घूमने के शौकीन लोगों के लिए IRCTC ने हर वर्ष की तरह इस बार भी भारत दर्शन का शिड्यूल जारी कर दिया है। भारत दर्शन स्‍पेशल टूरिस्‍ट ट्रेन के जरिए लोग रामेश्वरम, कन्‍याकुमारी, मदुरई, कोवलम, त्रिवेंद्रम, तिरुचिरापल्‍ली, तिरुपति बहुत ही कम बजट में घूम सकेंगे। 11 रात, 12 दिन का IRCTC का यह पैकेज 11,340 रुपए से शुरू है। इसमें ट्रैवेलर्स के रहने-खाने का खर्च भी शामिल है। इस स्पेशल पैकेज में तीर्थ स्थानों के साथ ही कई अन्य पर्यटन स्थल भी आपको देखने को मिलेंगे। 12 जुलाई से भारत दर्शन यात्रा शुरू होगी, जो कि 16 अगस्त को समाप्त होगी। यहां हम आपको इस पैकेज की कुछ और डिटेल्‍स भी बता रहे हैं-

टिकट बुकिंग

भारत दर्शन स्पेशल ट्रेन की बुकिंग इंडियन रेलवे की वेबसाइट से की जा सकती हैं। साथ ही रेलवे के टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर, रीजनल ऑफिसेज और जोनल ऑफिसेज के जरिए भी बुकिंग आसानी से कराई जा सकती है।

खाने से लेकर रहने तक का इंतजाम

इस यात्रा में भारतीय रेलवे के द्वारा यात्रियों को ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर उपलब्ध कराया जाएगा। रहने के लिए धर्मशाला या डोरमेट्री का इंतजाम किया जाएगा। यात्रियों को स्टेशन से मंदिर तक ले जाने के लिए बस की सुविधा भी दी जाएगी।

12 जुलाई से शुरू होगी पहले चरण की यात्रा

12 जुलाई से 23 जुलाई तक चलने वाली इस यात्रा में महाकालेश्वर, सोमनाथ, भीमाशंकर, ओंकारेश्वर, नागेश्वर, त्रयम्बकेश्वर व घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन कराए जाएंगे। इन प्लेसेस पर घूमने जाने के लिए यात्री लखनऊ, कानपुर, शाहजहांनपुर, मुरादाबाद, बरेली और हरदोई से ट्रेन ले सकते हैं।

यहां-यहां होगा भ्रमण

1. रामनाथ स्‍वामी मंदिर- रामेश्‍वरम

2. मीनाक्षी मंदिर- मदुरै

3. कोवलम बीच, पद्नाभस्‍वामी मंदिर, संतगिरि- त्रिवेंद्रम

4. कन्‍याकुमारी

5. रंगनाथस्‍वामी मंदिर- तिरुचिरापल्‍ली

6. तिरुमाला हिल्‍स, तिरुपति दर्शन- रेनीगुंटा (तिरुपति)

7. पद्मावती मंदिर – रेनीगुंटा (तिरुपति)

 

ये भी पढ़ें –

आओ कुछ तूफानी करते हैं

अब एक ‘क्लिक’ पर करें यात्रा की प्लानिंग

दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं भारत की ये ऐतिहासिक धरोहरें

  आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।