का हिस्सा बनाएं। यह मेहंदी सेरेमनी फंक्शन को कलरफुल लुक देने का अच्छा आइडिया है।

हल्दी फंक्शन को दें पर्सनलाइज्ड लुक

Wedding Decor Items
Haldi Ceremony Idea

अगर आप हल्दी फंक्शन डेकोर को एक स्टेटमेंट लुक देना चाहती हैं तो ऐसे में उसे पर्सनल टच दिया जा सकता है। मसलन, दूल्हा व दुलहन के नाम के लेटर को एक ओवरसाइज्ड डिजाइन करवा सकती हैं। जिसे आप मल्टीकलर फूलों से सजा सकती हैं। यह यकीनन आपके पूरे हल्दी फंक्शन डेकोर को बेहद खास बनाएगा।

सिटिंग अरेंजमेंट भी हो खास

आमतौर पर किसी फंक्शन में सिटिंग अरेंजमेंट भी डेकोरेशन को एक ट्विस्ट दे सकती है। मसलन, अगर आप शादी वाले दिन प्लास्टिक या वुडन चेयर की जगह कलरफुल कुशन की मदद से सिटिंग एरिया डेकोरेट करें या फिर आप छोटे स्टूल को भी डेकोर का हिस्सा बनाएं। यह आपके सिटिंग अरेंजमेंट को बेहद खास बनाएगा।

क्रिएट करें फोटोएरिया

किसी भी वेडिंग फंक्शन में सिर्फ दूल्हा या दुल्हन की ही तस्वीरें क्लिक नहीं होती है, बल्कि आने वाले गेस्ट भी कुछ यादगार तस्वीरें लेना चाहते हैं। ऐसे में आप डेकोरेशन करते समय एक अलग से फोटोबूथ को तैयार करें। यहां पर आप कुछ अच्छे प्रॉप्स भी रखें, जिससे हर कोई एक अलग अंदाज में एक फोटो ले पाए। साथ ही, यह फोटो एरिया आपके मेहंदी फंक्शन को भी एक ट्विस्ट देगा।

डांस स्टेज डेकोरेशन को दें ट्विस्ट

वेडिंग के फंक्शन्स में हर कोई अपनी खुशी का इजहार डांस के माध्यम से करता है। इसलिए जब वेडिंग फंक्शन में डेकोर की बात होती है तो ऐसे में आप स्टेज डेकोरेशन पर भी उतना ही ध्यान दें। आप डांस फ्लोर के लुक को एन्हॉन्स करने के लिए ब्लैक एंड व्हाइट स्ट्राइप्स या फिर एलईडी लाइटिंग का इस्तेमाल करें। जब डांस फ्लोर देखने में आकर्षक होगा तो ऐसे में हर किसी का मन थिरकने के लिए करने लगेगा। खासतौर से, संगीत फंक्शन के दौरान इस तरह का डेकोरेशन करना अच्छा विचार हो सकता है।

स्टेज को बनाएं शिमरी

वेडिंग डे को हर कपल एक ड्रीम वेडिंग बनाना चाहता है। ऐसे में आप अपने स्टेज डेकोरेशन को एक शिमरी लुक दें, ताकि यह किसी फेयरीटेल की तरह नजर आए। मसलन, आप शिमरी गोल्डन स्ट्रिंग्स, ओवरसाइज्ड हैंडीक्राफ्ट फूल व सिल्वर और व्हाइट हैंगिंग ऑरनामेंट्स की मदद से स्टेज को सजाएं, जिससे आपका स्टेज देखने में बहुत ही खूबसूरत लगेगा।

फंक्शन को ध्यान में रखकर करें साज-सज्जा

शादी से पहले भी कई तरह के फंक्शन आयोजित किए जाते हैं। ऐसे में आप उन फंक्शन्स को ध्यान में रखते हुए डेकोरेशन कर सकती हैं। मसलन, हल्दी के फंक्शन के लिए आप लाइट व ब्राइट कलर को चुनें। इस फंक्शन के लिए येलो व गोल्डन शेड का इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं, मेहंदी के फंक्शन के लिए आप ग्रीन को प्राथमिकता दें। इसी तरह, अगर आप संगीत फंक्शन की तैयारी कर रही हैं तो उसे पॉपुलर बॉलीवुड सॉन्ग की थीम के आधार पर डेकोरेट करके पूरे फंक्शन को एक ट्विस्ट दें। ठ

Leave a comment