googlenews
modern-ceiling-fans-for-interior

Modern ceiling fans for Interior : जब बात घर की आती है तो हर कोई चाहता है कि उसका घर बेहद खुबसूरत दिखे। आजकल की महंगाई के दौर में सबसे पहले घर खरीदना ही बड़ी बात है ऐसे में घर को सुंदर दिखाना हर कोई चाहता है। घर के इंटीरियर की जब बात आती है तो हम चाहते है उसका इंटीरियर ऐसा हो कि देखने वाले तारीफ किये बिना रुका न जाए। यदि आप इंटीरियर कुछ अलग चाहती हैं तो सबसे पहले छत पर लगे सिलिंग फैन को से क्यों न छत की रौनक को बढ़ाया जाए। आजकल पंखों में भी बहुत सारी वैरायिटी आ रही है आईए जानिए –

एंटिक लुक वाले पंखे

modern-ceiling-fans-for-interior
छत की सुंदरता में चार चांद लगाएं सीलिंग फैन 7

यदि आप बाजार जाती है तो आप देखती हैं बाजार में पंखों की कितनी वैरायिटी आ गई है इनमें से एक है एंटिक लुक के पंखे। इन पंखों को यदि आप घर में लगाते है तो आपके कमरो की छतों का लुक ही चेंज हो जाता है। कई लोगों को घर में एंटिक चीजे काफी पसंद होती है जिससे घर को कुछ हटकर लुक मिल सके। तो आप भी अपनी छत के लिए एंटिक लुक के सिलिंग फैन ले सकते है इनमें आपको बहुत सारे डिजाइन मिल जाएंगे। इनकी शाइन अपने आप में ही पंखे को अलग बना देती है।

झूमर के स्टाइल में पंखे

modern-ceiling-fans-for-interior
छत की सुंदरता में चार चांद लगाएं सीलिंग फैन 8

घर को एक रॉयल लुक झूमर वाले पंखों से मिलता है। इसके लिए जरूरी है कि आपके घर की छत ऊंची हो। तभी इन पंखों का एक सही लुक आएगा और साथ ही इन पंखों के नीचे झूमर लगे होने के कारण ये लटकने के बाद ज्यादा नीचे नजर आते है। इनमे आप हल्की से लेकर भारी तक सभी वैरायिटी को बाजार में देख सकते है। साथ ही इन्हें आप अपने बजट के हिसाब से भी खरीद सकते हैं।

वुडन फैन

modern-ceiling-fans-for-interior
छत की सुंदरता में चार चांद लगाएं सीलिंग फैन 9

आजकल वुडन फैन भी लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। ऐसे में क्यों न आप भी अपने घर के इंटीरियर को बेहतरीन बनाने के लिए वुडन फैन का इस्तेमाल कर सकते है। ये आपकी छत को एक हैवी और रॉयल लुक देगा। ध्यान रखें कि आपके ड्राइंग रूम या बैडरूम में जिस तरह का लकड़ी का काम हो रखा है उससे मिलता-जुलता ही पंखा लगाएं इससे आपके कमरों की रौनक और बढ़ जाएगी । इनमें तीन या चार पंखड़ियां वाले पंखें ज्यादा डिमांड में रहते हैं।

लाइटस वाले पंखे

modern-ceiling-fans-for-interior
छत की सुंदरता में चार चांद लगाएं सीलिंग फैन 10

पंखों में जब लाइट लग जाती है तो पंखे ज्यादा स्टाइलिश नजर आते हैं और जिनकी छतें नीची है। साथ ही वे झूमर वाला पंखा नहीं लगा सकते तो वे लाइट वाले पंखें लगाएं। इनमें बीचों बीच लाइट्स पंखे के अंदर फिट होती है जो रिमोट से चलाने पर चलती है। इस तरह पंखा झूमर की तरह ही नजर आता है क्योंकि लाइट्स में क्रिस्टल लाइट्स भी लगी होती है जिससे पूरा रूम जगमगा उठता है।

सिंपल सोबर पंखे

modern-ceiling-fans-for-interior
छत की सुंदरता में चार चांद लगाएं सीलिंग फैन 11

यदि आपको पंखों में बहुत ज्यादा एक्सपेरिमेंट नहीं करना है तो आप सिंपल लेकर अच्छे शाइन करते हुए पंखे लगाएं। जो सिंपल तो होंगे लेकिन तब भी इनकी शाइन सबको अपनी और आकर्षित करेगी। साथ ही आप नेवी ब्लू,व्हाइट,ब्लैक इस तरह कलर वाले पंखे लगाएं क्योंकि ये कलर एवरग्रीन है।

पंखा खरीदते समय ध्यान दें इन बातों पर-

  • जितनी कम वाट की मोटर हो उतना कम बिजली का बिल आएगा।
  • पंखा मजबूत एल्युमीनियम मटेरियल का बना होना चाहिए।
  • किसी भी छत पंखे में सबसे महत्वपूर्ण होती है उसकी गति। जो पंखा बिना आवाज किए तीव्र हवा का एहसास कराता है वही सबसे उत्तम माना जाता है।
  • चाहे घर हो या कोई प्रतिष्ठान या कोई इमारत पंखे का आवाज रहित होना आवश्यक है। अगर कोई पंखा तेज हवा के साथ आवाज भी देता है तो इससे कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

साफ सफाई

  • जब आप पंखों को साफ नहीं रखते है तो इसका असर आपके इंटीरियर पर पड़ता है। घर चाहे जैसा हो साफ सफाई सबसे ज्यादा जरूरी है
  • ज्यादा ऊंचाई पर अधिक देर तक खड़े होकर साफ करना आसान काम नहीं होता।
  • ऐसे में आप पहले टेबल पर चढ़कर पंखे को नीचे उतार लें।
  • पंखे के ब्लेड को खोल कर अलग-अलग साफ करें।
  • इन्हें साफ करने के लिए साबुन वाले गर्म पानी की मदद लें और लूफा से रगड़ रगड़कर साफ करें।

Leave a comment