hindu matrimonial ads

नकली प्रोफाइल बनाने वाले व्यक्तियों और जीवन-साथी की तलाश करने वाले निर्दोष लोगों को धोखा देने के कई मामले दर्ज किए गए हैं।

इस तरह की घटनाएं न केवल किसी व्यक्ति को वित्तीय रूप से प्रभावित करती हैं, बल्कि गंभीर भावनात्मक क्षति का कारण बन सकती हैं। प्रत्येक व्यक्ति को सतर्क रहने के लिए, और छल से बचने के लिए बुनियादी सुरक्षा उपाय करें।

1 बिना जाने किसी भी व्यक्ति को सोशल मीडिया पर एड न करें। पहले उसके बारे में पूरी जानकारी ले लें। जैसे की उसकी प्रोफ़ाइल कितनी पुरानी है, दोस्तों की संख्या आदि किसी भी संदेह के मामले में, सीधे उस व्यक्ति से पूछें। स्पष्ट उत्तर देने में विफलता आमतौर पर पहली चेतावनी है। ऐसे व्यक्तियों को तुरंत ब्लॉक करें, और आगे बढ़ें।

2. एक और स्पष्ट लेकिन महत्वपूर्ण बात, किसी को कोई पैसा उधार न दें – चाहे वह लड़की हो या लड़का, चाहे कोई भी इमरजेंसी हो, चाहे कितनी भी छोटी रकम क्यों न हो। ‘इनकार और ब्लॉक’ करने का एकमात्र तरीका है।

3. ऐसे ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर अपने बैंक खातों से जुड़ी ईमेल आईडी का प्रयोग न करें। धोखेबाजों के लिए आपकी व्यक्तिगत जानकारी ढूंढना आसान हो जाता है और वह आसानी से खातों को हैक कर लेते हैं।

4. अगर शुरूआत में ही आपको लगता है कि बहुत से अनुचित व्यक्तिगत विवरण, के लिए पूछ रहा है। इसके अलावा, जो कोई भी “भावनाओं को व्यक्त करने” की कोशिश करता है, वह बहुत जल्दी या बिना किसी पारिवारिक परिचय के चीजों को जल्दी करने की कोशिश करता है।

6. केवल विश्वसनीय वैवाहिक साइटों के लिए जाएं और उनके व्यक्तिगत पैकेज लें। केवल उन वैवाहिक कार्यक्रमों पर विचार करें, जो अपने ग्राहकों के विवरणों को सत्यापित करने की जिम्मेदारी लेते हैं। यहां तक कि उन ‘सत्यापित’ प्रोफाइल में से, भुगतान किए गए सदस्यों को चुनें। आम ठग आमतौर पर कभी भी पेड सदस्यता के लिए नहीं जाते हैं।

7. अंत में, भगवान न करे, आप ऐसे दोषियों के शिकार हो जाएं । इसके लिए उन वेबसाइट और स्थानीय पुलिस को रिपोर्ट करें।

ये भी पढ़ें-

धोखेबाज एनआरआई दूल्हों की अब खैर नहीं

शादी में इस अलग अंदाज से हो दूल्हा-दुल्हन की चेयर्स डेकोरेशन

डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए ये हैं बजट फ्रेंडली प्लेसेस

शादी में जानें से पहले इन बातों का रखें ख्याल

 

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।